अमरावती

येवदा ग्रामपंचायत ने अवैध टंकी का निर्माण करने की प्रहार की शिकायत

सरपंच और सचिव को अयोग्य ठहराने की मांग

येवदा/दि. २७- लगभग २० हजार सेे अधिक आबादी वाले येवदा गांव में जलापूतिर्र् के लिए दो पानी की टंकी है. आठवड़ी बाजार में बनाई गई पानी की टंकी जर्जर होने से इस टंकी को ढहाकर उस जगह पर एक नई टंकी बनाने की उम्मीद थी, लेकिन ग्राम पंचायत ने अचानक ग्र्रामसभा के प्रस्ताव का उल्लंघन कर नए स्थान पर अवैध टंकी का निर्माण कर दिया और पुरानी टंकी को खतरनाक स्थिति में उसी स्थान पर खड़ा रखा. और इसी जरिए गांव में जलापूर्ति की जा रही है.जहां एक तरफ स्कूल और दूसरी तरफ साप्ताहिक बाजार है. हालाँकि, एक सूचना फलक लगाया गया था जिसमें लिखा था कि टंकी जर्जर अवस्था में होकर खतरनाक है. वहीं, नई टंकी बनने के छह माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी टंकी अभी तक सूखी पड़ी है. आठवडी बाजार में पेयजल टंकी खराब होने के कारण उस टंकी को तोड़कर उसके स्थान पर नई टंकी का निर्माण कराया जाए. इस संबंध में गांव के विभिन्न दलों/संगठनों वर्ष २०१७ के बाद से महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण से ज्ञापन में माध्यम से मांग की जा रही है. पानी की टंकी जर्जर होने से इस परिसर से गुजरने वाले लोगों के जान को खतरा निर्माण हो गया है. जर्जर टंकी के संबंध में ग्रामपंचायत कार्यालय द्वारा फलक भी लगाया गया है. मजीप्रा ने पुरानी टंकी ढहाकर उस स्थान पर नई टंकी का निर्माण करने मंजूरी दी है. उसी समय, जब ग्राम पंचायत का ५ साल का कार्यकाल समाप्त हो जाने से प्रशासक के रूप में अनूप कुलकर्णी ने ग्रामपंचायत का पदभार संभाला. १५ जनवरी २०२१ में ग्रामपंचायत चुनाव होने के बाद १५ फरवरी २०२१ को सरपंच/उपसरपंच के चुनाव हुए. प्रतिभा माकोडे सरपंच पद पर निर्वाचित होने पर उन्होंने पदभार स्वीकारा. पुरानी टंकी के पास नई टंकी के निर्माणकार्य का भूमिपूजन व फलक का अनावरण विधायक बलवंत वानखडे के हाथों किया गया. बावजूद उस स्थान पर टंकी का निर्माण हुआ ही नहीं. करीब ४ महिने बाद ग्रामपंचायत के ३० जून २०२१ की मासिक बैठक में नए से पानी की टंकी निर्माण कार्य का मुद्दा आया. इस मुद्दे पर चर्चा कर नवनिर्वाचित सरपंच व ग्रापं सदस्य ने मजीप्रा व्यवसायिक रहने से जगह खरीदने का प्रस्ताव पारित किया. इसके बाद हुई मीटिंग में कई बार पानी की टंकी का मुद्दा गूंजा. २५ नवंबर २०२१ को ग्रामपंचायत अचानक विशेष मासिक सभा के आयोजन ११ अक्टूबर २०२१ की ग्रामसभा का प्रस्ताव रद्द कर ग्रामसभा के प्रस्ताव की अवहेलना की. १ नवंबर २०२१ का इस स्थल पर चिल्ड्रन पार्क बनाने का आवेदन निरस्त कर दिया गया तथा चिल्ड्रन पार्क के स्थान पर पानी की टंकी का निर्माण किया गया. वैष्णवी नगर के स्थानीय निवासियों के खिलाफ जाकर अपने पद का उपयोग कर तुरंत टंकी का निर्माण कराया गया, लेकिन छह माह बीत जाने के बाद भी टंकी खाली पड़ी है.
ग्राम पंचायत ने स्थान उपलब्ध कराया जबकि शहरी नियोजन विभाग के नियमों के अनुसार ले-आउट के खुले स्थान में १५ प्रतिशत से अधिक निर्माण की अनुमति नहीं थी. इस संबंध में प्रदीप वडतकर ने संभागीय आयुक्त से मांग की है कि सरपंच और सचिव द्वारा ग्राम सभा के अवैध टंकी के निर्माण के प्रस्ताव की रिपोर्ट संभागीय आयुक्त अमरावती को देने के बाद सरपंच और सचिव को अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए.
येवदा ग्राम पंचायत ने अनियमितता कर ग्राम सभा का उल्लंघन करते हुए पानी की टंकी के प्रस्तावित स्थान को अचानक बदल कर नियमों को ताक पर रखकर नई टंकी की का निर्माण किया. और ग्रामसभा की अवहेलना की, इसकी शिकायत संभागीय आयुक्त की है तथा सरपंच व सचिव को अयोग्य घोषित किया जाए, यह मांग की है.
– प्रदीप वडतकर, प्रहार

Related Articles

Back to top button