अमरावतीमहाराष्ट्र

फेक न्यूज शेअर करने पर होगी जेल

सोशल मॉनिटरिंग सेल रख रही नजर

अमरावती /दि.24– आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और आचार संहिता का उल्लंघन करने पर तुरंत अपराध दर्ज करने की चेतावनी भी जारी कर दी गई है. इसके साथ ही ऑनलाइन तरीके से गलत जानकारी, भ्रामक खबरे व अफवाहे फैलाने वाले लोगों पर भी विशेष नजर रखी जाएगी. इसके लिए साइबर पुलिस 24 बाय 7 सतर्क है और सोशल मॉनिटरिंग सेल द्वारा फेक न्यूज फैलाने वालों पर पैनी नजर रखी जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, दो सामाजों में तनाव वाली स्थिति निर्माण करने तथा जातिय एवं धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली पोस्ट व वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने से कानून व व्यवस्था की स्थिति के लिए खतरा पैदा होने की संभावना बनी रहती है. साथ ही ऐसी स्थिति उत्पन्न करने के लिए कुछ लोगों द्वारा ऑनलाइन तरीके से गलत जानकारी फैलाने हेतु फेक न्यूज फैलाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता. ऐसी हरकते विशेष तौर पर चुनाव के समय जानबुझकर और जमकर की जाती है. चूंकि अमरावती निर्वाचन क्षेत्र में आगामी 26 अप्रैल को मतदान होने वाला है. जिसके लिए आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है. ऐसे में फर्जी एवं भ्रामक खबरों के साथ ही सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट प्रसारित करने वाले लोगों पर साइबर पुलिस का विशेष ध्यान है.

* शहर पुलिस आयुक्तालय में सोशल मॉनिटरिंग सेल
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने अपने नेतृत्व के तहत शहर पुलिस आयुक्तालय में सोशल मॉनिटरिंग सेल को कार्यान्वित किया है. जो सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम करेंगा, इस हेतु अलग-अलग शिफ्ट में एक अधिकारी व एक कर्मचारी की तैनाती रहेगी. यह सेल सोशल मीडिया पर शेअर होने वाली सभी तरह की पोस्ट पर कडी नजर रखेगा.

* आचार संहिता को लेकर 2 मामले दर्ज
इस समय तक फेक न्यूज या आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर किसी भी तरह की कोई शिकायत या अपराध दर्ज नहीं हुआ है. परंतु शिवणगांव एवं ओसवाल भवन में हुए कार्यक्रमों को लेकर राजापेठ व नांदगांव पेठ पुलिस थानों में आचार संहिता के उल्लंघन के मामले दर्ज है.

* चुनावी काल के दौरान विशेष ध्यान
चुनावी काल के दौरान कानून व व्यवस्था की स्थिति बनी रहे तथा किसी भी प्रकार के गलत मैसेज व फेक न्यूज वायरल होकर सामाजिक शांति भंग न हो, इस बात की ओर साइबर पुलिस स्टेशन द्वारा विशेष ध्यान रखा जा रहा है. ऐसे में कोई आपत्तिजनक पोस्ट या खबर को लेकर जानकारी मिलने पर उसकी तुरंत पडताल की जाती है.

* फेक न्यूज को लेकर कहां दर्ज कराये शिकायत
आपत्तिजनक पोस्ट या फेक न्यूज के बारे में स्थानीय पुलिस थाने या साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. इसके साथ ही डायल 112 सहित सी-विजील एप के जरिए भी शिकायत दर्ज की जा सकती है.

* अन्यथा होगी कार्रवाई
कोई भी झूठी जानकारी फैलाने या फेक न्यूज शेअर करने पर कार्रवाई की जाती है. फेक न्यूज सहित सोशल मीडिया पर ध्यान रखने हेतु सोशल मॉनिटरिंग सेल को कार्यान्वित किया गया है.
– कल्याणी हुमणे,
साइबर सेल प्रमुख.

Related Articles

Back to top button