अमरावती

झेनिथ अस्पताल सदैव हृदय रोग के उपचार हेतु अग्रणी

अस्पताल में 4 डी इको मशीन का किया अनावरण

* डॉ. निरज राघानी ने दी जानकारी
अमरावती/दि.14– झेनिथ अस्पताल हृदय रोगियों के उपचार के लिए हमेशा अग्रणी रहता है. यहां पर मरीजों को सभी प्रकार की आधुनिक सेवाएं उपलब्ध करवायी गई है और भी सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए अस्पताल की टीम प्रयासरत रहती है. इसी श्रृंखला में हाल ही में हृदय रोगियों के लिए अस्पताल में अत्याधुनिक 4 डी इको मशीन स्थापित की गई जिसका अनावरण किया गया. इस मशीन का फायदा अमरावती विभाग के लोगों को होगा और इस मशीन के अनेको फायदे है ऐसा डॉ. निरज राघानी ने कहा.
डॉ. निरज राघानी ने बताया कि, यह दिल की वास्तविक समय में 3-आयामी छबियां देता है. जो हृदय के किसी भी हिस्से में दोष का सटिक पता लगाने में मदद करता है. जब दिल सिकडुता है तब भी इमेजिंग प्रक्रिया के दौरान रक्त प्रवाह दिखाई देता है. इस अट्रासाउंड मशीन में हमें जो वैल्युम माप मिलता है वह भी सटीक होता है. 4 डी इको मशीन व्दारा हार्ट-इंजेक्शन फ्रैक्शन के पम्पींग फंक्शन का बेहतर तरीके से आकलन किया जा सकता है. केवल एक प्र्रोब शरीर पर रखने से ये पूरे दिल को स्कैन करता है.
इसके अलावा 4 डी इको मशीन वाल्व मॉर्फोलॉजी का बहुत स्पष्ट रुप से अध्ययन करने में मदद करती है और सूक्ष्य वैट्रिकुलर फंक्शन का पता लगाने में मदद करती है. इसमें एक ट्रेकिंग फंक्शन भी है जो हृदय की मांसपेशियों के कामकाज का पता लगाता है. असामान्यताओं को विशेष रुप से पकड सकता है. कुल मिलाकर यह हृदय दोषो के निदान और उपचार बहुत मदद करता है. डॉ. राघानी ने आगे कहा कि एक 4 डी इको बाए वेंट्रिकुलर डिसफंक्शन का तेजी से पता लगाता है और इसलिए डॉक्टरों को किसी भी प्रक्रिया के दौरान आवश्यक सावधानी बरतने की अनुमति देता है. ऐसी जानकारी डॉ. निरज राघानी ने दी.

Related Articles

Back to top button