अमरावतीमहाराष्ट्र

युवाओं को अपेक्षा, टेक्सटाईल पार्क केवल घोषणा ही साबित न हो…

नांदगांव पेठ में निर्मिती का निर्णय

* करार तो हुआ, अब आगे क्या?
* चुनाव में इसी मुद्दे की हो रही है गूंज
अमरावती/दि.20– कामगार और गरीबो के हाथो में काम नहीं है. बेरोजगारी बढ रही है, सुशिक्षित युवाओं के सामने रोजगार की बडी समस्या है. यही मुद्दे इस बार लोकसभा चुनाव में गूंज रहे है. पिछले 9 माह पूर्व अमरावती के नांदगांव पेठ एमआईडीसी परिसर में पीएम मित्रा पार्क आरंभ होने की घोषणा की गई. लेकिन भविष्य में यह टेक्सटाईल पार्क केवल घोषणा ही साबित न होने की अपेक्षा युवा बेरोजगारो की है. यही मुद्दा अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव प्रचार में भी गूंज रहा है.

महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल की तरफ से 16 जुलाई 2023 को आयोजित एक कार्यक्रम में अमरावती में पीएम मित्रा पार्क आरंभ होने की घोषणा की गई थी. इस टेक्सटाईल पार्क के कारण 10 हजार करोड रुपए का निवेश होनेवाला है और एक लाख सीधे और दो लाख अप्रत्यक्ष रोजगार की निर्मिती होनेवाली है. लेकिन पिछले 9 माह से नांदगांव पेठ एमआईडीसी में इस संदर्भ में किसी भी तरह की गतिविधियां दिखाई नहीं दी है. सरकार ने बडे गाजेबाजे के साथ टेक्सटाईल पार्क की घोषणा की. फिर भी प्रत्यक्ष रुप से कोई भी निर्माण नहीं हुआ है. लेकिन जिस तरह सरकार ने टेक्सटाईल पार्क निर्मिती का प्रसार और प्रचार किया, इस निमित्त से बेरोजगार युवको की इस प्रकल्प की तरफ रोजगार के लिए नजर लगी हुई है. इस कारण शासन द्वारा टेक्सटाईल पार्क साकार करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करने की मांग होने लगी है.

* चार सामंजस्य करार
टेक्सटाईल पार्क के लिए राज्य सरकार ने 1320 करोड रुपए के चार सामंजस्य करार किए थे. इसमें सनाथन पॉलिकॉट एक हजार करोड रुपए, प्रताप इंडस्ट्रिज 200 करोड रुपए, श्री सिद्धिविनायक कॉटस्पिन 100 करोड रुपए, पालमन इंडिया के 20 करोड रुपए के करार का समावेश है. इसमें से प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

* जमीन अधिग्रहित की गई
नांदगांव पेठ एमआईडीसी में टेक्सटाईल पार्क साकार करने के लिए 410.02 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण किया गया है. अप्रैल 2023 में यह प्रक्रिया पूर्ण हुई है. पिंपलविहीर, डिगरगव्हाण क्षेत्र में टेक्सटाईल पार्क प्रस्तावित है.
– सुभाष राऊत, एरिया मैनेजर, एमआईडीसी, नांदगांव पेठ.

Related Articles

Back to top button