लेख

कर्तव्यदक्ष नगरसेविका सुरेखाताई लुंगारे

अमरावती/दि.08 -सुरेखाताई लुंगारे यह नाम अमरावतीवासियों के लिए नया नहीं है और किसी परिचय के लिए मोहताज भी नहीं है. वे विगत 30 वर्षों से अमरावती शहर के सामाजिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक क्षेत्र में अविरत काम कर रही है. साथ ही महिलाओं पर होनेवाले अन्याय व अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाते हुए वे महिलाओं के लिए विविध स्पर्धा, प्रशिक्षण व कार्यशालाएं जैसे आयोजन भी करती रहती है. ब्लिस इवेंट कंपनी के जरिये अमरावती शहर में पहली बार महिलाओं द्वारा तैयार की गई वस्तुओं की प्रदर्शनी के आयोजन अवसर पर मेरा सुरेखाताई के साथ पहली बार परिचय हुआ. उस समय जीजाऊ कमर्शियल बैंक में बचत गुट की महिलाओं की बैठक चल रही थी. जिसमें सुरेखाताई लुंगारे शामिल थी और मैं वहीं पर उनसे मिलने हेतु गई थी. मिटींग के बाद मैंने सुरेखाताई को पूरे आयोजन की रूपरेखा बतायी और कार्यक्रम को लेकर दो मिनट की प्रतिक्रिया शूट करने की बात कही. जिस पर वे तुरंत ही तैयार हो गई और बडे सहज तरीके से दो मिनट की सुंदर प्रतिक्रिया दी. जिससे सुरेखाताई के सहज व सरल स्वभाव के साथ ही उनके उंचे व्यक्तित्व का एहसास भी हुआ. सच ही कहा है किसी ने कि फलदार वृक्ष हमेशा कुछ झुके हुए ही रहते है.
भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र प्रदेश महिला मोर्चा की सचिव, महानगर पालिका की पार्षद, माहेर संस्था की अध्यक्ष, मनपा उत्तर झोन की सभापती तथा शहर की अनेकों प्रतिष्ठित संस्थाओं की पदाधिकारी रहने के बावजूद सुरेखाताई में किसी भी तरह के गर्व अथवा घमंड का कोई नामोनिशान नहीं है. बल्कि उनकी बातचीत और व्यवहार में हमेशा एक सहजता दिखाई देती है. अन्यथा उस वक्त वे यह भी कह सकती थी कि, अभी मुझे समय नहीं है. प्रतिक्रिया की शूटींग के लिए घर पर आओ, लेकिन ऐसा कुछ कहने की बजाय सुरेखाताई ने जिस तरीके से प्रतिसाद व प्रतिक्रिया दी, उसे देखते हुए मैं उसी समय सुरेखाताई की फैन हो गई. इसके बाद हर कार्यक्रम को आयोजन से पहले सर्वप्रथम सुरेखाताई को उसकी जानकारी देने और उनसे चर्चा करते हुए आयोजन की रूपरेखा तय करने का सिलसिला शुरू हुआ. जिसके चलते मेरी व उनकी ट्यूनिंग अच्छी जम गई.
यूं तो सुरेखाताई द्वारा उनके प्रभाग में किये जानेवाले विकासात्मक कार्यों व सामाजिक कार्यों के साथ ही उनके द्वारा महिलाओं हेतु आयोजीत की जानेवाली विविध स्पर्धाओं व आयोजनों को मैं फेसबुक व वॉटसऍप के जरिये देखा करती थी. किंतु अच्छा परिचय हो जाने के बाद मैं सुरेखाताई के कई कार्यक्रमों में भी जाने लगी और उन्हें बेहद नजदीक से देखने व समझने का मुझे अवसर मिला. सुरेखाताई के पास विकासात्मक दृष्टिकोण के साथ ही एक संवेदनशिल मन भी है. इसका अनुभव मुझे दीपावलीवाले दिन आया. जब दीपावली जैसे त्यौहारवाले दिन वे सीधे घुमंतू समुदाय के बेडे पर गई और उन्होंने घुमंतू समुदाय के बच्चों को दीपावली पर मिष्ठान्न व कपडे वितरित करते हुए उनके साथ ही दीपावली का पर्व मनाया. इसके अलावा रक्षाबंधनवाले दिन वे अपने प्रभाग के सफाई कामगारों को राखी बांधकर रक्षा बंधन का पर्व मनाती है और सफाई कामगारोें के साथ भाई-बहन का रिश्ता बनाते हुए उनके प्रति आभार ज्ञापित करती है. जहां तक विकासात्मक दृष्टिकोण का मसला है, तो सुरेखाताई ने अपने प्रभाग में अक्षरक्ष: विकासगंगा प्रवाहित कर रखी है. इसके लिए महानगरपालिका के विविध लेखाशीर्ष अंतर्गत जो निधी मिलती है, उस निधी को अपने प्रभाग के विकास हेतु खींचकर लाने का उन्होंने महत प्रयास किया. हकीकत यह भी है कि, सुरेखाताई को पार्षद निर्वाचित होने के बाद काम करने के लिए केवल दो वर्ष का ही समय मिला. चुनाव जीतकर आने के बाद पहले वर्ष महानगर पालिका की तिजोरी पूरी तरह से खाली थी. जिसके बाद अगले दो वर्ष कोविड संक्रमण व लॉकडाउन का संकट मंडराता रहा. किंतु इसके बाद काम करने हेतु मिले दो वर्ष के दौरान सुरेखाताई ने अपने प्रभाग में अनेकों विकासात्मक काम किये. जिनका आज उनके जन्मदिवस के अवसर पर सबके सामने रखने का औचित्य भी बनता है.
राष्ट्रीय अपंग कल्याण संस्था के सामने पेविंग ब्लॉक लगाने, महात्मा फुले कालोनी, हनुमान मंदिर के सामने पेविंग ब्लॉक लगाने, विसावा कालोनी में चिखले के घर के पीछे नाली का निर्माण करने, शांतिविहार कालोनी में पेविंग ब्लॉक लगाने, जीजाउ पुतले के आसपास पेविंग ब्लॉक लगाने, प्रभाग में विभिन्न स्थानों पर बेंच लगाने, प्रभाग के विविध बगीचों में हायमास्क लाईट लगाने, जिलाधीश कार्यालय के समक्ष रास्ते का चौडाईकरण करने, बेलोरकर से निंभोरकर के घर के पीछे नाली का निर्माण करने, स्वामी समर्थ मंदिर के सामने रास्ते का डांबरीकरण करने, खामगांव अर्बन बैंक के सामने रास्ते का सिमेंट कांक्रीटीकरण करने, गजानन मंदिर मार्ग के दोनों ओर पेविंग ब्लॉक लगाने, आयटीआय कालोनी में सडक के दोनों ओर पेविंग ब्लॉक लगाने, परांजपे कालोनी बगीचे में वॉकिंग ट्रैक साकार करने, सार्थक लेआउट में मोहोड के घर के सामने सिमेंट कांक्रीट रास्ते का निर्माण करने, आरोग्य कालोनी में तानवाईस से मुंडे के घर के पीछे नाली का निर्माण करने, दीप प्रतिष्ठान में रास्ते का डांबरीकरण करणे, डेबूजी नगर में रास्ते का सिमेंट कांक्रीटीकरण करने, विठ्ठल-रूक्मिणी मंदिर के पास बगीचे में वॉकिंग ट्रैक की दुरूस्ती करने, आरोग्य कालोनी में ठाकरे से राजपुत तथा दिघडे से तिजारे के घर के बीच नाली का निर्माण करने, परांजपे कालोनी में मार्डीकर के घर के सामने रपटा व नाली का निर्माण करने, रामकृष्ण कालोनी में ओपन स्पेस को चेनलिंक फेन्सींग करने, माधवी विहार में नाली का निर्माण करने, तपोवन में पंडागडे के घर के सामने नाली का निर्माण करने, माधवी विहार में चव्हाण से बुंदिले व राठोड के घर के पीछे नाली का निर्माण करने, सात बंगला परिसर में रास्ते का खडीकरण करने, माधवी विहार में ओपन स्पेस को चेनलिंक फेन्सींग करने, रामकृष्ण कालोनी में सभी नालियों का निर्माण करने, गुरूकृपा कालोनी में सभी नालियों का निर्माण करने, रामकृष्ण कालोनी में रास्तों का डांबरीकरण करने, माधवी विहार में रास्तों का डांबरीकरण करने, राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज कालोनी में रास्तों का डांबरीकरण करने, आयटीआय कालोनी में आजी-आजोबा संवाद केंद्र का निर्माण करने, विनस पार्क में बगीचे का सौंदर्यीकरण करने, लढ्ढा प्लॉट में बगीचे का सौंदर्यीकरण करने, आशा कालोनी तपोवन में बगीचे का सौेंदर्यीकरण करने, गौरव नगर तपोवन में ओपन स्पेस की चेनलिंक फेन्सींग करने, लुंबिनी नगर तपोवन में ओपन स्पेस की चेनलिंक फेन्सींग करने, पंचवटी से कांता नगर रास्ते का डांबरीकरण करने, गणेडीवाल लेआउट में मुख्य रास्ते का डांबरीकरण करणे व 6 अंतर्गत रास्तोें का डांबरीकरण करने, विसावा कालोनी में रोडे के घर के पीछे नाली का निर्माण करने, गजानन मंदिर, जगदंबा माता मंदिर व आदीदेवी मंदिर के आसपास पेविंग ब्लॉक लगाने, विभिन्न बगीचों में ग्रीन जिम लगाने, राठी नगर उद्यान में पेविंग ब्लॉक लगाने, राठी नगर अपार्टमेंट से महल्ले के घर तक नाली का निर्माण करने, गणेडीवाल लेआउट में मुंधडा से शेकापुरे के घर तक नाली का निर्माण करने, प्रभाग में चार स्थानों पर बोअरवेल बनाकर देने जैसे करीब साढे छह से सात करोड रूपयों के कामोें हेतु सुरेखाताई ने खुद एक स्थान से दुसरे स्थान तक फाईल लेकर घुमते हुए मंजूरी प्राप्त की और इन कामोें के लिए सतत प्रयास करते हुए निधी प्राप्त की. साथ ही उन्होंने अपने प्रभाग में 67 विभिन्न स्थानोें का भूमिपूजन करते हुए उन विकास कामों को पूर्ण भी किया.
इसके साथ ही कोविड संक्रमण काल के दौरान सुरेखाताई ने अपने प्राणों की परवाह न करते हुए अपने प्रभाग के कोविड संक्रमित मरीजों को मानसिक आधार देने और उनके परिजनों का ढांढस बधवाने का काम भी किया. साथ ही खुद खडे रहकर संक्रमितों के घरोें सहित पूरे परिसर में सैनिटाईजेशन का काम करवाया. इसके अलावा उन्होंने अपने पूरे प्रभाग में फवारणी-धुवारणी करने के साथ ही उन्होंने गंभीर स्थितिवाले मरीजोें के लिए ऑक्सिजन सिलेंडर, बेड व रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था भी करवायी. साथ ही कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन काल के दौरान जरूरतमंदोें को किराणा कीट व भोजन के पैकेट वितरित करने का काम भी सुरेखा लुंगारे द्वारा किया गया. वहीं विगत एक वर्ष से वे टीकाकरण के लिए नागरिकों को जागरूक करते हुए इच्छुकों का नंबर टीकाकरण हेतू लगवा रही है. इसके अलावा कोविड संक्रमण काल के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर सुरेखाताई लुंगारे ने अपने प्रभाग के नागरिकों के सहयोग से पीएम केयर फंड में 2 लाख 28 हजार रूपयों की निधी का सहयोग भी किया था. साथ ही उन्होंने बचत गुट की महिलाओं को मास्क सिलने का काम दिलाते हुए उनकी आर्थिक दिक्कतोें को दूर करने का भी कार्य किया और लॉकडाउन काल के दौरान जब अनेकों नागरिक अमरावती में अटके हुए थे, तब उन्होंने परप्रांतिय मजदूरों को घर वापिस लौटने हेतु वाहनों की व्यवस्था करवायी और उन्हें पास उपलब्ध करवाते हुए यात्रा के दौरान उनके भोजन की व्यवस्था भी करवायी.
कुल मिलाकर सुरेखाताई लुंगारे अपने आप में एक बेहद अलग रसायन है और कामों की जबर्दस्त व्याप्ती व व्यस्तता के बाद भी उनके चेहरे पर कभी तनाव या शिकन दिखाई नहीं देती. ऐसे में उनकी उर्जा की दाद दी जानी चाहिए. वे सुबह से लेकर शाम तक लगातार कामों में व्यस्त रहती है और पूरा समय उनका जनसंपर्क चलता रहता है. किंतु उनके चेहरे पर हमेशा ही स्मित हास्य दिखाई देता है. राजनीतिक जीवन में सक्रिय रहने के साथ-साथ वे सामाजिक क्षेत्र में भी लगातार सक्रिय रहती है और कई नामांकित संस्थाओं में बतौर पदाधिकारी कार्यरत है. ऐसे में उनके विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्यों के साथ जबर्दस्त संबंध भी है. साथ ही वे अपने रिश्तों को बेहतरीन तरीके से निभाती है. यहीं वजह है कि, वे सभी लोगों में बेहद लोकप्रिय है. आज हमारी प्रिय सुरेखाताई लुंगारे का जन्मदिवस है. इस उपलक्ष्य में उन्हेें अनेकानेक शुभकामनाएं देने के साथ ही ईश्वर से प्रार्थना है कि, वे हमेशा स्वस्थ रहे और दीर्घायू हो.
-अंकिता विश्वकर्मा
ब्लिस इवेंट कंपनी
अमरावती.

Related Articles

Back to top button