अमरावती

दुर्गाष्टमी की पूजा अर्चना के साथ रामनवमी की जोर-शोर से तैयारी

अमरावती और बडनेरा के देवी मंदिर और राम मंदिर सजे

देवी के मंदिरों में होमहवन व प्रसाद का वितरण, राममंदिर मेें विविध आयोजन
अमरावती/दि.29- प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव गुरूवार 30 मार्च को सभी मंदिरों में बडे ही धूमधाम के साथ मनाया जानेवाला है. इस अवसर पर शहर मेें भव्य शोभायात्रा भी निकाली जानेवाली है. इस निमित्त राम मंदिरों पर भव्य रोशनाई और मूर्ति की सजावट की गई है. वही दूसरी तरफ बुधवार 29 मार्च को चैत्र नवरात्रि की दुर्गाष्टमी रहने से मंदिरों में होमहवन, आरती और प्रसाद का वितरण किया गया है.
चैत्र नवरात्रि की शुरूआत 22 मार्च से हुई है. इस नवरात्रोत्सव का समापन 30 मार्च रामनवमी के दिन हो रहा है. बुधवार 29 मार्च को दुर्गाष्टमी रहने से मंदिरों में सुबह होम हवन के बाद प्रसाद का वितरण किया गया. इस अवसर पर आज अंबादेवी, एकवीरा देवी, बडनेरा रोड स्थित भक्तिधाम, सतीधाम मंदिर और राणी सती दादी मंदिर में सुबह से ही श्रध्दालुओें की भारी भीड दिखाई दी. दोपहर आरती के समय भी भक्तगणों की दर्शनार्थ भारी भीड थी. आरती के बाद भक्तिधाम और राणी सती दादी मंदिर मेें प्रसाद का वितरण किया गया. इसका लाभ सैकडों भक्तगणों ने उठाया. सुबह से ही सभी देवी मंदिरों में देवी के जयकारों से वातावरण भक्तिमय हो गया था. जयमाता दी के जयघोष के साथ संपूर्ण मंदिर परिसर गूंज उठे थे.
* भक्तीधाम में होमहवन व महाआरती
दुर्गाष्टमी निमित्त भक्तीधाम में आज सुबह 11.30 बजे से होमहवन की शुरूआत हुई. पंडित संजय मिश्रा और पंडित अनिरूध्द पांडे ने होमहवन करवाया. इस हवन में किशोरभाई कारिया, दिनेशभाई कारिया, चाचा हंसमुखभाई कारिया समेत समस्त कारिया परिवार शामिल हुआ. शाम को हवन समाप्ति के बाद आरती की गई और प्रसाद का वितरण हुआ. इसी भक्तिधाम मंदिर मेें गुरूवार 30 मार्च को दोपहर 12 बजे प्रभु श्रीराम की महाआरती की जानेवाली है. पश्चात पूरा दिन प्रसाद का वितरण होगा.
* सतीधाम में रामजी का दरबार सजा
गुरूवार 30 मार्च को रामनवमी निमित्त सतीधाम मंदिर मेें रामजी का दरबार काफी आकर्षक रूप से सजाया गया है. गुरूवार की सुबह 6 बजे रामनवमी निमित्त अभिषेक होगा और दोपहर 12 बजे जन्मोत्सव के बाद महाआरती होगी. पश्चात रामजी को झूले में झुलाते हुए प्रसाद का वितरण किया जायेगा. इसी सतीधाम मंदिर में आज दुर्गा अष्टमी के अवसर पर दोपहर 11.30 बजे दुर्गादेवी की आरती की गई. जिसमें भक्तगण बडी संख्या मेें उपस्थित थे. आरती के बाद सभी ने प्रसाद का लाभ लिया.
* राणी सती दादी मंदिर में आरती के बाद महाप्रसाद
चैत्र नवरात्री निमित्त आज अष्टमी के दिन चित्रा टॉकिज के पीछे स्थित राणी सती दादी मंदिर मेें दोपहर 12 बजे देवी की आरती की गई. इस अवसर पर देवी प्रतिमा को काफी आकर्षक रूप से सजाया गया था. आरती में छप्पनभोग के प्रसाद के बाद महाप्रसाद का आयोजन किया गया था. जिसका श्रध्दालुओं ने बडी संख्या में लाभ उठाया. महाप्रसाद के पूर्व कन्याओं का पूजन कर उन्हें सर्वप्रथम भोजन करवाया गया. राणी सती दादी के जयकारो से परिसर गूंज उठा था. पं. अशोक जोशी ने आरती के बाद प्रसाद का वितरण किया.
* बडनेरा में श्रीरामचरित मानस नवान्ह पारायण पाठ
बडनेरा शहर के आठवडी बाजार स्थित मारूति व शंकर देवस्थान मंदिर में रामजन्मोत्सव निमित्त विश्व कल्याणार्थ श्रीरामचरित मानस नवान्ह पारायण पाठ का आयोजन 22 से 30 मार्च तक किया गया है. चैत्र नवरात्रि के पावन साधना पर्व पर सामूहिक रूप से श्रीरामचरित मानस नवान्ह पारायण में बडी संख्या में भक्तगण शामिल हो रहे है. गुरूवार 30 मार्च रामनवमी के अवसर पर सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक रामजन्मोत्सव मनाया जायेगा. हर दिन दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक नवान्ह पारायण सामूहिक पाठ किया जाता है तथा हर शनिवार की रात 8 से 11 बजे तक इस मंदिर में सामूहिक हनुमान चालिसा का पाठ भी होता है. नवान्ह पारायण के समापन व रामजन्मोत्सव के अवसर पर भक्तगणो को बडी संख्या में उपस्थित रहने का आवाहन आयोजको ने किया है.
* झिरी के राममंदिर में मनाया जायेगा राम जन्मोत्सव
बडनेरा शहर के यवतमाल रोड स्थित राममंदिर (झिरी) में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गुरूवार 30 मार्च को रामनवमी के अवसर पर दोपहर 12 बजे आरती होगी और प्रसाद का वितरण किया जायेगा.
* अंबादेवी व एकवीरा देवी मंदिर में भक्तों की भीड
चैत्र नवरात्रि के अष्टमी के अवसर पर आज अंबादेवी और एकवीरा देवी मंदिर में सुबह से ही भक्तगणों की दर्शनार्थ भारी भीड दिखाई दी. आज दुर्गाष्टमी के अवसर पर देवी के भगत अष्टमी का उपवास रखते है और पूरा दिन उपासना के बाद प्रसाद का वितरण करते है. अनेक लोगों के यहां आज के दिन कन्याओं को प्रसाद के रूप में भोजन कराया जाता है.

 

Related Articles

Back to top button