अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती, नागपुर, चंद्रपुर में भाजपा-कांग्रेस में सीधी टक्कर

विदर्भ में पहले चरण का मतदान 3 दिन दूर

* अकोला में आंबेडकर ने मुकाबले को बनाया त्रिकोणीय
* दो स्थानों पर शिवसेना के गुटों में भिडंत
अमरावती/दि.15– विदर्भ के 5 लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग को मात्र 3 दिन शेष हैं. परसों रामनवमी पर वहां चुनाव प्रचार थम जाएगा. ऐसे में विदर्भ की सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच अधिकांश स्थानों पर सीधी टक्कर देखने मिल रही है. उनमें अमरावती, नागपुर, चंद्रपुर, अकोला की सीटें शामिल है. अकोला में वंचित बहुजन आघाडी के सर्वेसर्वा एड. बालासाहब आंबेडकर मैदान में डटे हैं. जिससे मुकाबला त्रिकोणीय बना है. उल्लेखनीय है कि, पहली बार विदर्भ की 10 सीटों पर अलग-अलग चरणों में 19 और 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. पूर्व विदर्भ में चुनाव प्रचार चरम पर हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित अनेक वरिष्ठ नेताओं की जनसभाएं हो चुकी है.

* गडकरी-ठाकरे में सीधी टक्कर
नागपुर की प्रतिष्ठापूर्ण सीट से भाजपा के प्रत्याशी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एवं कांग्रेस के विकास ठाकरे के बीच सीधी लडाई के पूर्ण आसार है. ऐसे ही अमरावती में भाजपा की नवनीत राणा और कांग्रेस के बलवंत वानखडे, भंडारा-गोंदिया में भाजपा के सुनील मेंढे तथा कांग्रेस के प्रशांत पडोले, गडचिरोली में भाजपा के अशोक नेते एवं कांग्रेस के नामदेव किरसान, चंद्रपुर में भाजपा के उम्मीदवार तथा राज्य के वरिष्ठ मंत्री सुधीर मुनगंटीवार एवं कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर के बीच सरल लढत हो रही है.

* यवतमाल और बुलढाणा में सेना गुटों की भिडंत
दूसरे चरण में 26 अप्रैल को जहां वोटिंग होनी है, ऐसे यवतमाल-वाशिम तथा बुलढाणा की सीटों पर शिवसेना के दोनों धडों शिंदे एवं उबाठा के बीच लडाई है. बुलढाणा से शिंदे सेना के प्रतापराव जाधव का मुकाबला उबाठा के नरेंद्र खेडेकर के साथ हो रहा है. यवतमाल में शिंदे सेना की राजश्री पाटिल की टक्कर उबाठा सेना के संजय देशमुख से हो रही है. रामटेक में कांग्रेस और शिवसेना शिंदे गट के बीच मुकाबला है. वहां शिंदे सेना ने ऐन समय पर विधायक राजू पारवे को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस को रश्मी बर्वे के स्थान पर उनके यजमान श्यामकुमार बर्वे को मैदान में उतारना पडा है. रामटेक क्षेत्र से सतत दो बार कृपाल तुमाने धनुष्यबान लेकर विजयी रहे हैं. इस बार उमरेड के विधायक पारवे ने पाला बदला. उन्हें शिवसेना शिंदे गट ने मैदान में उतारने में विलंब नहीं किया. रामटेक में भी मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है. कांग्रेस के बागी किशोर गजभिये मैदान में उतरे है. उन्हें ऐन समय पर वंचित बहुजन आघाडी ने समर्थन घोषित किया है.

* अकोला में रोचक टक्कर
अकोला सीट पर भाजपा के अनूप धोत्रे, कांग्रेस के अभय पाटिल के साथ वंचित बहुजन आघाडी के बालासाहब अर्थात एड. प्रकाश आंबेडकर के बीच प्रतिष्ठापूर्ण भिडंत देखने मिल रही है. यहीं एक सीट है, जहां जानकारों को विदर्भ में त्रिकोणीय टक्कर की संभावना दिखाई पड रहीे. बालासाहब लगातार 11 वां इलेक्शन लडने जा रहे हैं. उन्होंने कुछ सीटों पर कांग्रेस को समर्थन घोषित किया है. वहीं कुछ स्थानों पर तगडे उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

* भंडारा, गडचिरोली, चंद्रपुर में मुकाबला
सीधे मुकाबले में भाजपा और कांग्रेस आयी है. उन स्थानों में भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर और चंद्रपुर सीट का समावेश है. चंद्रपुर में भाजपा के सुधीर मुनगंटीवार की प्रतिष्ठा दाव पर है. उन्हें दिवंगत सांसद बालू धानोरकर की पत्नी, कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा धानोरकर कडी टक्कर दे रही है. भंडारा में सुनील मेंढे तीसरी बार चुनाव मैदान में है. उनकी भिडंत कांग्रेस के प्रशांत पडोले से है. यहां भाजपा के लिए पहली बार पूर्व केंद्रीय मंत्री और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल जोर-शोर से काम कर रहे हैं.

* वर्धा में भाजपा और राकांपा
दूसरे चरण में 26 अप्रैल को जिन स्थानों पर वोटिंग होने वाली है. ऐसे वर्धा क्षेत्र में भाजपा के रामदास तडस का मुकाबला राकांपा शरद पवार गट के प्रत्याशी अमर काले से हो रहा है. विदर्भ में शरद पवार गट के हिस्से में यहीं एकमात्र सीट मविआ में आयी है. तडस सतत तीसरी बार दिल्ली जाने की तैयार कर रहे हैं. आर्वी के विधायक रह चुके अमर काले अब दिल्ली जाने की होड में हैं.

Related Articles

Back to top button