अमरावतीमहाराष्ट्र

पीएफ न भरने से ईएसआईसी सुविधा से कामगार वंचित

वीएचएम इंडस्ट्रीज नांदगांव पेठ के कामगारों ने कामगार उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

अमरावती/दि.01– नांदगांव पेठ वीएचएम इंडस्ट्रीज लिमीटेड के कामगारों ने कामगार उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर आरोप किया है कि, पीएफ न भरने से वें ईएसआईसी सुविधा से वंचित रह रहे है. 1 अप्रैल 2022 से वेतन वृद्धि भी नहीं की गई है और सभी मुलभूत सुविधा से भी वें वंचित रह रहे है.

नांदगांव पेठ वीएचएम इंडस्ट्रीज लिमीटेड पिछले 8 साल से शुरु है. यहां कपडा तैयार किया जाता है और इस कंपनी में 425 स्थाई कामगार है. लेकिन कंपनी ने पिछले 3 साल से कामगारों के वेतन से पीएफ के पैसे काटकर अकाऊंट में जमा नहीं किए है. साथ ही पिछले दो साल से कामगारों की वेतनवृद्धि नहीं हुई है. कंपनी व्यवस्थापन कामगारों का वेतन हर माह 20 से 25 तारीख को करता है.

कामगारों के इएमआय, बीसी की किश्ते समय पर अदा न किए जाने से जुर्माना अदा करना पडता है. इस कारण प्रति माह वेतन 7 तारीख के भीतर करने की मांग कामगारो ने की है. इसके अलावा कंपनी द्वारा कामगारो के लिए सुरक्षा व स्वास्थ्य सुविधा भी नहीं की गई है. साथ ही कंपनी तक आने के लिए कामगारों को बस की सुविधा भी नहीं है और कैंटीन भी नहीं है. बढती महंगाई को देखते हुए कंपनी द्वारा मुलभूत सुविधा उपलब्ध करने, बकाया पीएफ अकाऊंट में जमा करने और इस वर्ष वेतनवृद्धि करने की मांग की गई है. यह सभी मांगे पूर्ण न होने तक सभी कामगारो ने बेमियादी कामबंद आंदोलन शुरु किया है. ज्ञापन सौपनेवालो में मंजित वासनिक, अवधूत खरुले, अंकुश चारथल सहित अन्यो का समावेश था.

Related Articles

Back to top button