अमरावती

शहर का सौंदर्य बढाने के लिए विकास के मॉडल पर काम

क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त बनाने का नियोजन

प्रभाग क्रमांक 7 – जवाहर स्टेडियम
* लोकसंख्या – 37000
* समस्या – प्रभाग में खुले भूखंडों पर कचरे के ढेर नजर आते है. जिससे प्रभाग के सौंदर्य पर हमला हुआ है. कुछ रास्तें अधूरे है, नालियों में गंदगी नजर आती है. प्रभाग के कुछ क्षेत्रों में स्पिड बे्रकर अधिक रहने से वाहन चालकों को तकलिफों का सामना करना पडता है.
* विकास कार्य – तत्कालीन जवाहर स्टेडियम प्रभाग में शिवटेकडी का सौंदर्यीकरण होने से शिवटेकडी की तस्वीर बदल गई है. प्रभाग में ज्येष्ठ नागरिकों के लिए रोज गार्डन की निर्मिति हुई, रमाई आवास योजना अंतर्गत कई लाभार्थियों को घर मिले. समाज मंदिर व समाज पंचायतों का पुनर्गठन हुआ. इर्विन परिसर में गरीबों के लिए भोजन व पानी की व्यवस्था कराई गई. कई विकास कार्यों के काम जारी है.
* समाविष्ट क्षेत्र – खापर्डे बगीचा परिसर, इर्विन अस्पताल परिसर, लोकमाता नगर, समाधान नगर, काझी कम्पाउंड, जिला परिषद गर्ल्स हाईस्कूल परिसर, मांगीलाल प्लॉट, शास्त्री नगर, टोपे नगर, मोहन नगर, केशव कालोनी, गुलमोहर कालोनी, पुलिस रिजर्व लाईन परिसर, मालटेकडी परिसर, मधुबन कालोनी, कोर्ट परिसर, विद्या कालोनी, जिला परिषद कार्यालय परिसर, कमिश्नर कालोनी, संजीवनी कालोनी, कांग्रेस नगर, सहकार नगर, कृष्णा नगर, सिद्धार्थ नगर, रामपुरी कैम्प, शासकीय तंत्रनिकेतन परिसर, पत्रकार कालोनी, म्हाडा कालोनी, गौतम नगर, बाम्बे फैल, वालकट कम्पाउंड, श्रीकृष्ण पेठ, अशोक नगर, मोटे कम्पाउंड, डफरीन अस्पताल परिसर, आईटीआई परिसर, शिवाजी कॉलेज परिसर, पुराना काटन मार्केट परिसर, गणेशदास राठी विद्यालय परिसर, रुलर इंस्टीट्यूट परिसर.

अमरावती/दि.27 – विगत मनपा चुनाव में प्रभाग क्रमांक 7 जवाहर स्टेडियम यह प्रभाग व्याप्ति की दृष्टि से बडा प्रभाग था. शहर का सौंदर्य बढाने वाले इस प्रभाग में शिव टेकडी, नाना-नानी पार्क, जिला सामान्य अस्पताल, बस डिपो, इर्विन चौक, कैम्प आदि क्षेत्रों का समावेश था. इन क्षेत्रों में विकास कार्य भी तेजी से हुए. विशेष रुप से प्रभाग में जो अवैध भूखंडों पर कब्जा हो रहा था. उन्हें पार्षदों ने प्रशासन की मदद से मुक्त करने का काम किया. अवैध हॉकर्स का अतिक्रमण निकाला गया. युवतियों के छात्रावास परिसर में अवैध गोदाम बनाये गये थे. जिससे छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पडता था वह गोदाम भी प्रशासन की मदद से हटाये गये. शिवटेकडी पर सौंदर्यीकरण के साथ विभिन्न विकास कार्य हो रहे है. जिससे यहां पर्यटन को बढावा मिल रहा है. इसी प्रकार पार्षदों के प्रयासों से जिला सामान्य अस्पताल में ग्रामीण क्षेत्रों से इलाज के लिए आने वाले मरीज परिजनों के लिए नि:शुल्क भोजन, पानी व 40 बेड की व्यवस्था की गई. आईएमए हॉल परिसर में नाना-नानी पार्क के नाम से रोज गार्डन तैयार किया गया. यहां केवल ज्येष्ठ नागरिकों को प्रवेश मिलता है. उसी प्रकार सिंधि कैम्प परिसर में विभिन्न विकास कार्यों को पूर्ण किया गया. बंद पडी समाज पंचायत को शुरु करना, रास्तों का विकास, स्ट्रीट लाईट लगाना, प्रवेश द्बार की निर्मिति खुले भूखंडों का विकास, मंदिरों का सौंदर्यीकरण ऐसे विकास कार्य प्रभाग में किये गये. प्रभाग के झोपडपट्टी बहुल क्षेत्रों में नागरिकों को रमाई आवास योजना के माध्यम से घरकुल का लाभ दिया गया. नागरिकों की डिमांड पर विकास कार्यों को प्राथमिकता दी गई. कोरोना काल में पार्षदों ने प्रभाग में सैनिटाईजेशन पर जोर देकर जरुरतमंदों की हर संभव मदद भी की. पार्षदों ने विगत 5 वर्ष में क्षेत्र में विकास कार्यों को रफ्तार दी. लेकिन अभी भी कई विकास कार्य पूर्ण होना बाकी है. खुले भूखंडों की समस्या से लोग परेशान है. कुछ क्षेत्रों में आधे अधूरे रास्ते यातायात में बाधा निर्माण कर रहे है. जिससे प्रभाग में विकास कार्यों के नियोजन के साथ स्थायी समस्याओं का प्रभावी निराकरण का नियोजन करने की मांग लोग कर रहे है.
हाल ही में मनपा चुनाव की हलचलें फिर एक बार तेज हो गई है. ऐसे में सभी पार्षद नई प्रभाग रचना अनुसार चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रहे है. जिन क्षेत्रों में विकास कार्य किये गये है, उसी के आधार पर अन्य क्षेत्रों में विकास करने के दावे किये जा रहे है. सभी राजनीतिक पार्टीयां चुनावी नियोजन में जूटी है. आगामी दिनों में आरक्षण निश्चित होने के बाद उम्मीदवारों का अघोषित प्रचार शुरु हो जाएंगा. नये प्रभाग रचना के अनुसार अब नया नियोजन इच्छूकों को करना पड रहा है. लोगों से मेल-मिलाप बढाने पर इच्छूकों का जोर है. वहीं विगत 5 वर्ष के कार्यकाल में जो विकास प्रभाग में हुआ उसकी रफ्तार आगे भी कायम रखने की अपेक्षा प्रभागवासियों को है.

* प्रभाग के साथ शहर विकास का नियोजन
तत्कालीन जवाहर स्टेडियम प्रभाग के विकास के साथ शहर के सर्वांगिण विकास पर भी ध्यान दिया. प्रभाग में जिन भूखंडों पर अतिक्रमण बढ गया था, उसे मुक्त कर नागरिकों को सुविधाएं मुहैय्या कराई. अनधिकृत हॉकर्स झोन हटाकर रास्तों को खुला किया. उसी प्रकार शहर की धरोहर शिवटेकडी का बडी मात्रा में विकास किया गया. यहां पर विभिन्न विकास नियोजनों को पूर्ण करने का काम शुरु है. आगामी दिनों में शिवटेकडी बडे पर्यटन स्थल के रुप में विकसित होंगी.
– दिनेश बुब, पूर्व पार्षद

* नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखा
प्रभाग के नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखकर नागरिकों द्बारा किये गये मांग अनुसार विकास कार्यों का नियोजन कर उन्हें पूर्ण कराने में सफलता पायी. प्रभाग के खुली जगहों का सौंदर्यीकरण, समाज पंचायत का पुनर्गठन, स्कूलों की इमारतों का सुधार व भव्य प्रवेश द्बार के काम को गति दी गई. जिससे नागरिक भी प्रभाग में हुए विकास कार्यों पर संतुष्ट है. भविष्य में भी इसी विकास के नियोजन को आगे बढाया जाएंगा.
– श्रीचंद तेजवानी, पूर्व पार्षद

* महिला सक्षमीकरण पर जोर
प्रभाग की महिलाओं का समक्षीकरण करने पर जोर दिया. विभिन्न विकास कार्यों का नियोजन करते हुए कई समस्याओं का स्थायी निराकरण करने में सफलता पायी. प्रभाग की 25 जरुरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन का वितरण किया गया. नाले की सुरक्षा दीवार, इलेक्ट्रीक पोल बिठाना, पेेविंग ब्लॉक लगाना, सर्विस लाईन का कांक्रिटीकरण करने के साथ ही महिलाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिये गये. आगामी काल में अधूरे कामों को पूर्ण करने का लक्ष्य है.
– रिता पडोले, पूर्व पार्षद

* 100 परिवारों को दिलाये घरकुल
प्रभाग के झोपडपट्टी बहुल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को पक्के घर देने का नियोजन किया. 100 परिवारों को रमाई आवास योजना के तहत घरकुल का लाभ दिया गया. वार्ड विकास के डेढ करोड रुपए की निधि से रास्ते व नालियों का विकास कराया गया. प्रभाग के कई लोगों को पीआर कार्ड दिलाने का काम किया. कोरोना काल में भी लोगों के संपर्क में रहकर उन्हें जाने वाली तकलिफों का निराकरण करने का काम किया.
– सोनाली नाईक, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button