अमरावती

लेटलतिफी का शिकार है जिला परिषद

समय पर कोई अधिकारी व कर्मचारी नहीं होता हाजिर

* प्रशासन की अनेदखी के चलते बॉयोमैट्रीक हाजिरी का भी असर नहीं
अमरावती /दि.17– जिला परिषद के कुछ विभागों में बॉयोमैट्रीक हाजिरी की प्रणाली शुरु की गई थी. परंतु बीच में ही थम्ब मशीन बंद हो जाने के चलते सभी अधिकारी व कर्मचारी पहले की तरह मस्टर पर हस्ताक्षर करते हुए अपनी हाजिरी लगाते है. जिसकी वजह से बॉयोमैट्रीक हाजिरी केवल नाम के लिए ही बची है और इसके चलते लेटलतिफ अधिकारियों व कर्मचारियों की जमकर मौज हो गई है.
यद्यपि सरकार ने सभी सरकारी विभागों में बॉयोमैट्रीक हाजिरी को अनिवार्य कर दिया है. परंतु प्रशासन की अनदेखी के चलते जिला परिषद के शिक्षा, स्वास्थ्य तथा महिला व बालकल्याण आदि विभागों की बॉयोमैट्रीक मशीनें बंद है. जिसकी वजह से बॉयोमैट्रीक हाजिरी केवल कागजों पर ही चल रही है. ऐसे में अधिकांश विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों एक बार फिर अपने पुराने ढर्रे पर लौट आए है. जिसके तहत हर कोई अपनी सुविधा वाले समय पर ही अपने कार्यालय में पहुंचता है तथा पहले की तरह मस्टर यानि हाजिरी रजिस्ट्रर पर दस्तखत करते हुए अपनी हाजिरी लगा देता है.

* बॉयोमैट्रीक पर हाजिरी जरुरी
कई सरकारी कार्यालयों में बॉयोमैट्रीक हाजिरी शुरु की गई है. परंतु ज्यादातर स्थानों पर बॉयोमैट्रीक मशीन बंद रहने के चलते अधिकारियों व कर्मचारियों द्बारा अपनी हाजिरी रजिस्ट्रर पर ही लगाई जाती है.

* एक भी विभाग में बॉयोमैट्रीक शुरु नहीं
जिला परिषद के कर्मचारी समय पर उपस्थित हो, इस हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य तथा महिला व बालकल्याण विभाग में बॉयोमैट्रीक प्रणाली शुरु की गई थी. जिसका फटका लेटलतिफ अधिकारियों व कर्मचारियों को उठाना पड रहा था. परंतु कुछ समय बाद थम्ब मशीन बंद पड जाने के चलते अब जिला परिषद के किसी भी विभाग में बॉयोमैट्रीक हाजिरी नहीं चल रही.

* थम्ब मशीन बनी दिखावे की वस्तु
जिला परिषद के शिक्षा, स्वास्थ्य तथा महिला व बालकल्याण विभाग में लगाई गई बॉयोमैट्रीक थम्ब मशीन कुछ महिने तो व्यवस्थित चली. परंतु धीरे धीरे एक-एक विभाग की थम्ब मशीनें बंद पडने लगी और प्रशासन ने भी उन मशीनों को दुरुस्त नहीं किया. जिसकी वजह से ये नादुरुस्त मशीने आखिरकार शोभा की वस्तु बनकर रह गई है.

* इन विभागों में चल रही मस्टर पर हाजिरी
– समाज कल्याण
सरकार द्बारा सभी कार्यालयों का संगणकीयकरण करते हुए बॉयोमैट्रीक हाजिरी शुरु की गई है. परंतु इसके बावजूद भी समाजकल्याण विभाग के कर्मचारी अब भी मस्टर पर हस्ताक्षर करते हुए हाजिरी लगाते है.
– स्वास्थ्य विभाग
कर्मचारियों की बॉयोमैट्रीक हाजिरी के लिए स्वास्थ्य विभाग में थम्ब मशीन लगाई गई थी. जिस पर अमल करना भी शुरु किया गया था. परंतु कुछ ही दिनों में थम्ब मशीन बंद पड गई, जो अब तक शुरु नहीं हुई है.
– शिक्षा विभाग
जिला परिषद के शिक्षा विभाग ने बॉयोमैट्रीक हाजिरी की स्थिति भी अन्य विभागों की तरह ही है. थम्ब मशीन नहीं रहने के चलते यहां पर भी सभी कर्मचारी मस्टर पर ही हाजिरी लगाते है.

* प्रशासन की अनदेखी
इससे पहले थम्ब मशीन के सामने सुबह के वक्त कर्मचारियों की अच्छी खासी भीडभाड दिखाई देती थी और हर कोई कार्यालयीन समय शुरु होने से पहले अपना थम्ब अंकित करने की जल्दबाजी में दिखाई देता था. परंतु अब कर्मचारी बिना किसी डर के आराम से कार्यालय में आते दिखाई देते है. साथ ही बॉयोमैट्रीक हाजिरी बंद रहने का कुछ कर्मचारियों द्बारा गलत फायदा भी उठाया जाता है. वहीं दूसरी ओर नई थम्ब मशीन लगाते हुए बॉयोमैट्रीक हाजिरी को दुबारा शुरु करने की ओर प्रशासन द्बारा अनदेखी की जा रही है.

Related Articles

Back to top button