अमरावती

चिखलदरा में मनाया विश्व पर्यटन दिवस

पर्यटन नगरी के विकास का लिया संकल्प

चिखलदरा/प्रतिनिधि दि.२९ – चिखलदरा नगरपालिका के सभागृह में विश्व पर्यटन दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर चिखलदरा पर्यटन नगरी के विकास का संकल्प उपस्थित मान्यवरों व्दारा लिया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता नगराध्यक्षा विजया सोमवंशी ने की इस अवसर पर अमरावती के पर्यटन उपसंचालक विवेक कालकर, तहसीलदार माया माने, नप उपाध्यक्ष शेख अब्दुल, हाटेल एसो. अध्यक्ष श्रीवर्धन करंडे, पत्रकार मनोज शर्मा, पूर्व नगराध्यक्ष राजेंद्रसिंह सोमवंशी, मुख्याधिकारी नप सुधाकर पानझडे, समाज सेवी अशरफ भाई तथा सभी नप के पार्षद उपस्थित थे.
नप मुख्याधिकारी सुधारक पानझडे ने अपने प्रास्ताविक भाषण में पर्यटन क्षेत्र का महत्व विषद किया. समाजसेवी अशरफ भाई ने मार्गदर्शन करते हुए कहा कि, पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु नैसर्गिक सौंदर्य व मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकता है. संबंधित विभागों व्दारा पर्यटकों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु प्रयास किए जाने चाहिए ऐसी भी मांग इन्होंने इस समय की. तहसीलदार माया माने ने चिखलदरा के नैसर्गिक सौंदर्य के संवर्धन व जतन करने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि इसमें सभी नागरिक सहयोग करे.
पर्यटन उपसंचालक विवेक कालकर ने कहा कि, पयर्टकों को आकषिर्र्त करने के लिए शहर की स्वच्छता पर ध्यान देना होगा और बाहर से आए पर्यटकों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा और उनका उचित मार्गदर्शन करना शहर के प्रत्येक नागरिकों का कर्तव्य है जिससे अधिक से अधिक पर्यटक चिखलदरा की ओर आकर्षित होंगे. चिखलदरा में पर्यटकों की संख्या बढने पर रोजगार भी बढेगा. चिखलदरा में पर्यटन विकास के लिए भरपूर निधि उपलब्ध है इस निधि का योग्य योजनाओं के लिए इस्तेमाल होना चाहिए. आनेवाले तीन से चार महीनों में शासन की ओर से पर्यटन महोत्सव भी आयोजित करने का विचार किया जा रहा है जिसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी ऐसा पर्यटक उपसंचालक विवेक कालकर ने कहा.
नगराध्यक्षा विजया सोमवंशी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में बताया कि उनकी ओर से चिखलदरा पर्यटन क्षेत्र का विकास करने हेतु जितना प्रयास किया जाना चाहिए उतना वे कर रही है. इस काम में सभी सहयोग करे ऐसा कहकर उन्होंने विश्व पर्यटन दिवस की उपस्थितों को शुभकामनाएं दी. कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवर्धन ने किया कार्यक्रम के अंत में चिखलदरा पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए शहर के प्रवेश द्बार पर निमार्णाधीन भालू की प्रतिकृति के काम का भूमिपूजन किया गया साथ ही मान्यवरों के हस्ते वृक्षारोपण भी किया गया.

Related Articles

Back to top button