अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सडक, नालियां, बिजली पोल के वर्क ऑर्डर जल्द

पीएम मित्र प्रकल्प में जमीन अधिग्रहण पूर्ण

* लोकसभा की आचार संहिता देखते हुए सीधे निकाले टेंडर
अमरावती/दि. 9- नांदगांव पेठ एमआईडीसी के पास पिंपलविहिर में प्रस्तावित पीएम मित्र टेक्सटाइल प्रकल्प के लिए न केवल जमीन अधिग्रहण कम्पलिट हो गया है, बल्कि बुनियादी सुविधाओं के निर्माण हेतु टेंडर जारी हो गए हैं. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता को देखते हुए सीधे वर्क ऑर्डर जारी होने की संभावना सूत्रों ने व्यक्त की. यह भी बताया गया कि प्रकल्प के शिलान्यास का कार्यक्रम अंतत: स्थगित कर दिया गया है. इस बीच अमरावती मंडल के लक्ष्मीकांत खंडेलवाल को प्रकल्प से जुडे सूत्रों ने बताया कि नागपुर की दो, सियारामस और एक अन्य कंपनी अमरावती में प्रकल्प साकार करने में रुचि दर्शा चुकी है. उनसे एमआईडीसी व्दारा एमओयू पर हस्ताक्षर तक बात पहुंची हैं.
* प्रदेश में सिर्फ अमरावती में
पीएम मित्र प्रकल्प संपूर्ण देश में सात स्थानों पर विकसित हो रहे हैं. जिसमें महाराष्ट्र से एकमात्र अमरावती का चयन किया गया है. जिसके लिए पिछले वर्ष के अंत तक लगभग एक हजार एकड जमीन अधिग्रहित की गई. जमीन के बदले में एमआईडीसी ने मोटे तौर पर 225 करोड रुपए अदा किए हैं. बता दें कि पिछले वर्ष के केंद्र सरकार के बजट में 7 पीएम मित्र प्रकल्प हेतु 4500 करोड का आवंटन किया गया था.
111 करोड के टेंडर
अमरावती में नांदगांव पेठ एमआईडीसी से सटे पिंपलविहिर व पास के ग्रामों की जमीन पीएम मित्र हेतु एमआईडीसी ने संबंधित किसानों से सीधे खरीदी की है. जिससे वहां बिजली लाइन, सडक, लेआउट, नालियां, जलापूर्ति की लाइन आदि बुनियादी सुविधा के लिए 111 करोड रुपए के कामों के टेंडर जारी कर देन की जानकारी एमआईडीसी के अभियंता सुभाष अमृतकर ने दी.
* होगी तगडी मार्केटिंग
अमरावती में कपडा हब विकसित करने के लिए पीएम मित्र प्रकल्प साकार हो रहा है. इसके लिए पिछले वर्ष सितंबर में मुंबई में कार्यक्रम हुआ था. उस समय चार कंपनियों ने यहां अपने प्रकल्प लगाने की तैयारी दर्शायी थी. प्रदेश के उद्योग मंत्री उदय सामंत अमरावती में बडी योजनाएं लाने के लिए प्रयासरत हैं. उन्होंने कहा कि यहां प्रकल्प लगाने तगडी मार्केटिंग की योजना है. इसीलिए सुविधाएं उपलब्ध कराने में तत्परता दर्शायी जा रही है. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले वर्क ऑर्डर जारी करने की तैयारी है. वर्क ऑर्डर जारी हो गए तो, अगले तीन माह में पीएम मित्र प्रकल्प की मूलभूत सुविधाएं के काम शुरु हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button