अमरावती

पर्यायी जगह के अभाव में 8,130 घरकुलों का काम लटका

लाभार्थियों को घर के लिए काटने पड रहे चक्कर

* रेडीरेकनर की दरों की वजह से भी खरीदी में भी दिक्कतें
अमरावती/दि.21 – प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही घरकुलों से संबंधित अन्य योजनाओं के मार्फत जिले के ग्रामीण इलाकों में 94 हजार 328 परिवारों को घर दिए जाने थे. परंतु जगह ही जगह ही उपलब्ध नहीं रहने के चलते 8 हजार 130 घरों का काम लटक गया है. प्रशासन ने इस मुद्दे पर कई बार मार्ग निकालने का प्रयास किया है. लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली है. जिसके चलते प्रशासन भी हबतबल हो गया है.
इस समय जिन घरों के निर्माण का काम लटका हुआ है. उन घरों के लाभार्थियों के पास रहने के लिए खुद की जगह भी नहीं है. ऐसे में वे सरकारी जगह पर निर्भर करते है. परंतु गांव में थोडे बहुत प्रमाण में उपलब्ध रहने वाली जगह काफी हद तक कम पडती है. साथ ही गांव में थोडे बहुत प्रमाण में उपलब्ध रहने वाली सरकारी जगह गायरान जमीन रहने के चलते इसे घरकुले के निर्माण हेतु उपयोग में नहीं लाया जा सकता. क्योंकि वर्ष 2015 का कानून इसमें बाधा पैदा करता है. जिसके चलते पर्यायी जगह खोजकर लाभार्थी परिवारों को घर देेन का प्रयास जिला प्रशासन व जिला परिषद द्बारा शुरु किया गया है. परंतु गायरान क्षेत्र के अलावा पर्यायी सरकारी व अर्ध सरकारी जगह उपलब्ध नहीं है. वहीं निजी जमीन खरीदकर घर बनाने के लिए 50 हजार रुपए खर्चा करते हुए केवल जमीन खरीदना संभव नहीं. कानून के मुताबिक ऐसी जमीन की खरीदी करते समय रेडीरेकनर का प्रयोग करना होता है. साथ ही जमीन की अधिकतम कीमत 50 हजार से ज्यादा नहीं रहने का भी नियम है. ऐसे में पात्रता रहने के बावजूद संबंधित परिवार घरकुल योजना के लाभ से वंचित है. वहीं घरकुल योजना के लिए रेडिरेनकर की दरों के अनुसार अपनी जमीन बेचने के लिए कोई भी तैयार नहीं है. जिसकी वजह से लाभार्थी परिवारों के घरकुल का मामला अधर में लटका पडा है.

* जिले की 14 तहसीलों में इस समय 8,130 घरकुलों का प्रस्ताव केवल जगह के अभाव में पेंडिंग पडे हुए है. इसमें 1 हजार 700 परिवारों के अन्य सदस्यों के पास पर्यायी जगह है. जिसके लिए आवश्यक प्रक्रिया चल रही है. कुटूंब प्रमुख द्बारा घरकुल के लाभ हेतु जगह रहने का सहमति पत्र व बक्षिस पत्र देने पर ऐसे लाभार्थी परिवारों को घरकुल का लाभ दिया जा सकता है.
– अविश्यांत पंडा,
सीईओ जिला परिषद

* तहसील निहाय जगह नहीं रहने वाले लाभार्थी
अचलपुर 1,469
अंजनगांव सुर्जी 400
भातकुली 1,196
चांदूर रेल्वे 160
चांदूर बाजार 730
चिखलदरा 18
दर्यापुर 542
धामणगांव रेल्वे 334
धारणी 182
मोर्शी 655
नांदगांव खंडे. 126
तिवसा 94
वरुड 735
कुल 8,130

Related Articles

Back to top button