अमरावती

5 साल से चित्रा चौक से पठान चौक के उडानपुल का काम धीमा

मार्ग से यातायात करना नागरिकों के लिए सिरदर्द

अमरावती/दि.14– 66 करोड रुपए की लागत से पिछले 5 साल से शहर के इतवार बाजार का मुख्य मार्ग तथा चित्रा चौक से पठान चौक तक निर्मित हो रहे, उडानपुल का काम मंदगति से चलने के कारण शहरवासियों को इस मार्ग से यातायात करना सिरदर्द साबित हो रहा हैं. सडक निर्माण का काम अधूरा रहने से दिन में अनेक बार ट्रैफिक जाम होना और छोेटी-बडी दुर्घटना होना आम बात हो गई हैं. यातायात का प्रश्न हल करने के लिए उडानपुल का काम तेजी से पूर्ण करना अपेक्षित रहते वह कभी निधि का अभाव, तो कभी मजदुरों की कमी और साथ ही तकनीकी दुविधा के कारण ठप पडा हैं.
चित्रा चौक से पठान चौक की तरफ जानेवाले उडानपुल और सडक के कांक्रीटीकरण के काम की अवधि तीन दफा बढाने के बावजूद यह दोनों काम 5 साल से पूर्ण न होने से शहर के मुख्य इतवारा बाजार में यातायात की समस्या काफी बढी हैं. इस कारण इस मार्ग से आवाजी करने के लिए नागरिक कतराते हैं. परिणामस्वरुप अन्य मार्ग पर भीड बढ गई हैं. इस कारण भी दुर्घटना की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. यातायात की समस्या हल करने के मकसद से इस उडानपुल की योजना वर्ष 2017-18 में तैयार की गई. लेकिन मंदगति से काम शुरु रहने के कारण नागरिकों की परेशानी बढ गई हैं. अब दोबारा काम शुरु हुआ रहा तो भी इस मार्ग के यातायात और भीड के कारण दिन में काम करते नहीं आ सकता. इस कारण उसे रात में ही करना पडता हैं, लेकिन यह काम करते समय किसी भी तरह की तकनीकी परेशानी नहीं आई तो ही इस उडानपुल का काम छह माह में पूर्ण होगा, ऐसा लोकनिर्माण विभाग का कहना हैं.
उडानपुल का काम धीमी गति से चलने के कारण चित्रा चौक से इतवारा बाजार परिसर के अनेक व्यवसायी परेशान हो गए हैं. इस निर्माणकार्य के चलते उनके व्यवसाय पर भी काफी असर पडा हैं. क्योंकि हमेशा ही यातायात की समस्या और संकरे मार्ग के कारण वाहन लेकर जाना ग्राहकों के लिए सिरदर्द हो रहा हैं. इस कारण इस उडानपुल का काम तेजी से कर उसे पूर्ण करने की मांग व्यवसायियों व्दारा की गई हैं.


* दिन में काम करना कठिन
चित्रा चौक से पठान चौक उडानपुल का काम भीड के कारण दिन में करना संभव नहीं हैं. दिन में यातायात की समस्या निर्माण न हो इस कारण रात में ही यह काम करना पडता हैं. इसी वजह से उडानपुल के काम की गति कम हैं. निधि की समस्या नहीं है. इस उडानपुल का काम जल्द पूर्ण होगा.
– सुलभा खोडके, विधायक

* अन्य मार्ग पर भीड बढी
चित्रा चौक से नागपुरी गेट मार्ग पर सब्जी बाजार सहित अन्य बाजारपेठ हैं. इसी तरह वलगांव, दर्यापुर, अचलपुर की तरफ जाने के लिए यह मार्ग सुलभ रहने से उडानपुल का नियोजन किया गया. लेकिन पुल का निर्माणकार्य 5 साल से पूर्ण न होने के कारण तथा आवाजाही में नागरिकों को परेशानी होने से यहां दुर्घटना की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. पूरा दिन भारी यातायात रहने से नागरिकों को 8 किमी की फेरी दूसरे मार्ग से कर वलगांव की तरफ जाना पड रहा हैं. अन्य मार्ग का यातायात इस कारण बढा है, जिससे जगह-जगह यातायात जाम हो रहा हैं.

Related Articles

Back to top button