लेख

विनम्रता से सभी का दिल जीतनेवाले साधारण व्यक्तिमत्व के मालिक अभिनंदन पेंढारी

17 मार्च को उनके जन्म दिन पर विशेष

व्यक्ति की पहचान उसके नाम से नहीं, बल्कि उनके कार्यो से होती है. इस कथनी को अमरावती के प्रसिध्द सामाजिक व राजकीय पदाधिकारी श्री अभिनंदन पेंढारी ने साबित कर दिखाया है. सदाचार, विनम्रता, कर्मठता, काम के प्रति लगन और समर्पण की भावना के प्रतिक अभिनंदनजी पेंढारी अपने आसपास परिचित लोगों की छोटीमोटी खुशियों को अपने में आत्मसात कर उनकी खुशियों को और दुगुना करने का काम करते आए है. ऐसा कोई माह नहीं होगा जब पेंढारीजी का कोई कार्यक्रम आयोजित न हो.
अपनी युवावस्था से ही अभिनंदनजी कांग्रेस पक्ष की सेकुलर विचारधारा से प्रभावित होकर उससे निष्ठा के साथ जुडे रहे. नित नए नए विषयों पर कार्यक्रमों को आयोजित कर हमेशा अखबारों की सुर्खियों में रहनेवाले व्यक्ति यानी अभिनंदनजी पेंढारी . हालांकि अभिनंदनजी भारत में अत्यंत अल्पसंख्यक समाज समझे जानेवाले जैन समाज से आते है, जैन समाज हमेशा से जन लोककारी कार्यो के लिए जाना जाता है. जैन समाज अहिंसा को माननेवाला धर्म है. पशुप्रेमी समाज है, जहां पशुओं के लिए गांव स्तर भी अनेक प्रकल्पों को उन्होंने उभारा है. अभिनंदनजी भी हमेशा गौ माता की सेवा करने में लिप्त रहते आए है, कई बार उन्होंने अपने जन्मदिन के मौके पर कोई तामझाम या अन्य कोई आडम्बर न करते हुए सीधे गौशालाओं में ही गायों की सेवा करते हुए अपने जन्मदिन को मनाया. मुझे भी उनके इस अनूठे कार्यक्रमों में कई बार शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. गौशालाओं में आयोजित कार्यक्रम उपस्थित अतिथियों ने भी गौ को चारा खिलाकर एक अप्रतिम शांति का अनुभव किया. अभिनंदनजी ने कई गौशालाओं और अन्य सेवाभावी संस्थाओं को आर्थिक सहायता भी प्रदान की. ऐसा नहीं की सिर्फ गायो के लिए ही उनके मन में प्रेम है. जैन समाज की मान्यताएं उनके अंदर कुटकुटकर भरी हुई है. उन्होंने गर्मी के दिनों में पक्षियों के लिए भी पानी की व्यवस्था की, मिट्र्रटी के छोटे छोटे कूल्हे बनावाकर उनमें पानी भरकर पेडों की डालियों पर लटका दिया जाता, जिससे प्यासे पक्षी अपनी तृष्णा शांत कर सकते, इससे महान कार्य और क्या हो सकता हैं ? अभिनंदनजी के कार्य समाज के लिए अत्यंत प्रेरणादायक होते है.
अभिदंनजी स्व.देवराजजी बोथरा को अपना राजनीतिक गुरू मानते है. इसलिए बोथराजी के जन्मदिवस पर भी वे विद्यालयों, वृध्दाश्रम व अनाथालयों में स्नेहभोज का कार्यक्रम आयोजित करते आए है. अभिनंदनजी अपने पिता स्व.मोतीलालजी पेंढारी के स्मृतिदिन पर किसी सामाजिक कार्यकर्ता को चुनकर उसे शाल,श्रीफल एवं स्मृतिचिन्ह देकर उसका सत्कार करते है.
अभिनंदनजी शहर की कई सेवाभावी संस्थाओं से जुडे है एवं वर्षभर रोगनिदान शिविर, नेत्र जांच शिविर गरीबों के लिए मोतियाबिंदु के ऑपरेशन शिविर व वृक्षारोपण जैसे समाजापयोगी कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते है. शहर में जब कभी कोई लडकी परीक्षाओं में गुणवत्ता प्राप्त करती है, कोई लडकी साइकिल स्पर्धा में कीर्तिमान स्थापित करती हो, कामकाजी गृहिणी पीएचडी की डिग्री हासिल करती है, कोई लडकी साइकिल स्पर्धा में कीर्तिमान स्थापित करती हो, कामकाजी गृहिणी पीएचडी की डिग्री हासिल करती हो तब तब अभिनंदनजी अपने साथियों के साथ लेकर उसके घर जाकर उसका सत्कार करते है. युवा वर्ग के लिए विशेषत: उन्होंने टेस्ट करियर गाइडेंस, कम्प्यूटर अवेयरनेस प्रोग्राम्स, संस्कार शिविर व नोवलेज कैफे जैसे उपक्रमों का आयोजन किया.
भारतीय जैन संगठना के सहयोग से उन्होने कई गौदान भी किया. सुवीरसागजी महाराज व नम्रसागरजी महाराज उनके उपदेशों को कारागृह तक पहुंचाने का अमूल्य कार्य अभिनंदनजी करते आए है. जिससे कारागृह के कैदियों की जिंदगी में आमूल परिवर्तन आ सके. शहर के ही ओसवाल भवन में उन्होंने सुवीरसागरजी महाराज के सातदिवसीय प्रवचनमाला का आयोजन कर समाज संत महात्माओं के अनमोल उपदेशों से अवगत कराया.
अभिनंदन जी के समाज के लिए किए जानेवाले उल्लेखनीय कार्यो की दखल लेकर शहर की कई नामी गिरामी सेवाभावी सामाजिक संस्थाओं ने उन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित किया. जैसे बाबासाहब आंबेडकर समाजरत्न पुरस्कार, सेवादीप मानवसेवा राष्ट्रीय पुरस्कार व छत्रपति शिवाजी महाराज राष्ट्रीय समता पुरस्कार सहित कई सामाजिक पुरस्कार देकर उन्हे सम्मानित किया गया. गौरतलब है कि जिले के पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे, पूर्व विधायक रावसाहब शेखावत ने भी उनका सत्कार किया.
अभिनंदनजी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में पिछले 3 दशको से सेवादल रह चुके है और अभी वे प्रदेश सेवादल में सेक्रेटरी के पद पर कायम है. कांग्रेस पक्ष में रहते हुए उन्होंने हमेशा पक्ष संगठन के आदेशों का पालन किया और आज तक एकनिष्ठ रहकर पक्ष की वे सेवा करते रहे है. 17 मार्च के उनके जन्मदिन पर मैं ईश्वर से उनके बेहतर स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की प्रार्थना करता हूूॅ. ईश्वर उनकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करे.
सलीमभाई मीरावाले, प्रवक्ता सोशल मीडिया,
प्रमुख ब्लॉक अध्यक्ष, अम.शहर जि.कांग्रेस

Related Articles

Back to top button