लेख

एड. यशोमती ठाकूर के जन्मदिन निमित्त अभिष्टचिंतन व जीवन पट

एड. यशोमती ठाकूर का गृहिणी से मंत्री तक का सफर यह काफी कठिन था. लेकिन इतने आव्हानों का सामना करते हुए ताई ने अपना सफर आज तक शुरु रखा है. यशोमतीताई यह तिवसा तहसील के गुरुकुंज मोेझरी की मूल निवासी हैं. उनका जन्म 17 मई 1974 को हुआ. ताई यह विद्यार्थी जीवन से खेल, एनसीसी, शिक्षा आदि सभी क्षेत्र में माहीर थी. वे शूटिंंग रेंज, बास्केटबॉल इन खेलों में उत्कृष्ट खिलाड़ी रही. उन्होंने एनसीसी में दिल्ली में 26 जनवरी के दिन होनेवाली आरडी परेड में सहभाग लिया. इसी तरह ताई का राजनीतिक क्षेत्र में भी सही मायने में सफर विद्यार्थी जीवन से ही शुरु होकर वह 2022 तक शुरु ही है. 2004 से तो तीसरी बार यानि तीन टर्म से ताई तिवसा इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.
यशोमती ताई ठाकूर की यात्रा यह उनके माता-पिता व दादी के सानिध्य में शुरू हुई है. ताई को उनके पिता से राजनीतिक विरासत मिला है. उनके पिता स्व. भैयासाहब उर्फ चंद्रकांत ठाकूर ने भी तिवसा निर्वाचन क्षेत्र का दो बार प्रतिनिधित्व किया. कांग्रेस के वे ज्येष्ठ नेता थे. लेकिन कालांतर में उनके पिता की यानि भैय्यासाहेब की टिकट सीटिंग विधायक रहते पार्टी ने नकारी थी. फिर भी भैयासाहब ने कांग्रेस पार्टी का हाथ आखिरी तक नहीं छोड़ा. ऐसे ही विचारों से यशोमती ताई ने भी किसी भी प्रकार का मन में खेद न रखते हुए कांग्रेस पार्टी पर निष्ठा रखने का काम किया. उन पर बचपन से ही कांग्रेस के विचारों का प्रभाव काफी दृढ़ था. उनकी दादी भी जिला परिषद सदस्या थी.
ताई आज यदि अमरावती जिले की पालकमंत्री, महिला व बालविकास मंत्री हैं, फिर भी युवावस्था से उनका जीवन एक आव्हानात्मक जीवन रहा है. उनकी पढ़ाई बी.ए., एलएलबी तक हुई है. पश्चात ताई का विवाह हुआ. उन्हें एक बेटा व एक बेटी हैं. इन दोनों की जिम्मेदारी उन्होंने मां के रुप में शुरुआत से अब तक सक्षम रुप से पूरी की है. इतने में ही ताई का सफर खत्म नहीं हुआ. यशोमतीताई की राजनीतिक यात्रा यह 2004 से शुरु हुई. कांग्रेस पार्टी में निष्ठावान के रूप में काम करते समय उन्होंने सर्वप्रथम 2004 में तिवसा निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन उस समय उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा. मात्र पराजित होने के बाद ताई दुखी नहीं हुई. वे अधिक उत्साह के साथ काम में लग गई. सच तो यह है कि यशोमतीताई ने युवक कांग्रेस में कार्य करना चाहिए, सहभागी होना चाहिए, ऐसा स्व. भैय्यासाहब ठाकूर का आग्रह था. जिसके अनुसार ताई ने जिले के युवक कांग्रेस इस संगठन में अपना कार्य शुरु किया. इस दरमियान कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने युवक कांग्रेस में पदाधिकारियों के लिए टैलेंट हंट यह प्रोग्राम आयोजित किया था. जिसमें ताई सहभागी हुई और इसके बाद ताई को प्रोग्राम खत्म होने के पश्चात अमेठी में आमंत्रित किया गया. वहां पर ताई का चयन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव के रुप में राहुल गांधी के युवा ब्रिगेट संगठन में किया गया. पश्चात ताई ने देशभ़र में जम्मू, हरियाणा, गोवा, उत्तर प्रदेश, दीव-दमन, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, आसाम इन राज्यों में जिले-जिले में अखिल भारतीय युवक कांग्रेस का कार्य शुरु किया, तब से सही मायने में ताई कांग्रेस की युवा नेता के रुप में सामने आयी.
2006 में कांग्रेस को नये सिरे से मजबूत करने हेतु सांसद राहुल गांधी द्वारा शुरू किये गये प्रयासों के अंतर्गत यशोमती ताई की ओर नेतृत्व ने अधिक ध्यान दिया. ताई का मराठी के साथ हिंदी, अंग्रेजी पर भी प्रभुत्व होने से उन्होंने राहुल ब्रिगेड में स्थान पक्का किया. ताई ने देश में ही नहीं बल्कि राज्य में भी अनेक पदों पर अपना कार्य शुरु ही रखा. उनकी 2004 से 2009 में महाराष्ट्र प्रदेश युवक कांग्रेस के महासचिव पद पर नियुक्ति हुई. इस दरम्यान राज्य महिला आयोग के सदस्य पद पर उन्हें काम करने का अवसर मिला.
ताई का राहुल गांधी के यंग ब्रिगेड में समावेश होने के कारण उन्हें गुजरात, दीव-दमन, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ इन राज्यों के निरीक्षक की कमान सौंपी गई. इसके साथ ही महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव पद पर भी उनका चयन हुआ. पश्चात उन्होंने महाराष्ट्र राज्य कांग्रेस के कार्याध्यक्ष की कमान संभाली.
ताई ने अखिल भारतीय व राज्य की कांग्रेस पार्टी में यह सब काम करते समय अपने निर्वाचन क्षेत्र में तिवसा में 2004 में राजनीतिक अखाड़े में पराजित होने के बाद निर्वाचन क्षेत्र का प्रश्न हल करने के लिए स्वयं को झोंक दिया. किसान, महिलाओं के प्रश्नों पर उन्होंने अनेक धड़क आंदोलन किये. इन कामों के जोरों पर 2009 में यशोमती ठाकूर पहली बार विधानसभा में गई. पश्चात लगातार तीन बार वे तिवसा निर्वाचन क्षेत्र से चुनकर आयी हैं. 2014 में यशोमती ठाकूर दूसरी बार विधायक बनी. लेकिन राज्य में भाजपा-शिवसेना की सरकार सत्ता में आयी. इस कार्यकाल में उन्होंने अनेक आंदोलन कर स्वयं की ओर ध्यानाकर्षित किया. 2019 के चुनाव में भी यशोमती ठाकूर ने बाजी मारी. इस समय शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस मिलकर महाविकास आघाड़ी की सरकार सत्ता में आयी और उन्हें महिला व बाल विकास मंत्री महाराष्ट्र राज्य के रुप में मंत्रिमंडल में स्थान मिला.
यशोमती ताई के आज के उपरोक्त राजनीतिक सफर को देखते हुए उन पर सार्वजनिक स्तर पर अनेक प्रसंग सामने आये हैं. इनमें कोविड काल में अमरावती के गरीबों को अनाज व वैद्यकीय सेवा की सुविधा करवाना यह उनके लिए आव्हानात्मक था. उस आव्हान का सामना करते हुए ताई गरीबों की मदद के लिए सामने आयी व संपूर्ण अमरावती जिले में अनाज व वैद्यकीय सेवा में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी. इसी तरह ताई इतने पर ही रुकी नहीं तो स्वयं की जान की परवाह किये बगैर कोविड वार्ड में जाकर कोविड के मरीज को मिलनेवाली सुविधा की ताई ने पूछताछ की. इसी तरह हाल ही में अमरावती में हुए दंगे को नियंत्रण में लाने के लिए अमरावती की पालकमंत्री के रुप में ताई ने दिन-रात एक कर दंगे को नियंत्रण में लाया. उनके कार्यों की प्रशंसा संपूर्ण राज्य की जनता ने की. ऐसे इन बड़े आव्हानों की बात हो, या अन्य अनेक प्रसंग हो, उस सभी प्रसंगों का सामना ताई ने किया. ऐसे स्वकर्तृत्व से ताई ने अपना कार्य शुरु ही रखा है. अमरावती जिले के तिवसा निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस को जीवित रखने वाली नेता के रुप में ताई की पहचान है. इसी तरह अमरावती में विकास की गंगा बहाने का काम उन्होंने किया है. इसमें अमरावती स्थित मेडिकल कॉलेज हो या अमरावती विमानतल हो, ऐसे असंख्य योजनाओं के विकास का प्रयास जिले की सक्षम पालकमंत्री के रुप में ताई लगातार कर रही हैं. इसी तरह महाराष्ट्र राज्य की महिला व बाल विकास मंत्री के रुप में महिला सक्षमीकरण के लिए ताई रात-दिन मेहनत कर रही हैं. राज्य की महिला यह वैचारिक, मानसिक, शारीरिक शक्ति का सामना करते हुए वह सक्षम होकर वह निर्भिक होना यह ताई का सपना है. इसके लिए महिला व बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं के लिए चौथा नियोजन लाने का काम ताई द्वारा फिलहाल शुरु है. ऐसे हम लोगों के प्रश्नों के लिए लड़ने वाली रणरागिणी दबंग एड. यशोमतीताई ठाकूर का आज तक का प्रवास उल्लेखनीय है.
एड. यशोमती ताई ठाकूर व मेरी सहेली, बहन, मार्गदर्शक को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामना.
– प्रा. अंजली ठाकरे,
अध्यक्ष, अमरावती शहर (जिला) महिला कांग्रेस कमिटी, मो. नं. 9518700460

Related Articles

Back to top button