अमरावतीमुख्य समाचार

युवा स्वाभिमान का मनपा पर राडा

भव्य मोर्चे के साथ जबर्दस्त नारेबाजी व प्रदर्शन

* पुलिस के साथ जमकर टकराव और तनातनी
* आयुक्त कक्ष की ओर फेंके साडी, चूडियां व प्लेट
* 30 से अधिक राणा समर्थकों को किया गया डिटेन
* दिनभर राजकमल चौराहे पर रही बेहद गहमागहमी
अमरावती/दि.17– गत रोज राजापेठ रेलवे उडानपूल से मनपा प्रशासन द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला हटाये जाने की कार्रवाई का निषेध करते हुए आज युवा स्वाभिमान पार्टी पदाधिकारियों द्वारा मनपा मुख्यालय पर भव्य मोर्चा ले जाया गया और निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर से मुलाकात करते हुए उन्हें प्लेट में सजाकर साडी व चूडियां भेंट देने का प्रयास किया गया. इस समय पुलिस द्वारा मनपा कार्यालय के तीनों ओर जबर्दस्त बैरिकेटिंग की गई थी और पुलिस ने युवा स्वाभिमानियों के जत्थे को मनपा से बाहर ही रोकने का प्रयास किया. जिसके चलते युवा स्वाभिमानियों व पुलिस के बीच जबर्दस्त टकराव व तनातनीवाली स्थिति देखी गई. साथ ही इस समय पुलिस ने 30 से अधिक युवा स्वाभिमानी महिला-पुरूषों को अपनी हिरासत में भी लिया. ऐसे में आज पूरा दिन राजकमल चौक सहित समूचे शहर में जबर्दस्त हंगामे व हडकंपवाली स्थिति रही.
बता दें कि, विगत 11 व 12 जनवरी की दरम्यानी रात राजमाता जिजाउ जन्मोत्सव का औचित्य साधते हुए युवा स्वाभिमान पार्टी द्वारा राजापेठ रेलवे ओवरब्रिज पर छत्रपति शिवाजी महाराज का आदमकद पुतला स्थापित किया गया था. किंतु इसे लेकर स्थानीय प्रशासन से कोई अनुमति नहीं मांगी गई थी. ऐसे में रविवार को तडके मनपा प्रशासन ने कडे पुलिस बंदोबस्त के बीच राजापेठ रेलवे ओवरब्रिज पर स्थापित पुतले को हटा दिया. जिसका निषेध करते हुए युवा स्वाभिमान पार्टी द्वारा मनपा मुख्यालय पर भव्य मोर्चा ले जाने और पार्टी के तीनों पार्षदों द्वारा इस्तीफा दिये जाने की घोषणा की गई. जिसके तहत युवा स्वाभिमान पार्टी के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से सोमवार की सुबह 11 बजे राजापेठ परिसर स्थित पार्टी कार्यालय पर उपस्थित रहने का आवाहन किया गया था.
* सुबह 7 बजे से मुस्तैद हुई पुलिस
वहीं गत रोज के तमाम घटनाक्रमों और आज युवा स्वाभिमान पार्टी द्वारा निकाले जानेवाले मोर्चे को ध्यान में रखते हुए शहर पुलिस द्वारा सुबह 7 बजे से मनपा मुख्यालय को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था. जिसके तहत मनपा के मुख्य प्रवेश द्वार सहित गांधी चौक व श्याम चौक वाली सडक की ओर खुलनेवाले दरवाजों पर भी जबर्दस्त बैरिकेटिंग करते हुए कडा बंदोबस्त लगाया गया था. उधर दूसरी ओर सुबह 11 बजे के आसपास युवा स्वाभिमान पार्टी कार्यालय के सामने से पार्टी पदाधिकारियों का मोर्चा शुरू हुआ. जिसकी अगुआई पार्टी पार्षद आशिष गावंडे, सपना ठाकुर व सुमती ढोके द्वारा की जा रही थी. सरकार एवं प्रशासन विरोधी नारेबाजी करते हुए यह मोर्चा मनपा मुख्यालय पहुंचा और मनपा के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने ही इस मोर्चे का बंदोबस्त में तैनात पुलिस बल के साथ आमना-सामना हुआ. पुलिस दल द्वारा मोर्चे को राजकमल चौराहे पर ही रोके जाने की वजह से यहां पर जबर्दस्त टकराव एवं तनातनीवाली स्थिति बनी.
* एक महिला पुलिस कर्मी हुई घायल
विशेष उल्लेखनीय है कि, मोर्चे में शामिल कई महिलाएं अपने साथ प्लेट में साडी व चूडियां सजाकर लेकर आयी थी और वे साडी और चूडी को निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को भेंट करने पर अडी हुई थी. किंतु पुलिस द्वारा मुख्य दरवाजे पर मोर्चे को रोके जाने से संतप्त महिलाओं ने प्लेट व चुडियां बाहर से ही आयुक्त के कक्ष की ओर फेंकनी शुरू कर दी. इस समय सिटी कोतवाली थाने की सुकेशनी चक्रनारायण नामक महिला पुलिस कर्मी प्लेट व चूडियों की मार लगने की वजह से घायल हुई.
* 30 से अधिक कार्यकर्ता किये गये डिटेन
हालात को लगातार अनियंत्रित होता देख बंदोबस्त में तैनात पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों की धरपकड करने का अभियान शुरू किया. जिसके तहत युवा स्वाभिमान के 30 से अधिक पदाधिकारी व कार्यकर्ता हिरासत में लिये गये. जिन्हें पुलिस वाहन में बिठाकर पुलिस आयुक्तालय के वसंत हॉल में ले जाया गया.
* मनपा में कामकाज व राजकमल पर आवाजाही रहे ठप्प
युवा स्वाभिमान पार्टी द्वारा निकाले गये मोर्चे की वजह से मनपा मुख्यालय परिसर में सुबह से ही पुलिस का बेहद कडा बंदोबस्त लगाया गया था और यहां पर मनपा अधिकारियों व कर्मचारियों को भी पहचान पत्र देखने के बाद ही भीतर प्रवेश दिया जा रहा था. साथ ही मनपा के बाहर राजकमल चौक से श्याम चौक की ओर व अंबादेवी मार्ग की ओर जानेवाली सडकों पर जबर्दस्त बैरिकेटिंग व बंदोबस्त लगाया गया था. जिसके चलते जहां एक ओर मनपा के भीतर कामकाज पूरी तरह से ठप्प रहा, वहीं हमेशा ही भीडभाड से भरे रहनेवाले राजकमल चौराहे पर वाहनों की आवाजाही भी बुरी तरह से प्रभावित हुई.

Related Articles

Back to top button