अमरावती

भारतीय संविधान से ही मिला महिलाओं को मतदान का अधिकार

पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर का प्रतिपादन

अमरावती/दि.15 – भारतीय संविधान के शिल्पकार भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के मार्गदर्शन में लिखे हुए संविधान से ही महिलाओं को मिला मतदान का अधिकार, महिलाओं को मतदान का अधिकार मिलना चाहिए इसके लिए इग्लैंड की कई महिलाओं ने अनेको आंदोलन किए थे. किंतु हमारे देश में ऐसी कोई भी लडाई लडे बगैर सभी को संविधान के माध्यम से सभी अधिकार प्राप्त हुए है, ऐसा प्रतिपादन जिले की पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने व्यक्त किया.
पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर बुधवार को इर्विन चौक पर आयोजित डॉ. बाबासाहब आंबेकर जयंती के उपलक्ष्य में बोल रही थी. पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की 130 वीं जयंती के उपलक्ष्य में बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमा को पुष्पमाला अर्पित कर अभिवादन किया. इस समय पीरिपा संगठक चरणदास इंगोले, एड. पी.एस. खडसे, समाधान वानखडे, राम पाटिल, प्रा. जगदीश गोवरधन, प्रा. सतीश सियाले, प्रवीण मनोहर उपस्थित थे.
पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जयंती की शुभकामना देते हुए बताया कि, हम बहुत किस्मत वाले है. भारत में संविधान की रचना डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के नेतृत्व में हुई. सभी को समान मतदान का अधिकार मिला आज महिलाएं स्वयं के बल पर सभी कार्यक्षेत्रों में अग्रसर है. सरपंच से लेकर मंत्री और देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद को भी गौरान्वित किया है. यह सब महामानव डॉ. बाबासाहब आंबेडकर द्बारा लिखे गए संविधान से ही संभव हुआ है. आज उनकी जयंती के उपलक्ष्य में मैं उन्हे विनम्र अभिवादन करती हूं और उनका मनपूर्वक आभार व्यक्त करती हूँ. ऐसा जिले की पालकमंत्री तथा राज्य की महिला एवं बालविकास मंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने कहा.

Related Articles

Back to top button