अमरावती

6 पंचायत समिति में रहेगा महिला राज

अमरावती – /दि.6 जिले की 2 पंचायत समितियां अनुसूचित जनजाती के लिए आरक्षित है. इसके अलावा शेष 12 पंचायत समितियों का सभापति पद जनसंख्या के आधार पर और रोटरेशन पद्धति के हिसाब से आरक्षित होगी. इस बार जिले की कुल 14 पंचायत समितियों में से 6 पंचायत समितियों का अध्यक्ष पद महिलाओं हेतु आरक्षित रहेगा. जिसके चलते इन 6 पंचायत समितियों में महिला राज रहेगा.
बता दें कि, आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र की चिखलदरा व धारणी पंचायत समिति में सभापति पद अनुसूचित जनजाती के लिए आरक्षित है. इसमें से एक सभापति पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा. इसके अलावा 12 पंचायत समितियों में से 5 पंचायत समितियों में भी महिला सभापति रहेगी. महिला आरक्षण को लेकर जल्द ही तारीफ की घोषणा होगी और जिलाधीश के अध्यक्षता के तहत उपजिला निर्वाचन अधिकारी द्बारा आरक्षण की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा, ऐसी जानकारी जिला निर्वाचन विभाग द्बारा दी गई है.

ऐसा रहेगा सभापति पद का आरक्षण
जिले में चिखलदरा व धारणी पंचायत समिति का सभापति पद अनुसूचित जनजाती के लिए आरक्षित है. जिसमें से एक पद अनुसूचित जनजाती की महिला के लिए आरक्षित रहेगा. इसके अलावा जिले की अन्य 12 पंचायत समितियों में अनुसूचित जनजाती के लिए 1 व अनुसूचित जाती के लिए 3 सभापति पद रहेगे, जिसमें से 1 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा. वहीं पिछडा वर्गीय संवर्ग के लिए 2 सभापति पद रहेगे. जिसमें से एक पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा. इसके अलावा सर्वसाधारण प्रवर्ग हेतु रहने वाले 6 में से 3 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे.

Related Articles

Back to top button