अमरावती

कही आप उपयोग में ला रहे वाहन भंगार में तो नहीं जाएंगे?

जिले में 15 वर्ष पुराने 2 लाख 11 हजार है वाहन

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 19 – केंद्र सरकार ने वाहन स्क्रैप करने की कार्यपध्दति की घोषणा की है. यदि ऐसा होता है तो जिले में 15 साल से अधिक पुराने 2 लाख 10 हजार 896 निजी वाहन भंगार में निकाले जा सकते है, यह सनसनीखेज जानकारी आरटीओ ने दी है. हालांकि केंद्र सरकार के निर्णय पर अब तक राज्य सरकार ने कोई भी अधिसूचना नहीं निकाली है. परिवहन आयुक्त ने संबंधित आरटीओ कार्यालय को स्क्रैप के संदर्भ में कोई भी आदेश नहीं भेजा है. इस बारे में अधिकारियों ने स्पष्ट जानकारी दी है.
यहां बता दें कि 15 साल से अधिक वाहन यदि सडकों पर दौडने लायक होंगे, प्रदुषण नहीं होगा तो ही इन वाहनों को 5 वर्ष के लिए फीटनेस सर्टीफिकेट दिया जाएगा. टैक्सी वाहन को एक साल के लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से शुल्क भरकर फीटनेस सर्टीफिकेट दिया जा सकता है. फीटनेस के लिए कार हेतू 600, दुपहिया के लिए 400 व परिवहन वाहनों के लिए 800 रुपए शुल्क भरना पडेगा.

  • भंगार में देने पर मिलेगा 15 फीसदी लाभ

अब तक सरकार की ओर से कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की गई है. जिले में 15 वर्ष से ज्यादा पुराने 2 लाख 11 हजार वाहन है. यदि यह वाहन भंगार में निकाले जाते है तो सरकार की ओर से 15 फीसदी लाभ दिया जाएगा. लेकिन इस संदर्भ में अब तक कोई भी आदेश नहीं निकाला गया है. सरकार की अधिसूचना के बाद ही आरटीओ अपनी नीतियां तय करेंगी.

  • दो लाख भंगार वाहन दौड रहे रास्तों पर

जिले में हाल की स्थिति में 15 वर्ष से अधिक पुराने 2 लाख 10 हजार 896 वाहन है. सरकार इन वाहनों को भंगार में निकालकर स्क्रैप किया जाएगा. हालिया घडी में 2 लाख 11 हजार भंगार वाहन सडकों पर दौड रहे है. यह पर्यावरण के लिए हानिकारक साबित हो रहे हेै. भंगार वाहनों से हादसे भी बढ गए है.

Related Articles

Back to top button