अमरावती

यादव समाज ने मनाई परंपरागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी

घर पर ही पूजा-अर्चना कर किया प्रसाद वितरीत

अमरावती/दि.3 – अमरावती जिला यादव समाज सेवा संगठन व्दारा हर साल श्री कृष्ण जन्मोत्सव का कार्यक्रम उत्साह के साथ मनाया जाता है. जिसमें मैदानी क्रीडा स्पर्धा एवं विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है व मेधावी छात्र-छात्राओं का भी सत्कार किया जाता है. किंतु पिछले दो सालों से कोरोना की पार्श्वभूमि पर शासन व्दारा दिए गए आदेशो का पालन करते हुए निजी स्तर पर ही घरों पर श्री कृष्ण जन्मोत्सव का कार्यक्रम मनाया जा रहा है. इस साल भी अपने आराध्य दैवत भगवान श्री कृष्ण की बाल रुप मूर्ति को पंचामृत स्नान करवाकर पूजा-अर्चना की गई. उसके पश्चात मावा, मिश्री एवं पंजीरी का प्रसाद वितरीत किया गया.
यावद समाज संगठन व्दारा स्व. उमाकांत यादव की अध्यक्षता में एवं संस्थापक सचिव स्व. आर.डी. यादव के मार्गदर्शन में सामुहिक श्री जन्मोत्सव की शुरुआत की गई थी. साल 1990 में अमरावती जिला यादव सेवा संगठन व्दारा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के सामुहिक रुप से मनाने की शुरुआत अष्टविनायक मंगल कार्यालय से की गई थी. काफी सालों से दिर्पाचंद मंंगल कार्यालय राजापेठ यहां श्री कृष्ण जन्मोत्सव से संबंधित विविध सांस्कृतिक कार्याक्रमों का आयोजन किया जा रहा था. इसके अलावा मैदानी खेल स्पर्धाएं भी मैदान में आयोजित की जाती रही है.
पिछले साल की तरह इस साल भी यादव समाज सेवा संगठन व्दारा सामुहिक रुप से श्री कृष्ण जन्मोत्सव का कार्यक्रम नहीं मनाया गया. जिससे खिलाडियों एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भारी निराशा हुई. यादव समाज सेवा संगठन व्दारा हर साल प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का सत्कार किया जाता है एवं खिलाडियों के लिए खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया जाता है. सभी स्पर्धाओं में समाज के युवक व युवतियां बढचढकर हिस्सा लेते है. किंतु इस साल भी श्री कृष्ण जन्मोत्सव सामुहिक रुप से नहीं मनाया गया. समाज व्दारा घरों पर ही रहकर अपने आराध्य दैवत भगवान श्री कृष्ण की पूजा-अर्चना की गई. इस अवसर पर समाज के मेधावी छात्र-छात्राओं एवं खिलाडियों को यादव समाज संगठन के सचिव प्रा. राधेश्याम यादव ने उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी और उन्हें सम्मानित करने की आशा व्यक्त की.

Related Articles

Back to top button