अमरावती

जिप की शालाओं को मिलेंगे गैस कनेक्शन

827 शालाओं से गायब होगा चूल्हे का धुआं

अमरावती/प्रतिनिधि दि३१ .- शालेय पोषण आहार योजना अंतर्गत राज्य की 40 हजार 240 शालाओं को भोजन पकाने हेतु गैस कनेक्शन देने की प्रक्रिया जल्द ही पूर्ण होगी. जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा 15 करोड रूपयों की निधी उपलब्ध करायी गयी है. इसका लाभ जिले की 827 शालाओें को भी मिलेगा.
बता दें कि, महानगर पालिका व नगर पालिका क्षेत्र में सेंट्रल किचन प्रणाली के जरिये विद्यार्थियों हेतु भोजन पकाया जाता है. इसमें भी ग्रामीण क्षेत्रों में भोजन पकाने का कार्य चूल्हे पर ही किया जाता है. इससे धुएं की समस्या उत्पन्न होती है. ऐसे में इस समस्या को खत्म करने हेतु प्रशासन द्वारा शालाओं को गैस कनेक्शन देने की योजना अमल में लायी जा रही है. जिसकी वजह से अब शालाओें से चूल्हों का धुआं गायब हो जायेगा. ज्ञात रहे कि, शालाओं को गैस कनेक्शन देने हेतु केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में भी निधी मंजूर किया गया था. जिसके तहत केंद्र द्वारा अपने हिस्से के 63 करोड 17 लाख रूपये एवं राज्य सरकार के हिस्से से 21 करोड 5 लाख ऐसे कुल 84 करोड 22 लाख रूपयों की निधी वितरित की गई थी. बावजूद इसके अधिकांश शालाओं में गैस कनेक्शन देने का काम पूरा नहीं किया जा सका था. किंतु अब इस काम को गति प्रदान की जायेगी और ग्रामीण क्षेत्र की सभी शालाओं को चूल्हे के धुएं से मुक्त किया जायेगा.

  • कनेक्शन देने की कार्यपध्दति

प्राथमिक शिक्षा संचालक कार्यालय द्वारा विगत दिसंबर माह में गैस कनेक्शन के संदर्भ में सभी जिलों के जिला परिषद प्राथमिक शिक्षाधिकारियों से रिपोर्ट मंगायी गयी थी. इस रिपोर्ट में पता चला कि, अधिकांश प्राथमिक शालाओं में गैस कनेक्शन नहीं है. जिस पर शिक्षा संचालक के मार्गदर्शन के तहत सहसंचालक द्वारा पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के राज्यस्तरीय प्रतिनिधियों के साथ बैठक ली गई और इस चर्चा के बाद नई कार्यपध्दति निश्चित की गई.

  • गैस कनेक्शन नहीं रहनेवाली तहसीलनिहाय शालाएं

भातकुली में 49, नांदगांव खंडेश्वर में 60, अमरावती में 39, अचलपुर में 70, अंजनगांव सुर्जी में 89, चांदूरबाजार में 63, चांदूर रेल्वे में 48, चिखलदरा में 69, धामणगांव रेल्वे में 29, दर्यापुर में 89, धारणी में 27, मोर्शी में 64, तिवसा में 42 तथा वरूड में 89 ऐसे कुल जिले की 827 शालाओं में इस समय गैस कनेक्शन नहीं है.

Related Articles

Back to top button