अमरावतीमहाराष्ट्र

राशन दुकान में आंखे स्कैन कर मिलता है अनाज

अंगूठे के निशान न मिलने से उपयोगी

* राशन दुकानों को 1914 मशीन वितरित
अमरावती/दि.23– अनेक वरिष्ठ नागरिकों के अंगूठे के निशान ई-पॉस मशीन में न जुडते रहने से उन्हें अनाज से वंचित रहना पडता था. ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए अब जिले में विशेष सुविधा आ गई है. उनकी आंखे नई फोरजी ई-पॉस मशीन के जरिए स्कैन कर उन्हें अनाज दिया जा रहा है. इस कारण उन्हें अब अनाज मिलने के लिए अंगूठा लगाने पर अवलंबित रहने की आवश्यकता नहीं है.

जिले में आय स्कैनर पर अमल शुरु हुआ है. राशन दुकानों को 1914 फोरजी ई-पॉस आय स्कैशन मशीन का वितरण किया गया है. इस कारण जिनकी आंखे स्कैन करने की आवश्यकता नहीं है उनका अंगूठा लेकर काम निपटाया जा रहा है. लेकिन जिनके अंगूठे के निशान नहीं मिल रहे है उनकी आंखे स्कैन की जाती रहने की जानकारी राशन दुकानदारों ने दी है. इससे काम आसान होने की जानकारी भी दुकानदारों ने दी. पहले टूजी ई-पॉस मशीन ठिक तरह से काम नहीं करती थी. इस कारण अनेक तकनीकी परेशानी का सामना करना पडता था. लेकिन अब फोरजी ई-पॉस मशीन मिलने से कोई भी दुविधा न रहकर तेजी से काम हो रहा है. इसी तरह दैनिक बिक्री, मासिक बिक्री, वन नेशन वन राशन जैसी सुविधा भी उपलब्ध हुई है. इसके अलावा पोर्टेबिलिटी के तहत भी राशन लिया जा रहा है. नई फोरजी ई-पॉस मशीन के कारण अनाज मिलने की परेशानी समाप्त हो गई है. कोई भी अनुचित प्रकार इससे नहीं हो सकेगा. साथ ही राशनकार्ड धारको को भी अच्छी सुविधा मिल रही. विविध तहसील की राशन दुकानो पर यह मशीन पहुंच गई है. इसका इस्तेमाल आसान रहने से राशन दुकानदारो को भी कोई भी दुविधा नहीं है.

* आधारकार्ड पर आधारित फोरजी ई-पॉस प्रणाली
आधारकार्ड तैयार करते समय आंखे और उंगलियों के निशान लिए जाते है. उसी का इस्तेमाल इस फोरजी आय स्कैनर में होनेवाला है. इस कारण राशन वितरण में पारदर्शिता तथा गति बढनेवाली है. इस कारण जिनका आधारकार्ड अपडेट नहीं हुआ होंगा उन्हे तत्काल करना पडेगा. इसी का इस्तेमाल कर फोरजी आय स्कैनर पर आंखो की जांच कर अनाज दिया जा रहा है. यह आधारकार्ड पर आधारित फोरजी ई-पॉस प्रणाली है.

* आय स्कैनर का वरिष्ठ नागरिकों को लाभ
अनेक बार वरिष्ठ नागरिकों के अंगूठे के निशान नहीं मिलते है. इस कारण उन्हें समय पर अनाज नहीं मिल पाता. लेकिन अब फोरजी आय स्कैनर आने से यह परेशानी दूर हो गई है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्राथमिकता से आय स्कैनर का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिनके अंगूठे के निशान नहीं मिलते उनकी आंखे स्कैन की जानेवाली है.
– निनाद लांडे
जिला आपूर्ति अधिकारी, अमरावती.

Related Articles

Back to top button