अमरावती

महिला रोग विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य पर किया मार्गदर्शन

स्वस्तिक माहेश्वरी मंडल की गायनिक सभा में

अमरावती/दि.2 – स्वस्तिक माहेश्वरी मंडल की गायनिक सभा सुप्रसिध्द महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. कल्पना राठी की उपस्थिति में ली गई. इस समय डॉ. कल्पना राठी ने रजोनिवृत्ति की विस्तृत जानकारी व इलाज, डॉ. आरती मुरके ने 40 के बाद महत्वपूर्ण जांच, डॉ. मीनल देशमुख ने शारीरिक व मानसिक फिटनेस चिर तारुण्य की कुंजी विषय पर सातुर्णा में मार्गदर्शन किया.
इस समय अध्यक्षा स्नेहा मुंधडा ने अतिथियों का स्वागत कर सभा की शुरुआत करते हुए महिला रोग प्रसूति विशेषज्ञों का परिचय कराया. डॉ. कल्पना राठी ने स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए, इस पर मार्गदर्शन किया. डॉ. मीनल देशमुख ने आज के समय में महिलाओं के लिए साइकलिंग, योगाय वॉकिंग की अत्यधिक आवश्यकता होने की बात कही. उन्होेंने कहा कि खुश रहने से निरोगी रहेंगे. उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होती है, ऐसे में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए. डॉ. आरती मुरके ने 40 के बाद महिलाओं से एक बार पूरी शारीरिक जांच करने एवं गर्भाशय के कैंसर व स्तन कैंसर पर विशेष रुप से ध्यान देने का आग्रह किया. इसके साथ ही खान-पान से लेकर अन्य बातों पर मारवाड़ी भाषा में मार्गदर्शन कर सभी को प्रभावित किया.
इस समय डॉ. कल्पना राठी ने अपने मार्गदर्शन में रजोनिवृत्ति के समय खान-पान और व्यायाम पर अधिक ध्यान रखने कौन सी जांच और सावधानियां बरतनी चाहिए इस पर प्रकाश डाला. डॉ. राठी ने मेंटल फिटनेस, फिजिकल फिटनेस तथा भावनिक फिटनेस की परिभाषा महिलाओं को समझाई. कैंसर व हार्मोनल अनियमितता के बारे में जानकारी देकर उपचार पर मार्गदर्शन किया. सभा में तीनों विशेषज्ञ महिला डॉक्टरों ने फिटनेस पर सुंदर नाटिका प्रस्तुत की. पश्चात डॉ.कल्पना राठी को पूर्णिमा राठी, डॉ. आरती मुरके को मालती सिकची एवं डॉ. मीनल देशमुख को पुष्पा चांडक ने मंडल की ओर से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. इस समय मंडल की सदस्या नीता कासट को उनके जन्मदिन पर डॉ. कल्पना राठी के हाथों गुलाब का पौधा भेंट किया गया.
सभा में बड़ी संख्या में सदस्याएं उपस्थित थी. आभार प्रदर्शन सचिव अनिता राठी ने किया. सभा की सफलतार्थ अध्यक्षा स्नेहा मुंधडा, सचिव अनिता राठी, कोषाध्यक्ष सुनीता राठी, पंकिता कासट, योगिता लढ्ढा, कासट व अर्चना लाहोटी ने प्रयास किया.

Related Articles

Back to top button