अमरावती

आईटीआई की पढाई के साथ हर महिने मिलेंगे 500 रुपए

अमरावती/दि.31 – सरकार ने आईटीआई में पढने वाले विद्यार्थियों के मासिक विद्या वेतन में बडे पैमाने पर वृद्धि करने का निर्णय लिया है. विगत कई वर्षों से विद्यार्थियों द्बारा इस संदर्भ में की जा रही मांग को हाल ही में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूर किया गया. जिसके चलते विद्यार्थियों को कुशल प्रशिक्षण के साथ ही आर्थिक सहायता का लाभ भी मिलेगा. इस निर्णय के चलते विद्यार्थियों में काफी हद तक उत्साह है. साथ ही विद्यार्थियों द्बारा अब यह उम्मीद जताई जा रही है कि, उन्हें यह विद्या वेतन नियमित तौर पर मिले.

* 40 रुपए से बढकर 500 रुपए हुआ विद्या वेतन
आईटीआई में पढने वाले विद्यार्थियों को नियमित तौर पर 50 फीसद विद्या वेतन सरकार की ओर से दिया जाता है. पहले विद्यार्थियों को केवल 40 रुपए का विद्या वेतन मिलता था. वहीं अब उन्हें 500 रुपए का मासिक विद्या वेतन मिलेगा.

* किसे मिलेगा लाभ?
अनुसूचित जाति-जनजाति, विमुक्त जाति व जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, विशेष पिछडा वर्ग एवं आर्थिक रुप से पिछडा रहने वाले सर्वसामान्य वर्ग के प्रशिक्षणार्थियों को यह लाभ मिलेगा.

* विद्या वेतन प्राप्त करने आवेदन जरुरी
विद्या वेतन का लाभ प्राप्त करने हेतु विद्यार्थियों को संबंधित संस्था में आवेदन करना होता है. जिसके बाद आवेदन की पडताल करते हुए विद्यार्थियों के अभिभावकों के आर्थिक उत्पन्न की जानकारी प्राप्त की जाती है. विद्यार्थियों को अन्य दस्तावेजों के साथ ही अभिभावकों की आय का प्रमाणपत्र पेश करना होता है.

* जिले में आईटीआई की 6560 सीटें
जिले के सरकारी आईटीआई मेें 5008 व निजी आईटीआई में 1552 ऐसे कुल 6560 सीटें है.

* विद्यार्थियों का रुझान कौशल्य पाठ्यक्रमों की ओर बढे, इस बात के मद्देनजर सरकार ने विद्यार्थियों के लिए विविध योजनाएं शुरु की है. साथ ही अब विद्यार्थियों को दिए जाने वाले विद्या वेतन में भी भारी भरकम वृद्धि की गई है.
– संजय बोरकर,
प्राचार्य, आईटीआई

Related Articles

Back to top button