लेख

अग्रलेख- संक्रामक बीमारियों का खतरा

कोरोना संक्रमितों की संख्या दिनों दिन जिले में कम हो रही है. लेकिन बरसात आरंभ होने के बाद जलजन्य बीमारियों सहित अन्य मौसमी बीमारियों का खतरा निर्माण होने लगा है. इसके लिए मुख्य रुप सफाई व्यवस्था को जिम्मेदार माना जा सकता है. शहर के अनेक स्थानों पर सफाई व्यवस्था का भारी अभाव है. जिसके चलते कचरा सडकों तक फैल रहा है. बरसात के कारण वह बिखरकर बीमारियों को न्यौता दे रहा है. जिस तरह कोरोना संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन ने ऐडी चोटी का जोर लगाया तथा निरंतर प्रयास के बाद कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण किया जा सका है. हालांकि संक्रमितों की संख्या कम हुई है. लेकिन बीमारी का खतरा अब भी समाप्त नहीं हुआ है. इसलिए सावधानी बरतना अति आवश्यक है. अमरावती में मानसून पूर्व नियोजन के कार्य जिस रुप में होेने चाहिए थे नहीं हो पाये है. परिणाम स्वरुप एक बरसात आने पर ही अनेक नालियों का पानी सडक पर बहने लगा. जगह-जगह कचरों का ढेर नजर आते है, बावजूद इसके मच्छरों का निर्मूलन के लिए आवश्यक छिडकाव अभी आरंभ नहीं किया गया है. कहने को महानगर पालिका प्रशासन के पास फागींग मशीन है, लेकिन मच्छरों के निर्मूलन के लिए उसका उपयोग अत्यंत कम किया जा रहा है, जबकि मानसून में न केवल दस्तक दे दी है बल्कि करीब 4 दिन मूसलाधार बरसात भी हुई. इससे अनेक स्थानों पर जलजमाव को नौबत भी आ गई थी. कोरोना संक्रमण का सिलसिला विगत एक वर्ष से जारी है. इसके चलते अन्य बीमारियों को दिया जा रहा है. पानी दुषित है या शुद्ध है इसकी जांच भी की जानी चाहिए. क्योंकि अधिकांश बीमारियां पानी से ही बढती है.
मानसून के दौरान होने वाली बीमारियों से भले ही विशेष खतरा नहीं है तथा इन बीमारियों को योग्य उपचार के बाद दूर भी किया जा सकता है. लेकिन बीमारियों के कारण लोगों की जो आंतरिक शक्ति प्रभावित होती है. परिणाम स्वरुप संक्रमित बीमारी के मरीजों को कोरोना जैसी बीमारियों के संक्रमण का भी डर रहता है. कोरोना संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन ने अनेक कडे निर्बंध लगाए थे. अब उसी तरह तत्परता प्रशासन को शहर को गंदगी मुक्त रखने के लिए कार्य करें. इसी तरह समय-समय पर पानी की जांच होनी चाहिए. यदि इन मामलों में लापरवाही बरती जाती है, तो बीमारियों का संक्रमण तीव्र हो जाएगा. इसलिए जरुरी है कि, संबंधित प्रशासन तत्काल सफाई व्यवस्था पर ध्यान दें. साथ ही गंदगी रोकने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को सक्रिय होने के लिए बाध्य करें.
कुलमिलाकर कोरोना संक्रमण में लोगों को परेशानी का सामना करना पडा. यह स्थिति मानसून के दौरान संक्रामक बीमारियों को बढावा न दें, इसके लिए प्रशासन को हर प्रभाग में सफाई व्यवस्था पर पूरा ध्यान देना चाहिए. लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ योग्य कार्रवाई भी करें. जरुरी है कि, आने वाले समय में सभी बीमारियों को दूर करने प्रशासन ने आपसी समन्वय रखना जरुरी है. यदि मानसून के दौरान होने वाली बीमारियों को नहीं रोका गया तो कोरोना जैसे बिषाणुओं को भी सामान्य वक्ति को अपनी गिरफ्त में लेने में कठिनाई नहीं होगी. इसलिए प्रशासन को चाहिए कि, वह शहर में व्याप्त गंदगी दूर करें व लोगों को स्वस्थ वातावरण प्रदान करें.

Related Articles

Back to top button