अमरावती

युवाओं को व्यवसाय के लिए दस हजार से एक लाख रूपये तक का बिना ब्याजी कर्ज

अण्णासाहब पाटील पिछडा आर्थिक विकास महामंडल द्वारा दी जायेगी सहायता

अमरावती दि.27- अण्णासाहब पाटील पिछडा आर्थिक विकास महामंडल द्वारा मराठा समाज के लोगों को व्यवसाय के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर दस हजार रूपये का बिन ब्याजी कर्ज दिया जायेगा.
मराठा समाज के आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक विकास के साथ ही मराठा आरक्षण व सुविधा के लिए गठित मंत्रिमंडल उपसमिती की दूसरी बैठक हाल ही में मंत्रालय में हुई. इस बैठक में ही उपरोक्त निर्णय लेते हुए कहा गया कि, महामंडल द्वारा शुरूआती चरण में दस हजार रूपये का कर्ज बिना किसी ब्याज के दिया जायेगा और इसकी ऐवज में लाभार्थी को हर दिन 10 रूपये के हिसाब से कर्ज की अदायगी करनी होगी.

* क्या है योजना
मराठा समाज के नागरिकों को व्यवसाय करने हेतु आर्थिक मदद के तौर बिन ब्याजी कर्ज उपलब्ध कराया जायेगा. जिसकी वापसी कर्जदार को हर दिन के हिसाब से करनी होगी.

* आवेदन कहां करें
इस योजना अंतर्गत बिना ब्याज के कर्ज लेने हेतु महास्वयं वेबसाईट पर ऑनलाईन पध्दति से आवेदन करना होगा. ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करने के बाद बैंक से प्रत्यक्ष कर्ज लेते समय सभी दस्तावेज के साथ आवेदन भी बैंक में जमा करना होगा.

* पहले 10 हजार, फिर 50 हजार और 1 लाख
इस योजना में व्यवसाय के लिए शुरूआत में 10 हजार रूपये का कर्ज बिना ब्याज के उपलब्ध कराया जायेगा. जिसके लिए रोजाना 10 रूपये के हिसाब से कर्ज की अदायगी करनी होगी. जिसके बाद 50 हजार रूपये व 1 लाख रूपये तक का कर्ज मिलेगा.

* अदायगी रोजाना 10 रूपये
व्यवसाय के लिए बिना ब्याज पर 10 हजार रूपये का कर्ज लेने के बाद कर्जदार को रोजाना 10 रूपये के हिसाब से कर्ज की नियमित अदायगी करनी होगी. पहले कर्ज की नियमित अदायगी होने पर आगे चलकर 50 हजार रूपये व 1 लाख रूपये तक का बिना ब्याजी कर्ज मिलेगा.

* नियम व शर्ते
– एक लाभार्थी को केवल एक योजना का ही लाभ मिलेगा.
– लाभार्थी का बैंक खाता उसके आधार कार्ड के साथ लिंक रहना जरूरी है.
– महामंडल के ऑनलाईन वेब पोर्टल पर लाभार्थी का नाम पंजीयन रहना जरूरी है.
– लाभार्थी किसी भी बैंक का बकायदार नहीं होना चाहिए.
– पुरूष लाभार्थी के लिए अधिकतम आयुसीमा 50 वर्ष तथा महिला लाभार्थी के लिए अधिकतम आयुसीमा 55 वर्ष होनी चाहिए.

अण्णा साहब पाटील कर्ज योजना अंतर्गत बिना ब्याजवाले कर्ज को लेकर अब तक कोई सूचना या निर्देश प्राप्त नहीं हुए है. ऐसे निर्देश प्राप्त होते ही योजना को अमल में लाना शुरू कर दिया जायेगा.
– रोहित मोंढे
जिला समन्वयक

Related Articles

Back to top button