लेख

चेहरे पर बोटोक्‍स जैसा असर छोड़ता है चक्रफूल, स्‍किन बन जाती है 10 साल जवां

त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए आप अपनी किचन में रखा मसाला चक्रफूल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसमें ढेर सारे ऐसे गुण हैं, जिससे आपकी स्‍किन पर से झुर्रियां और डार्क स्‍पॉट सब गायब हो जाएंगे।चक्रफूल एक मसाला जो सितारे के आकार का एक इंच लंबा और 8 खंड वाला होता है। यह आपको किसी भी किराने की दुकान पर आसानी से प्राप्‍त हो जाएगा। चक्रफूल का इस्‍तेमाल अक्‍सर पुलाव, बिरयानी या फिर करी आदि बनाने में प्रयोग होता है। यह हल्‍की मिठास और तीखापन लिए होता है इसलिए इसे मिठाई और जैम आदि बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।चक्रफूल का प्रयोग केवल खाने भर तक ही सीमित नहीं है बल्‍कि इसमें मौजूद गुण चेहरे की अनेक समस्‍याओं को दूर कर करते हैं। यह चेहरे से काले घेरे और झुर्रियों को दूर करता है। आज हम आपको बताएंगे कि इसे एंटी-एजिंग स्‍प्रे के रूप में कैसे प्रयोग किया जा सकता है…

1. स्‍टार एनाइज वॉटर

सामग्री : 4 चक्रफूल,500 मिली पानी.बनाने का तरीका:चक्रफूल को 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पानी में उबालें और इसे कुछ घंटों के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। कॉटन बॉल या स्प्रे बॉटल से चेहरे पर लगाएं या स्प्रे करें। इसे रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर स्‍प्रे करें, जिससे ज्‍यादा फायदा मिले।

2. चक्रफूल और सौंफ

सामग्री : 3 चक्रफूल,1 इंच दालचीनी का टुकड़ा,500 मिली पानी.बनाने का तरीका: चक्रफूल और दालचीनी के साथ पानी को 5 मिनट तक उबालें। इसे रात भर रखा रहने दें। सोने से पहले हर रोज इसे चेहरे पर लगाएं।

3. झुर्रियों के लिए नुस्खा:

यदि आपके चेहरे के कुछ हिस्‍सों पर झुर्रियां दिखाई देती हैं, तो यह नुस्‍खा आपको जरूर आजमाना चाहिए।
सामग्री:10 चक्रफूल,1 गिलास पानी.बनाने का तरीका:10 मिनट के लिए चक्रफूल को पानी में डालकर उबालें और ठंडाकर एक स्‍प्रे बॉटल में भर कर रख लें। सोने से पहले इसे रूई के टुकड़े से चेहरे के उस हिस्‍से पर लगाएं, जहां पर झुर्रियां सबसे ज्‍यादा दिखाई दे रही हों।

4. चावल के पानी के साथ चक्रफूल

सामग्री : 5 .बनाने का तरीका:चक्रफूल को आधा लीटर पानी के साथ मिलाएं और 5 मिनट के लिए उबाल लें। दूसरी ओर चावल को आधे लीटर पानी में कुछ घंटों के लिए भिगो दें। अब चावल को पानी से छान लें और उसे अलग रख दें। चक्रफूल के पानी को चावल के पानी के साथ मिलाएं और रोज सुबह और रात को इस मिश्रण से अपना चेहरा धोएं।

Related Articles

Back to top button