अमरावतीमहाराष्ट्र

यशोमति ने रखा तिवसा का गढ, बढ गए राजकीय स्पर्धक

लोकसभा चुनाव के आंकडों का विश्लेषण

* बलवंत वानखडे को मिली थी 10 हजार की लीड
अमरावती/दि.13– देहाती क्षेत्र का समावेश रहनेवाले तिवसा विधानसभा क्षेत्र से तिकडी बनानेवाली एड. यशोमति ठाकुर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी बलवंत वानखडे को 10576 वोटो की लीड दिलवा दी. भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा ने तिवसा निर्वाचन क्षेत्र पर फोकस किया था. किंतु महायुती को विशेष सफलता नहीं मिल सकी. प्रहार के दिनेश बूब भी यहां कोई खास करिश्मा नहीं बतला सके. उल्लेखनीय है कि, विधानसभा चुनाव की चर्चा शुरु हो गई है. ऐसे में तिवसा सीट पर भी लोकसभा चुनाव के आंकडो का विश्लेषण कर जानकार बता रहे हैं कि, यशोमति ठाकुर ने अपना दुर्ग कायम रखा. किंतु उनके राजनीतिक प्रतिस्पर्धी बढ गए हैं.

* भाजपा के अनेक दावेदार
दूसरी ओर महायुती की प्रत्याशी नवनीत राणा के लिए भाजपा के राजेश वानखडे, निवेदिता चौधरी, रविराज देशमुख, छाया दंडाले, ज्योति यावलकर, शिदे शिवसेना के जिला प्रमुख अरुण पडोले ने काफी परिश्रम किया था. इनमें से ही अधिकांश नेता तिवसा विधानसभा से चुनाव लडने की भी तैयारी कर रहे है. किंतु यहां कांग्रेस प्रत्याशी को मिली बढत से साफ है कि, अभीतक तो तिवसा में महाविकास आघाडी का वर्चस्व है.

* राणा दम्पत्ति को करारा जवाब
विधायक यशोमति ठाकुर ने बलवंत वानखडे की विजय हेतु अपने आप को झोंक दिया था. वे पूरे संसदीय क्षेत्र में पैर में चक्का लगाकर घूमती रही. मविआ के राज्य और राष्ट्रीय नेताओं की सभाओं, रैलिओं के लिए बडे प्रयास उन्होंने किए. भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा और विधायक रवि राणा द्वारा किए गए आरोपो का यशोमति ठाकुर ने करारा जवाब दिया.

* तिवसा विधानसभा में प्राप्त वोट
बलवंत वानखडे (कांग्रेस – 85259
नवनीत राणा (भाजपा)  – 74683
दिनेश बूब (प्रहार)     – 11153
आनंदराज आंबेडकर (रि.सेना) – 5874
नोटा – 366

* 2019 का नतीजा
एड. यशोमति ठाकुर (कांग्रेस)      – 76218
राजेश वानखडे (शिवसेना)           – 65857
दीपक सरदार (वंचित)                – 14353
छोटू महाराज वसू (प्रहार)

Related Articles

Back to top button