अमरावतीमहाराष्ट्र

साइलेंसर की वजह से लग सकता है फटका

यातायात पुलिस रख रही पैनी नजर

अमरावती /दि.23– इन दिनों दुपहिया वाहनों पर बढी आवाज रहने वाले साइलेंसर लगाने का युवाओं में ट्रेंड चल रहा है. परंतु इन साइलेंसरों की आवाज से जमकर ध्वनी प्रदूषण होता है. साथ ही रास्ते के अगल-बगल से गुजरने वाले लोगों को भी ऐसे साइलेंसरों की आवाज के चलते तकलीफों का सामना करना पडता है. जिसके चलते बडी आवाज वाले साइलेंसरों पर शहर पुलिस द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही यातायात पुलिस द्वारा ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके वाहनों पर लगे साइलेंसरों को जब्त करने का अभियान शुरु किया गया.

* बडी आवाज वाले साइलेंसरों का प्रयोग करने पर कितना दंड?
बडी आवाज वाले साइलेंसरों का प्रयोग करने वाले वाहन चालकों पर मोटर वाहन कानून के तहत हजार रुपए का दंड लगाया जाता है. इसके अलावा वाहन चालक द्वारा अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर दंड की रकम में भी वृद्धि होती रहती है. यह दंडात्मक कार्रवाई शहर यातायात पुलिस द्वारा की जाती है.

* साल भर में 105 दुपहिया चालकों के खिलाफ कार्रवाई
शहर यातायात पुलिस ने वर्ष 2023 के दौरान बडी आवाज वाले साइलेंसरों का प्रयोग करने वाले 105 वाहन चालकों पर दंडात्मक कार्रवाई की. साथ ही साइलेंसर बदलने के बाद ही उन्हें उनके वाहन सौंपे गये.

* दिसंबर में सर्वाधिक कार्रवाई
शहर यातायात पुलिस की पश्चिम शाखा के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक मनीष ठाकरे के मुताबिक वर्ष 2023 में साइलेंसर के खिलाफ साइलेंसर को लेकर सबसे अधिक कार्रवाईयां दिसंबर माह के दौरान हुई तथा अधिकांश कार्रवाईयां यातायात पुलिस की पश्चिम शाखा द्वारा की गई. मॉडीफाय साइलेंसर रहने वाले वाहनों को शहर यातायात पुलिस विभाग द्वारा जब्त कर लिया गया था और संबंधितों द्वारा अपने वाहनों के साइलेंसर बदले जाने के बाद ही उन्हें उनके वाहन वापिस लौटाए गये.

* इन परिसरों में जमकर निकाली जाती है साइलेंसरों की आवाज
– पुलिस आयुक्तालय
पुलिस आयुक्तालय के ठीक सामने से रोजाना एक-दो युवक बुलेट वाहन लेकर जोर-जोर से साइलेंसरों की आवाज करते हुए तेज रफ्तार वाहन चलाते है.
– मोर्शी रोड
कुछ लोग अपने दुपहिया वाहनों में ऐसे साइलेंसर लगाते है, जो बीच-बीच में किसी बडे फटाखे की तरह आवाज करता है. ऐसे वाहनों को मोर्शी रोड पर देखा जा सकता है.
– न्यू एक्सप्रेस हाईवे
न्यू एक्सप्रेस हाईवे पर बाइक सवारों में एक तरह से तेज रफ्तार वाली रेसिंग ही चलती रहती है. यहां पर महंगी स्पोर्ट बाइक और ट्रिपल सीट वाहनों का दिखाई देना बेहद आम बात है.

* बाइक वालों के साथ ही गैरेज चालकों पर भी कार्रवाई
बाइक पर लगाए गए बडी आवाज वाले साइलेंसरों के संदर्भ में यातायात पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्रवाई से बचने हेतु ऐसे सभी बाइक चालकों ने अपने वाहनों से मॉडीफाइड साइलेंसरों को निकाल लेना चाहिए. अन्यथा ऐसे मॉडीफाइड साइलेंसर वाले वाहन पकडे जाने पर बाइक चालक के साथ-साथ वाहन में मॉडीफाइड साइलेंसर लगाकर देने वाले गैरज वालों के खिलाफ भी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.
– मनीष ठाकरे,
पुलिस निरीक्षक,
शहर यातायात विभाग पश्चिम शाखा

Related Articles

Back to top button