अमरावती

जिले के युवाओं को रोजगार देने लायक कुशलता प्रशिक्षण दिया जाय

*पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दिए निर्देश

प्रतिनिधि/दि.१६
अमरावती-कोरोना की पृष्ठभूमि पर जरूरतमंदों को प्रशिक्षण और इसके बाद उचित रोजगार दिलाने के लिए कुशलता विकास, रोजगार और उद्योजकता विभाग की ओर से तकनीकी व डिजीटल माध्यमों का उपयोग कर अनेक उपक्रम चलाए जा रहे है. इन उपक्रमों का जिले में अमंल लाने के लिए प्रशिक्षण यह रोजगार देने लायक होना चाहिए. इसके लिए स्थानिय स्थिति को ध्यान में रखकर प्रशिक्षण की रचना की जाए व अनुभवी विशेषज्ञों का मार्गदर्शन युवकों को दिलवाने के निर्देश राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दिए. विश्व युवा कुशलता दिवस के उपलक्ष्य में राज्य सरकार की ओर से स्वयंसेवी संस्था के सहभाग से विविध ऑनलाईन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.
जिले में कुशलता विकास, उद्योजकता व रोजगार विभाग की ओर से विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए. यह उपक्रम केवल प्रशिक्षण के लिए सीमित ना रखते हुए उसके जरिए रोजगार निर्मिती के प्रयास करने चाहिए. कोरोना के दौर में अनेक लोग रोजगार से वंचित है. इसीलिए उनकी स्थिति को पूर्ववत लाने व कोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए सभी को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन की ओर से व्यापक प्रयास किए जा रहे है. इसी उद्देश्य से नौकरी के लिए इच्छूक रहनेवाले उम्मीदवार और उद्योजकों के बीच तालमेल बिठाने के लिए महास्वयंम और महाजॉब्स जैसे वेबसाइट शुरू की गई है. इसी तरह ऑनलाईन रोजगार सम्मेलन भी आयोजित किए जा रहे है. जिले में अब तक २ हजार ७५९ उम्मीदवारों ने ऑनलाईन सम्मेलन में सहभाग दर्शाया है. उनकी मुलाकात प्रक्रिया चल रही है. इस उपक्रम में अधिकाधिक उद्योगों का समावेश कर जिले के युवकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए व ऑनलाईन सम्मेलन नियमित रूप से शुरू रखने के निर्देश पालकमंत्री ने दिए.

विभाग की ओर से १० हजार युवकों को प्रशिक्षण
कुशलता विकास, उद्योजकता व रोजगार विभाग की ओर से कुशलता विकास योजना, राष्ट्रीय नागरी उपजीविका अभियान, प्रमोद महाजन कुशलता विकास व उद्योजकता अभियान, किमान कुशलता विकास योजना सहित अन्य योजनाएं चलायी जाती है. जिले में विविध कुशलता विकास योजना के माध्यम से १० हजार ६३३ युवकों को प्रशिक्षण दिया गया है. जिला नियोजन समिति की ओर से न्यूनतम कुशलता विकास कार्यक्रम अंतर्गत गारमेंट मेकिंग, बैंकीग एंड अकाऊंटिंग, फैब्रिकेशन, इलेक्ट्रिकल, मेडिकल एंड नर्सिंग, जेम्स एंड ज्वेलरी आदि २० से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए गए. इसी तरह धारणी व चिखलदरा तहसील के उम्मीदवारों के लिए निवासी प्रशिक्षण भी लिया गया. प्रशिक्षण को ग्रामीण इलाकों से आनेवाले छात्रों के लिए बस पास की सुविधा भी उपलब्ध कराकर दी गयी है. यह जानकारी जिला कुशलता विकास, उद्योजकता व रोजगार अधिकारी प्रफुल्ल शेलके ने दी.प्रशिक्षित युवक दे रहे कोरोना नियंत्रण के लिए योगदानविभाग की ओर से मेडीकल व नर्सिंग कोर्स का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके १५ उम्मीदवार कोरोना नियंत्रण के लिए किए जानेवाली उपाययोजनाओं में योगदान दे रहे है. यह प्रशिक्षित युवक अमरावती मनपा में सेवा दे रहे है, यह जानकारी शेलके ने दी. फिलहाल लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए जिले में ऑनलाईन रोजगार सम्मेलन आयोजित किए जा रहे है. कुशलता विकास विभाग की ओर से विविध उद्योगों से समन्वय साधकर रिक्त पदों की जानकारियां इक्कठा की जा रही है. इसके अलावा पढाई पूरा कर चुके छात्र के अलावा रोजगार इच्छूक युवकों को नौकरी को लेकर मार्गदर्शन करने के लिए ऑनलाईन समुपदेशन किया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button