अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में कई घरकुलों का काम लंबित, 14 एचडीओ की स्पॉट विजिट

सीईओ ने सौंपी थी जिम्मेदारी

* 28 ग्राम पंचायत के गांवों में किया निरीक्षण
अमरावती/दि.22– सरकार द्वारा स्वीकृत घरकुल लाभार्थियों को घरकुल योजना के माध्यम से योजना का लाभ प्रदान करने के बावजूद, ग्रामीण क्षेत्रों में घरकुल की पेंडेंसी काफी हद तक बढ गई है. इसलिए घरकुल के अधूरे कार्यों को तुरंत शुरू करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी संतोष जोशी ने सख्त कदम उठाते हुए अपने अधीनस्त आने वाले 14 विभागों के प्रमुखों को मुआयना करने के निर्देश दिए थे.
इस निरीक्षण दौरे के दौरान लाभार्थियों से भेंट कर बंद पडे घरकुल का काम तुरंत शुरु करने कहा जाए, यह सूचना दी गई थी. जिसके तहत विभाग प्रमुखों द्वारा 28 ग्राम पंचायतों के विभिन्न गांवों की स्पॉट विजिट कर घरकुल के कार्यों का निरीक्षण किया गया.
जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लाभार्थियों को घरकुल मंजूरी के बाद चार चरण में घरकुल की निधि दी जाती है, उन्हें केंद्र पुरस्कृत आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2016 से 2022 दौरान मंजूर किए घरकुल के लाभार्थियों को पहली किश्त वितरित की गई. हालांकि घरकुल निर्माणकार्य की शुरुआत नहीं करने से उन्हें दूसरी और तीसरी किश्त नहीं दी गई. घरकुल को पूरा करने की दिशा में जिले की प्रगति राज्य स्तर पर पिछडने के कारण शासन ने इस पर संज्ञान लिया है और तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया है. इसलिए, जिले के प्रत्येक तहसील से कम से कम दो ग्राम पंचायतें ऐसी 28 ग्राम पंचायतों में अधूरे घरकुलों को स्पॉट विजिट के लिए चुना गया था. इसके लिए जिला परिषद के 14 विभाग प्रमुखों को जिम्मेदारी सौंपी थी. सीईओ ने दिए निर्देश के मुताबिक इन अधिकारियों ने पिछले सप्ताह में ही 28 ग्रामपंचायतों में स्पॉट विजिट दी है.
इस समय सीधे संवाद के दौरान पहली किश्त मिलने के बाद घरकुल का निर्माण न करने का कारण तथा संबंधित लाभार्थी की दिक्कतों के बारे में जाना गया. अधिकारियों ने दी इस भेंट की रिपोर्ट मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पेश की गई है. इस पर अब आगे की कार्रवाई संबंध में दिशा सीईओ के मार्गदर्शन में तय होगी.

* इन ग्राम पंचायतों का किया दौरा
भातकुली तहसील में पूर्णानगर, खारतलेगांव, धामनगांव रेलवे में मंगरुल दस्तगीर, विरुल रोंघे, अमरावती तहसील में वलगांव, यावली, वरुड तहसील में मांगरोली, जरूड, अचलपुर में शिंदी बु, पथ्रोट, धारणी में हरिसाल, रंगूबेली, चिखलदरा में रायपुर, चिखली, अंजनगांव सुर्जी में चौसाला, कापूसतलनी, खानापुर, नांदगांव खंडेश्वर में दाभा, चांदूरबाजार में विश्रोली, सोनोरी, चांदूर रेलवे में घुईखेड, राजुरा, मोर्शी में अंबाडा, नेरपिंगलाई, तिवसा में शिरजगांव मोझरी, तलेगांव व दर्यापुर के येवदा, सांगलूद इन ग्राम पंचायतों का समावेश रहा.

Related Articles

Back to top button