अमरावती

‘उन’ 45 स्थानों पर जाना टालें महिला

पुलिस घोषित कर चुकी है इन स्थानों को महिलाओं के लिए असुरक्षित

अमरावती/दि.9 – महिलाओं के खिलाफ अत्याचार को रोकने हेतु सार्वजनिक स्थानों, सुनसान जगहों तथा सडकों पर विविध उपाययोजना करने का निर्णय राज्य के गृह मंत्रालय द्वारा लिया गया है. ऐसे में शहर के 45 स्थानों को निर्जन व खतरनाक स्थान घोषित किया गया है और वहां पर पुलिस द्वारा प्रभावी उपाय योजनाएं की जा रही है. साथ ही वे निर्जन स्थल जिस विभाग अथवा संस्था के अख्तियार में है, उनसे भी शहर पुलिस द्वारा पत्रव्यवहार किया जा रहा है.
बता दें कि, शहर में महिलाओें के लिहाज से खतरनाक रहनेवाले स्थानों को चिन्हीत करने हेतु शहर पुलिस डॉ. आरती सिंह द्वारा ऐसे सभी स्थानों का अध्ययन करने हेतु एक विशेष अभियान चलाया गया था, ताकि वहां पर महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक उपाय योजना की जा सके. जिसके तहत रात के समय सुनसान व अंधेरे रहनेवाले स्थानों पर प्रकाश व्यवस्था करने, वहां पर सीसीटीवी कैमेरे लगाने व सुरक्षा रक्षक तैनात करने जैसे विभिन्न उपाय करने को लेकर सीपी डॉ. आरती सिंह द्वारा समय-समय पर समीक्षा की गई. साथ ही शहर में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पूरी तत्परता के साथ कार्रवाई करने हेतु सीपी डॉ. आरती सिंह ने पुलिस आयुक्तालय में शामिल दस पुलिस थानों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से उनके कार्यक्षेत्र अंतर्गत अब तक महिलाओं के खिलाफ जिन-जिन स्थानों पर अपराध घटित हुए है, उन सभी स्थानोें का अध्ययन करने के साथ ही महिलाओं व युवतियों के लिए असुरक्षित रहनेवाले स्थानों का अध्ययन करने का निर्देश जारी किया था. जिसके बाद शहर में 45 स्थानों को महिलाओं के लिए असुरक्षित घोषित किया गया.
थानेदारों द्वारा दिये गये 45 स्थानों की सूची का अध्ययन करने के बाद पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने पुलिस उपायुक्त एम. एम. मकानदार व विक्रम साली को उन सभी स्थानों का प्रत्यक्ष मुआयना करने हेतु कहा. साथ ही उन स्थानों पर किये जानेवाले उपायों को लेकर अपनी रिपोर्ट पेश करने हेतु कहा. ऐसे में जल्द ही इन सभी 45 स्थानों पर संबंधित महकमों व संस्थाओं के सहयोग से शहर पुलिस द्वारा आवश्यक उपाय किये जायेंगे.

क्यो हैं वे स्थान असुरक्षित?

महिलाओं व युवतियों के जिन 45 स्थानों को अपने निरीक्षण में थानेदारों द्वारा असुरक्षित पाया गया है, उन स्थानों पर इससे पहले अतिप्रसंग, चेनस्नेचिंग, छेडछाड व विनयभंग जैसी घटनाएं घटित हो चुकी है. इसमें से कई स्थान सडकछाप रोड-रोमिओ जैसे लोगों के लिए आश्रयस्थल भी है. साथ ही अंधेरे का फायदा लेकर ऐसे स्थानों पर गंजेडी व नशेडी टाईप के लोगों की भी मौजूदगी रहती है.

शहर के ‘अनसेफ’ लोकेशन

मुख्यत: छत्री तालाब परिसर, अकोली रोड परिसर, एमआयडीसी परिसर, सायन्सकोर मैदान परिसर, कमेला ग्राउंड, वेलकम टी पाइंट, नवसारी से नागपुर रोड बायपास परिसर, तपोवनेश्वर मंदिर परिसर व कोंडेश्वर मंदिर परिसर को महिलाओं के लिए असुरक्षित स्थान के तौर पर चिन्हीत किया गया है.

इन पर भी है जिम्मेदारी

45 अनसेफ लोकेशन को लेकर पत्रव्यवहार करते हुए शहर पुलिस द्वारा महानगरपालिका, एमआयडीसी के प्रादेशिक अधिकारी कार्यालय, लोकनिर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता, जिप के शिक्षाधिकारी, भातकुली नगर पंचायत के मुख्याधिकारी सहित संबंधित संस्थाओं को उन स्थानों पर सीसीटीवी कैमेरे लगाने, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करने, स्ट्रीट लाईट लगाने तथा कुछ के स्थानों पर सुरक्षा गार्ड नियुक्त करने के निर्देश दिये है.

Related Articles

Back to top button