अमरावती

महिलाओं को इन बीमारियों का सर्वाधिक खतरा

बदलती जीवनशैली व वातावरण का हो रहा स्वास्थ्य पर परिणाम

अमरावती/ दि.12 – बदलती जीवनशैली व तेजी से बदल रहे वातावरण के साथ ही तनाव, निराशा एवं आहार-विहार सहित स्वास्थ्य को लेकर अनदेखी किये जाने के चलते इन सभी का सीधा परिणाम स्वास्थ्य पर पड रहा है. विशेष रुप से महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा-खासा प्रभावित हो रहा है और उन्हें रक्तदाब, मधुमेह, रक्तशय, थायराईड, कमजोरी, जोडों के दर्द, गर्भाशय कैंसर व मासिकधर्म से संबंधित कई समस्याएं व बीमारी होने लगी है. जिसके चलते स्वास्थ्य को लेकर महिलाओं की चिंता काफी अधिक बढ गई है. कुछ बीमारियां को बढती आयु की वजह से होती है. वही कुछ बीमारी गलत जीवनशैली की वजह से पैदा हो सकती है. ऐसे में स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की ओर समय रहते ध्यान देकर उनका इलाज करना आवश्यक होता है. क्योंकि इलाज को लेकर टालमटोल करना काफी घातक साबित हो सकता है.

महिला मरीजों की संख्या सर्वाधिक
सरकारी अस्पतालों में औषधोपचारों के लिए आने वाले मरीजों में महिला मरीजों की संख्या काफी अधिक है. साथ ही यह संख्या दिनों-दिन बढ रही है. इसमें रक्तशय, मधुमेह, उच्च रक्तदाब व थायराईड जैसी बीमारियों सहित मासिकधर्म से संबंधित समस्याओं का सामना करने वाली महिला मरीजों की संख्या सबसे अधिक होती है.

बीमारी की अनदेखी न करे महिलाएं
महिलाओं ने अपनी बीमारियों व स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की अनदेखी नहीं करनी चाहिए. साथ ही घरेलू उपाय करने की बजाय कोई भी तकलीफ होने पर स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए. समय पर इलाज कराये जाने से सभी बीमारियां ठीक हो सकती है.
– डॉ. दिलीप सौंदले, जिला शल्यचिकित्सक

महिलाओं में इन बीमारियों का प्रमाण अधिक
– मधुमेह : मधुमेह की बीमारी से कई महिलाएं त्रस्त हैं और जांच के दौरान कई महिलाओं में टायबीटीज रहने की जानकारी सामने आती है.
– क्या सावधानी बरतें : कम कैलरी व अधिक प्रोटीन रहने वाले आहार का सेवन करे. खान-पान पर नियंत्रण रखे.

– उच्च रक्तदाब : महिलाओं में उच्च रक्तदाब का प्रमाण भी बढ रहा है और स्वास्थ्य जांच हेतु आने वाली कई महिलाएं उच्च रक्तदाब से त्रस्त है.
– क्या सावधानी बरतें : योग्य आहार लें, तनाव से खुद को दूर रखें. पर्याप्त नींद लें.

– थायराईड : इन दिनों महिलाओं में थायराईड की समस्या होना भी बेहद आम हो चला है और कई महिलाएं इस समस्या से जुझ रही हैं.
– क्या सावधानी बरतें : भोजन में आयोडिन युक्त नमक का प्रयोग करें. दही, मौसमी फल व ताजी सब्जियां का सेवन करें. डॉक्टर की सलाह से दवाईयां लें.

– रक्तक्षय : कई महिलाओं में रक्तक्षय की बीमारी के लक्षण भी पाये जा रहे है और यह बीमारी महिलाओं में तेजी से फैल रही है.
– क्या सावधानी बरतें : आहार में सुधार करें और लोहयुक्त आहार लें. साथ ही आहार में ‘क’ जीवनसत्व युक्त पदार्थों का समावेश करें.

गर्भाशय का कर्करोग : कई महिलाओं में गर्भाशय का कर्करोग भी पाया गया है.
– क्या सावधानी बरतें : नियमित रुप से स्वास्थ्य जांच करेेें और बीमारी के लक्षण दिखाई देते ही विशेषज्ञों से स्वास्थ्य जांच करवाये.

Related Articles

Back to top button