अमरावती

अल्पसंख्यक छात्रों के साथ महिला बेरोजगारों को मिलेगा कर्ज

मौलाना आजाद महामंडल की अभिनव योजना, लाभ लेने का आह्वान

मुंबई दि. ७– मौलाना आजाद अल्पसंख्यक आर्थिक विकास महामंडल द्वारा अल्पसंख्यक समाज के विद्यार्थी, महिला, बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए विविध कर्ज योजना चलायी जा रही है. योजना का लाभ दिलाने के लिए आवेदन स्वीकारे जा रहे है. मुस्लिम, ख्रिश्चन, सिख, पारसी, जैन, बौद्ध और ज्यू समाज के पात्र उम्मीदवारों ने योजना का लाभ लेने का आह्वान महामंडल के व्यवस्थापकीय संचालक डॉ.लालमियां शेख ने किया है. महामंडल की ओर से २० से ३० लाख रुपए तक कर्ज दिया जाएगा, ऐसा व्यवस्थापकीय संचालक डॉ.शेख ने बताया. इस योजना अंतर्गत आवेदन स्वीकारने के लिए ११ नवंबर २०२२ को भारतरत्न मौलाना अबुल कलाम आजाद के जयंती दिन से शुरुआत की है. योजना के आवेदन महामंडल की वेबसाइट पर उपलब्ध है. महामंडल के जिला कार्यालय का पता और संपर्क नंबर भी वेबसाइट पर उपलब्ध है.
* विदेश में शिक्षा के लिए कर्ज
शैक्षणिक कर्ज योजना में देश में शिक्षा के लिए २० लाख रुपए तक तथा विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए ३० लाख रुपए कर्ज दिया जाता है. इसके लिए क्रेडिट लाइन १ अंतर्गत शहरी क्षेत्र में जिन लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय १ लाख २० हजार से कम है और ग्रामीण क्षेत्र के जिन लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय ९८ हजार से कम है, उन्हें केवल ३ प्रतिशत वार्षिक ब्याजदर से कर्ज दिया जाता है.

व्यवसाय के लिए २० लाख
बेरोजगारों को व्यवसाय के लिए २० से ३० लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता है. इसके लिए क्रेडिट लाइन १ के लाभार्थियों को २० लाख रुपए कर्ज दिया जाता है. और ८ प्रतिशत ब्याजदर है. क्रेडीट लाइन २ में ३० लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता है. इसमें पुरूषों के लिए ८ फीसदी अधिक २ फीसदी गांरटी शुल्क ऐसा १० प्रतिशत वार्षिक ब्याजदर तथा महिलाओं के लिए ६ प्रश अधिक २ प्रतिशत गारंटी शुल्क ऐसा ८ प्रतिशत वार्षिक ब्याजदर है.

बचत समूह को कर्ज का लाभ
अल्पसंख्यक महिला बचत समूह के लिए सूक्ष्म पतआपूर्ति योजना चलायी जाती है. इसके अंतर्गत क्रेडिट लाइन १ के बचत गट के प्रत्येक सदस्य को १ लाख रुपए के मुताबिक २० सदस्यों के बचत समूह को २० लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता है. इसके लिए ९ फीसदी वार्षिक ब्याज दर है तथा क्रेडिट लाइन २ के बचत गट के प्रत्येक सदस्य को डेढ़ लाख रुपए के मुताबिक २० सदस्यों के बचत गट को ३० लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता है.

Related Articles

Back to top button