अमरावती

ऑनलाइन परीक्षा में इधर-उधर देखना पड सकता है भारी

परीक्षार्थियों पर रहती है कैमरे की कडी नजर

जनवरी को 206 परीक्षार्थी हुए है फेल
अमरावती/दि.1 – प्रोदशिक परिवहन विभाग से वाहन चलाने का लर्निंग लाईसेंस प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है. यह परीक्षा भी इन कैमरा होती है और परीक्षार्थी के गतिविधियां अचूक नहीं रहने पर परीक्षार्थी को ऑनलाइन परीक्षा में अनुत्तीर्ण कर दिया जाता है. जिसके चलते जनवरी माह में 30 दिनों के दौरान आरटीओ की ऑनलाइन परीक्षा देने वाले 1226 उम्मीदवारों में से 206 उम्मीदवार अनुत्तीर्ण हुए.
प्रादेशिक परिवहन आयुक्त ने आरटीओ में दलाल राज को खत्म करने के लिए ऑनलाइन कामकाज को प्राधान्य देना शुरु किया. जिसके चलते वाहन चलाने का लाइसेंस मिलने हेतु ऑनलाइन इन कैमरा परीक्षा देनी होती है. परंतु इस ऑनलाइन परीक्षा के दौरान उम्मीदवार का ध्यान इधर-उधर जाने तक उसे परीक्षा में अनुत्तीर्ण कर दिया जाता है.
लर्निंग लाइसेंस के लिए इन कैमरा ऑनलाइन परीक्षा लर्निंग लाइसेंस मिलने के लिए आवेदक को आरटीओ अथवा सायबर केंद्र में ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है. जो इन कैमरा ली जाती है. इस दौरान आवेदक का पूरा ध्यान अपने कम्प्यूर स्क्रीन पर रहना जरुरी है.
अनुत्तीर्ण होने की वजहे
लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन परीक्षा शुरु रहते समय परीक्षार्थी द्बारा सीधे कैमरे पर अपना ध्यान केंद्रीत करना आवश्यक है. इधर-उधर देखने पर कैमरा उम्मीदवार की गतिविधियों को कैद नहीं करता. जिसके चलते उसे अनुत्तीर्ण घोषित कर दिया जाता है.
1226 ने दी परीक्षा
अमरावती जिले में जनवरी माह के दौरान लर्निंग लाइसेंस के लिए 1226 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन प्रस्तूत किए. जिसमें से 206 परीक्षार्थियों को अनुत्तीर्ण कर दिया गया. जो उम्मीदवार उनुत्तीर्ण हुए. उन्होंने परीक्षा के दौरान कैमरे पर अपनी नजर केंद्रीत नहीं की थी.
परीक्षार्थी पर कैमरे की नजर
लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद तय तारीख पर उम्मीदवार को ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है और परीक्षा के समय उस पर कैमरे की कडी नजर रहती है. इस समय जरा भी इधर-उधर देखना या कोई हलचल करने पर इससे उम्मीदवार को नुकसान हो सकता है.
ऐसे करें ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन
लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है. जिसके लिए आरटीओ की वेबसाइट पर जाकर ख्ाुद इन कैमरा पंजीयन करना होता है.
– आधार कार्ड रहने पर आधार क्रमांक को ऑनलाइन सबमिट करने के बाद उम्मीदवार का फोटो आता है. जिसके पश्चात ऑनलाइन शुल्क भरना होता है.
अब नये नियमानुसार इन कैमरा ऑनलाइन परीक्षा के नियम लर्निंग लाइसेंस नहीं मिलता. इस नियम पर आरटीओ में अमल हो रहा है. किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद भी अगली प्रक्रिया करनी होती है.
– सिद्धार्थ ठोके,
सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button