अमरावती

प्रकल्प कार्यालय की ओर से मनाया गया विश्व आदिवासी सप्ताह

वनहक्क अधिनियम कोरकू भाषा की आवृत्ति का प्रकाशन

अमरावती/दि.१७- मेलघाट में बसे आदिवासी बंधूओं को वन हक्क की मान्यता व अन्य प्रावधानों को लेकर उनकी भाषा में जानकारी मिल सके इसके लिए अनुसूचित जनजाति व अन्य पारंपारिक वन निवासी अधिनियम २००६ व नियम २००८ सुधारणा नियम-२०१२ की कोरकू आवृत्ति का प्रकाशन किया गया है. विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में धारणी के प्रकल्प कार्यालय की ओर से आयोजित आदिवासी सप्ताह के उपलक्ष्य में यह किताब प्रकाशित की गई है. प्रकल्प अधिकारी डॉ. मिताली सेठी के हाथों किताब का प्रकाशन हुआ. इस अवसर पर सहायक प्रकल्प अधिकारी के. बी. पटेल, नियोजन अधिकारी वी. जी. धनगर, लेखाधिकारी एस. टी. खिल्लारे, गृहपाल डी. डी. झाकडे आदि मौजूद थे.
आदिवासी बंधूओं को वनहक्क से जुड़े नियम व कानून कोरकू भाषा में समझने में किताब से सहायता मिलेगी. यह किताब सभी ग्रामपंचायतों को वितरित की जाएगी.

पारंपारिक चित्रकला को मिलेगा प्रोत्साहन
सप्ताह के उपलक्ष्य में इच्छूक बंधूओं सेे प्रकल्प कार्यालय परिसर में कला प्रदर्शन करने का आह्वान किया गया था. जिसके अनुसार कुछ कलाकारों की ओर से कार्यालय परिसर की दीवारों पर वारली चित्रकला सहित अनेक आकर्षक चित्रों को साकार किया. कोरोना महामारी को देखते हुए कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया गया. विश्व आदिवासी दिवस पर महानायक बिरसा मुंडा सहित १३ महापुरूषों की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर अभिवादन किया गया. इन महान पुरुषों का टीआरटीआय के जरिए तैयार किया गया एल्बम तहसील की २० ग्रामपंचायतों को दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button