अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में यलो अलर्ट, अगले दो दिन रहेगा ठंड का कहर

शीतलहर ने दिखाना शुरू किया असर

* हाड कपानेवाली ठंड पडने लगी, ठिठुरन बढी

अमरावती/दि.21- विगत तीन-चार दिनों से जम्मु कश्मीर तथा लद्दाख में हिम वर्षा हो रही है. जिसके चलते उत्तर दिशा की ओर से ठंडी हवाएं आने की शुरूआत हो चुकी है और इस समय देश के वायव्य क्षेत्र में शीतलहर चल रही है और कई इलाकों में कडाके की ठंड पड रही है. साथ ही शीतलहर का महाराष्ट्र में भी असर देखा जा रहा है और राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान तेजी से नीचे लुढका है. जिससे मौसम अचानक ही सर्द हो चला है.
इस समय विदर्भ क्षेत्र के अमरावती व नागपुर इन दो जिलों में ठंड का जबर्दस्त असर देखा जा रहा है. इस समय अमरावती में 8 डिग्री सेल्सियस व नागपुर में 7.8 डिग्री सेल्सियस का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. जो जारी सीझन का सबसे कम तापमान है. वहीं लगातार बढती ठंड के असर को देखते हुए अमरावती जिले को मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट दिया जा चुका है. क्योंकि आगामी दो दिनों के दौरान राज्य सहित विदर्भ में ठंड का असर बढने की पूरी संभावना है. ऐसे में अमरावती में भी जबर्दस्त और कडाके की ठंड पड सकती है. इस बात के मद्देनजर अमरावती सहित नागपुर जिले के लिए अगले 48 घंटे बेहद महत्वपूर्ण है और कडाके की ठंड पडने की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा सभी से अपने स्वास्थ्य को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का आवाहन किया गया है.
* पारा और लुढकेगा
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंदीगढ, दिल्ली व राजस्थान में तेज शीतलहर आने की संभावना है. साथ ही जम्मु कश्मीर, लद्दाख, गिलगीट, बाल्टीस्थान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड तथा उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से काफी नीचे जा सकता है. ऐेसे में अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र, मध्य भारत व उत्तर भारत में अनेकों स्थानों पर पारा तेजी से नीचे लुढक सकता है तथा ठंड का असर काफी अधिक बढ सकता है.
* धुलिया सर्वाधिक सर्द, 5.5 डिग्री पर पहुंचा पारा
सोमवार को राज्य में सबसे कम तापमान धुलिया जिले में दर्ज किया गया. जहां पर तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इसके साथ ही सुबह और शाम के समय कोहरे की घनी चादर धुलिया में छायी रही और यहां पर पूरा दिन सर्द हवाएं चलती रही. वहीं विदर्भ क्षेत्र के गोंदिया में 8.2, वर्धा में 9, ब्रह्मपुरी में 10, बुलडाणा में 10.5, अकोला में 11.3, चंद्रपुर में 11.4, गडचिरोली में 11.6 तथा यवतमाल में 12.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button