अमरावती

चैरिटेबल ट्रस्ट के कराधान और निश्चित आय की अवधारणा पर कार्यशाला

अमरावती सीए शाखा का आयोजन

अमरावती/दि.16– अमरावती सीए शाखा ने आयकर अधिनियम के तहत चैरिटेबल ट्रस्ट के कराधान और निश्चित आय की अवधारणा पर एक अद्भुत सत्र का आयोजन किया था. इस सत्र के लिए चैरिटेबल ट्रस्ट के कराधान विषय पर वक्ता के रूप में नागपुर से सीए महावीर अटल को तथा निश्चित आय की अवधारणा विषय पर वक्ता के रूप में नागपुर से सीए जितेन सगलानी को आमंत्रित किया गया था. यह सत्र अमरावती सीए शाखा में 14 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित किया गया था. सत्र की शुरुआत अमरावती शाखा के अध्यक्ष सीए विष्णुकांत सोनी के स्वागत भाषण से हुई. उन्होंने बताया कि चैरिटेबल ट्रस्ट की ऑडिटिंग और कराधान के संबंध में आयकर अधिनियम के तहत एक मजबूत संशोधन किया गया है. हाल के संशोधनों के कारण सीए सदस्यों के बीच इस सत्र की अत्यधिक मांग थी. सीए विष्णुकांत सोनी ने सभी सीए सदस्यों से स्टॉक एक्सचेंज मार्केट से उत्पन्न होने वाली निश्चित आय के विषय से भरपूर लाभ उठाने का भी अनुरोध किया.

कार्यशाला का शुभारंभ सीए महावीर अटल के विचार-विमर्श से किया गया. उन्होंने बताया कि ए.वाय. 2023-24 के लिए फॉर्म 10 बी और फॉर्म 10 बीबी दाखिल करने की विस्तारित तिथि 31 अक्टूबर है और ट्रस्ट आयकर रिटर्न दाखिल करने की विस्तारित नियत तारीख 30 नवंबर है. सीए महावीर अटल ने बताया कि फॉर्म 10 बी और फॉर्म 10 बीबी ऑडिट रिपोर्ट हैं जिन्हें आयकर अधिनियम की धारा 12-एबी के तहत पंजीकृत या धारा 10(23 सी) के तहत अनुमोदित ट्रस्टों या संस्थानों द्वारा दाखिल किया जाना चाहिए. हालाँकि, दोनों रूप उनकी प्रयोज्यता और उद्देश्य में भिन्न हैं. फॉर्म 10 बी फॉर्म 10 बीबी की तुलना में अधिक व्यापक और विस्तृत है. दूसरा सत्र नागपुर से सीए जितेन सागलानी ने लिया. उन्होंने बताया कि फिक्स्ड इनकम मार्केट एक ऐसा बाजार है जो सरकारी ब्रांड, कॉरपोरेट ब्रांड और ट्रेजरी बिल जैसी निश्चित आय प्रतिभूतियों का व्यापार करता है.

इस बाजार में, निवेशकों को मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर नियमित आय प्राप्त होती है और परिपक्वता पर मूल राशि का पुनर्भुगतान होता है. विभिन्न प्रकार की निश्चित आय प्रतिभूतियां हैं. सीए जितेन सागलानी ने आगे कहा कि इक्विटी और निश्चित आय बाजारों के बीच प्रमुख अंतर कारोबार की जाने वाली प्रतिभूतियों के प्रकार, बाजारों की पहुंच, जोखिम के स्तर, अपेक्षित रिटर्न, निवेशकों के लक्ष्य और बाजार द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीतियों में हैं. इस सत्र के लिए धन्यवाद प्रस्ताव शाखा सचिव सीए साकेत मेहता द्वारा प्रस्तुत किया गया. इस उत्कृष्ट कार्यशाला में सीए नीलेश लाठिया, सीए राजेश पटेल, सीए संजय लखोटिया, सीए मनीष मेहता, सीए गिरीश चांडक, सीए श्रेणिक बोथरा, सीए मोहित गणेशानी, सीए भूषण लाठिया, सीए सिद्धेश जैन, सीए शैलेश झंवर, सीए गोकुलेश दम्मानी, सीए पराग लखोटिया, सीए धीरज सारडा, सीए हर्ष शर्मा, सीए आदित्य निचत हॉल में उपस्थित थे।इस सत्र में अमरावती शाखा प्रबंध समिति के सदस्य सीए विष्णुकांत सोनी अध्यक्ष, सीए अनुपमा लड्ढा उपाध्यक्ष, सीए मधुर झंवर विकासा अध्यक्ष, सीए साकेत मेहता सचिव, सीए दिव्या त्रिकोटी कोषाध्यक्ष और सीए पवन जाजू पूर्व अध्यक्ष उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button