अमरावती

मुख्य चौराहे से जेब्रा क्रासिंग गायब, दुर्घटना की आशंका बढी

राहगिरों को हो रही परेशानी, आवागमन में बाधा निर्माण

अमरावती/ दि.22 – सुचारु यातायात के लिए शहर के विविध चौराहे पर ट्राफिक सिग्नल लगाना जरुरी होता है. शहर के मुख्य चौराहे पर सिग्नल लगाए गए है. किंतु जेब्रा क्रासिंग अन्य स्थानों पर गायब होने से दुर्घटना की संभावना बढी है. करीब 8.5 लाख जनसंख्या वाले शहर में यातायात को अनुशासन ही नहीं. जिसके कारण यातायात अवरुध्द हो रहा है. कुछ स्थानों पर जेब्रा क्रासिंग बनाए गए है, लेकिन वह सही तरीके से नहीं लगाए जाने से राहगिरों को समस्या का सामना करना पड रहा है. उन्हें अपनी जान हथेली पर रखकर रास्ता पार करना पडता है. शहर के राजकमल, इर्विन चौक, गर्ल्स हाईस्कूल चौक, राजापेठ चौक, पंचवटी, वेलकम पाँईंट, दस्तुर नगर आदि मुख्य चौराहे में से कुछ स्थानों पर जेब्रा क्रासिंग ही नहीं तथा ट्राफिक सिग्नल भी काम नहीं करने से नागरिकों में संभ्रम की स्थिति निर्माण होती है. पैदल चलने वालों को कई बार परेशानी होती है. उसी तरह पैदल चलने वालों को बचाते समय वाहन चालकों को भी काफी तकलिफ का सामना करना पडता है. यातायात नियमों का कोेई पालन नहीं करता. जेब्रा क्रासिंग केवल दिखावा बनकर रह गए है. इसका इस्तेमाल कब करना है, इस बारे में सही जानकारी नहीं उपलब्ध रहती, ऐसी प्रतिक्रिया नागरिकों व्दारा व्यक्त की जा रही है. अनेक स्थानों पर जेब्रा क्रासिंग पर वाहन खडे रहते है. सिग्नल व्दारा जेब्रा क्रासिंग पर चलने के संकेत नहीं मिलते. जिसके कारण मजबुरन जहां जगह मिलेगी वहां से रास्ता पार करना पडता है. शहर के यातायात वाले मुख्य मार्ग में से पंचवटी चौक, जुना बायपास से दस्तुर नगर चौक में और नया बस स्थानक रहने वाले राजापेठ चौक, वेलकम पाँईंट जैसे महत्वपूर्ण स्थानों पर सिग्नल ही नहीं. जिसकी वजह से यातायात जाम होता है और दुर्घटना की आंशका भी बनी रहती है.
इर्विन चौक
* नागपुर, नागपुर मार्ग, जिलाधिकारी कार्यालय सहीत उडान पुल की ओर इर्विन चौक मार्ग से जाना पडता है. जिला सामान्य अस्पताल परिसर से अन्य स्थानों पर वाहनों और नागरिकों का आवागमन लगा रहता है. इस परिसर में पांच से छह स्कूल हैं.
* इर्विन चौक में जेब्रा क्रासिंग रहने पर भी कोई रास्ता पार नहीं करता. क्योंकि जेब्रा क्रासिंग के सामने ही वाहन खडे रहते है. नागरिकों को मुख्य मार्ग से वाहनों को रोकते हुए रास्ता पार करना पडता है.
* नागरिकों के सामने कई बार वाहन आने से वाहन चालकों का भी संतुलन बिगडता है. कई बार पीछे से आने वाले वाहन की टक्कर होने की घटना हुई है.
* ट्राफिक सिग्नल सहित यातायात पुलिस भी यहां उपस्थित रहते है. किंतु जेब्रा क्रासिंग रास्ता पार करने का सिग्नल ही बंद है.
गर्ल्स हाईस्कूल चौक
* नागपुर की ओर जाने वाले मार्ग पर एसटी बसे गर्ल्स हाईस्कूल चौक से गुजरती है. इसी चौक में गर्ल्स हाईस्कूल, दर्यासागर हॉस्पिटल, हॉटेल महेफिल, महेफिल इन्न, पीडब्ल्यूडी कार्यालय है. जिसके कारण यहां दिनभर आवागमन शुरु रहता है. जेब्रा क्रासिंग रहने के बाद भी साफ तौर पर नहीं दिखने से इसपर वाहन खडे रहते है.
राजकमल चौक
राजकमल चौक शहर का दर्शनिय स्थान है. मनपा से सटे मुख्य बाजारपेठ रहने वाले राजकमल चौक में जेब्रा क्रासिंग ही नहीं दिखने से सैकडों नागरिक जान जोखिम डालकर रास्ता पार करते है.
पंचवटी चौक
नागपुर, गाडगे नगर, संभागीय आयुक्त कार्यालय की ओर जाने वाला यह मार्ग है. खिलाडी भी साइकिल से इस मार्ग से आना जाना करते है. यहां पर शिवाजी शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय, बस स्टॉप, पीडीएमसी छात्रावास रहने से आवागमन शुरु रहता है. इस मार्ग की ओर बारिकी से देखा जाए तो जेब्रा क्रासिंग स्पष्ट नहीं दिखाई देता. इसकी वजह से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है.

Related Articles

Back to top button