अमरावती

उद्घाटन की तारीख घोषित होते ही ‘समृद्धि’ पर ‘नो एन्ट्री’

11 को पीएम मोदी के हाथों होना है एक्सप्रेस हाईवे का शुभारंभ

सुरक्षा एजेंसियां सतर्क, प्रशासन तैयार, उद्घाटन की तैयारियां जोरो पर
नागपुर – /दि.2 आगामी 11 दिसंबर को नागपुर-मुंबई महामार्ग पर नागपुर से शिर्डी के बीच बनाए गए 520 किमी के पहले चरण वाले हाईवे का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होने जा रहा है. पीएम मोदी के दौरे की तारीख निश्चित होते ही जहां एक ओर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई है. वहीं प्रशासन भी चुस्त-दुरुस्त होकर इस उद्घाटन कार्यक्रम की जोरदार तैयारियों में जुट गया है. साथ ही सुरक्षा के लिहाज से समृद्धि महामार्ग के नागपुर स्थित एन्ट्री प्वॉईंट को बंद कर दिया गया है.
बता दें कि, नागपुर के गुमगांव खडगा से समृद्धि महामार्ग का प्रारंभ होता है. इस महामारी के दोनो ओर टिन की अस्थायी बाड लगाई गई है. ताकि किसी भी ओर से कोई व्यक्ति या जानवर सीधे महामार्ग पर न आ सके. इसके साथ ही महामार्ग के शुरु होने पर वाहन चालकों के लिए टोल प्लाजा पर भी पेट्रोल पंप की व्यवस्था की गई है. पीएम मोदी के दौरे को ध्यान में रखते हुए गत रोज ही सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों व उनकी टीम के जरिए समृद्धि महामार्ग का दौरा किया गया. इस दौरान पीएम मोदी जिस स्थान पर महामार्ग का लोकार्पण करेगी, उस स्थान तक सुरक्षा के लिए किस तरह की उपाय योजना जरुरी रहेगी. इसका भी निरीक्षण किया गया.

उद्घाटन कार्यक्रम में 15 हजार लोगों के लिए डोम की व्यवस्था
समृद्धि महामार्ग का उद्घाटन समारोह इस हाईवे के टोल प्लाजा पर होने वाला है. इस कार्यक्रम के लिए इससे पहले 5 हजार लोगों की व्यवस्था की गई थी. लेकिन अब 15 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. जिलाधीश डॉ. विपिन इटनकर ने भी गुरुवार की दोपहर अधिकारियोें के साथ लोकार्पण स्थल और डोम का मुआयना किया. साथ ही महामार्ग का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को इस बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

हेलीपैड की तैयारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 11 दिसंबर को नागपुर आएंगे. यह लगभग तय हो गया है. किंतु उनके कार्यक्रम व दौरे का विस्तृत ब्यौरा अब तक प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे में वे समृद्धि महामार्ग पर सडक मार्ग से आएंगे, या हेलिकाफ्टर के जरिए उनका आगमन होगा. इसे लेकर फिलहाल संभ्रम देखा जा रहा है. ऐसे में प्रशासन ने दोनो संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी शुरु कर दी है. जिसके तहत टोल प्लाजा के निकट महामार्ग के पास ही हेलीपैड बनाने का काम शुरु कर दिया गया है. इसके साथ ही लोकार्पण पश्चात पीएम मोदी इस एक्सप्रेस हाईवे पर कुछ दूरी तक वाहन से दौरा करेंगे. ऐसा बताया गया है. जिसके चलते महामार्ग के दोनों ओर सुरक्षा इंतजामों को अभी से चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है.

टोल प्लाजा चलाएंगी महिलाएं
समृद्धि महामार्ग के टोल प्लाजा की जिम्मेदारी संभालने वाले फास्ट गो इन्फ्रा ने महिला सक्षमीकरण की दृष्टि से टोल प्लाजा पर एक पूरी शिफ्ट महिलाओं की रखने का निर्णय लिया है. सुबह की इस शिफ्ट में 20 महिलाएं रहेंगी और इस शिफ्ट के दौरान टोल प्लाजा पर केवल महिला कर्मचारी ही दिखाई देंगी. इसके लिए इसी परिसर की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार दिया गया है. ऐसी जानकारी टोल प्लाजा के सीईओ संतोष पवार ने दिये.

मुख्य विशेषताएं
– नागपुर-शिर्डी समृद्धि महामार्ग की लंबाई 520 किमी.
– महामार्ग की चौडाई 120 मीटर
– 8 लेन वाला है महामार्ग
– महाराष्ट्र के 10 जिलो 26 तहसीलों व 392 गांवों से होकर गुजर रहा है एक्सप्रेस वे
– प्रकल्प के पूरा होने पर 24 जिले एक-दूसरे के साथ जुडेंगे
– नागपुर से मुंबई की यात्रा 8 घंटे और नागपुर से शिर्डी की यात्रा 5 घंटे में पूर्ण होने का दावा
– महाराष्ट्र राज्य विधान मंडल में पेश किये गए आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार इस प्रकल्प पर अब तक 25165.34 करोड रुपए खर्च हो चुके है. वहीं इस प्रकल्प का कुल खर्च 55335.34 करोड रुपए है.

Related Articles

Back to top button