लेख
Trending

पर्यटन क्षेत्र में ऑनलाइन बुकिंग धोखाधडी सें रहें सावधान

बहुत से लोगों को समय पर अपनी छुट्टियों की योजना बनाते देखा जाता है. खैर, वे सही हैं क्योंकि बच्चों की परीक्षा, अपनी पसंद, पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण कार्यक्रम समय पर तय होता है. निःसंदेह, इसमें कुछ भी गलत नहीं है. लेकिन इस समय ट्रैवल ऑफिस के माध्यम से टूर बुक करना थोडा महंगा लगता है. इसका कारण सही है क्योंकि कई पर्यटक अपने दौरे की बुकिंग बहुत पहले से करा लेते हैं. और मुख्य रूप से पीक सीजन के कारण, उस दौरान वहां होटल और परिवहन की कीमतें बहुत अधिक होती हैं.

उसके कारण, दौरे की कीमत स्पष्ट रूप से बढ गई है. ट्रेन टिकट उपलब्ध नहीं हैं और हवाई जहाज टिकट पहुंच से बाहर हैं. ऑनलाइन टूर बुक करने वाली कंपनियां या व्यक्ति इसका फायदा उठाते हैं. इस दौरान वे बेहद कम कीमत पर टूर का लालच देते हैं. तो हम उसके शिकार क्यों बनें? हम उसे टूर बुक करने से रोकते हैं और कभी-कभी ट्रेन और हवाई जहाज के टिकट की राशि भी देते हैं. ऐसा तब करते हैं जब हमें नहीं पता होता कि दूसरे व्यक्ति का कार्यालय कहां है, वह कौन है, यह उसका व्यवसाय है या नहीं.

इसके बाद, यह व्यक्ति या कंपनी दौरे से कुछ दिन पहले तक अच्छी तरह से बात करती है. और आखिरकार कोई कारण बताकर दौरा रद्द कर दिया गया है. वह अब 50 प्रतिशत रकम वापस कर देता है और बाकी रकम देखने को कहता है, नहीं तो फोन बंद कर देता है. इसके कारण बुकिंग करने वाले निराश हो जाते हैं और कुछ नहीं कर पाते. अंततः उस व्यक्ति को एहसास होता है कि अपने साथ धोखाधडी हुई है. शिकायत करने और जायजा करने के बाद भी वह थक जाता है. और देर से उसे एहसास होता है कि हम पूरी तरह से धोखा खा चुके हैं.

पर्यटन उद्योग में यह एक नई तरह की धोखाधड़ी है. हमारे ऑफिस में हमेशा कोई ना कोई आता है और अपने ऑनलाइन फ्रॉड की कहानी बताता है. इसीलिए मैं ईमानदारी से कहता हूं कि अगर आप गर्मियों में या भविष्य में किसी भी समय यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो एक से दो महीने पहले ही योजना बना लें. उन्हें रद्द किया जा सकता है इसलिए इससे आपकी खुशी खराब नहीं होगी. किसी भी टूर आयोजन कार्यालय (यदि संभव हो तो परिचित) पर जाकर टूर बुक करें. कम पैसों में ऑनलाइन टूर अथवा होटल बुकिंग से सावधान रहें.

सभी सेवाओं सुविधाओं और पर्यटन से संबंधित निःशुल्क जानकारी के लिए निःसंदेह हमसे संपर्क कर सकते है. अपनी आंखों से महसूस करें कि यह दुनिया कितनी खूबसूरत और अद्भुत है.
-संजय भेले, व्यवस्थापकीय संचालक,
इझी ट्रैवल सोलुशन, रुक्मिणीनगर, अमरावती.
7498580852,
9422234538

Related Articles

Back to top button