लेख

व्यापार जगत के हितैशी-सुरेशभाऊ जैन

अमरावती शहर के व्यावसायीक व सामाजिक क्षेत्र के नामचिन व्यक्ती सुरेशभाऊ जैन मात्र दवा व्यवसाय में ही नहीं अपितु सामाजिक क्षेत्र में भी अपने कार्य तथा तत्पर सेवा, उनकी पहचान बन चुकी है. अमरावती शहर में दवा व्यवसाय वृद्धी के लिये,1995 में सभी दवा व्यवसायी को एक जगह एक मार्केट में लाने उनका अमूल्य योगदान है। केमिस्ट बंधुओं के विविध समस्याओं के लीये वे हमेशा तत्पर रहे.
महानगर चेम्बर के निर्विरोध नेतृत्व को स्वीकारते हुए उन्होने चेम्बर के कार्य को नयी दिशा प्रदान की. बिजली भारनियमन कम करने के लिये सफल आंदोलन किया. इन सभी समस्याओं पर वे हमेशा से ही सर्वसमावेशक भूमिका लेकर शहर कि जनता तथा व्यापारी वर्ग के हितों के लिये कार्य किया हैं . इसलिये उनके कार्यकाल में कई व्यापारी संगठन चेम्बर के साथ जुडे और महानगर चेम्बर को पुरे जिले में व्यापारी समस्याओं के लिये कार्य करने हेतु अधिक मजबुती प्राप्त हुई .

केंद्र सरकार ने रीटेल क्षेत्र में एफडीआई को मंजुरी देने के विरोध में भारत बंद के समर्थन के तहत अमरावती शहर में बंद रखा गया तथा सरकार के इस निती के विरोध में सुरेशभाऊ जैन के नेतृत्व में जिलाधिकारी को निवेदन दिया . व्यापारी संघटना के अलावा अन्य भी सामाजिक संस्थओं के साथ उनका निकट संबंध है . इन में प्रमुखता से सकल जैन सेवा संघ,श्री ओसवाल संघ, हरिना नेत्रदान समिती, वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ, राजस्थानी हितकारी मंडल, केमिस्ट अँड ड्रगिस्ट असोसिएशन, महावीर प्लाझा, व्यापारी संघ आदि संस्थाओं में सक्रीय सहभाग रहता हैं .

उसी प्रकार हरिना नेत्रदान आयोजन समिती के अध्यक्ष पद पर नियुक्त होने के पश्चात 10 जुन 2014 को सांस्कृतिक भवन में विश्व नेत्रदान दिवस मनाया गया . इस अवसर पर करिब 200 नेत्रदाताओं के परिवार का सम्मान किया गया तथा नेत्रदान को बढावा देने के लिये पथनाट्य का विशाल आयोजन शहर के विभिन्न चौराहों पर किया गया . जी.एस.टी. पर दि.18 अप्रैल 2017 को जी.एस.टी. विभाग के साथ सेमिनार का आयोजन किया गया जिससे सभी व्यापारीयों को इस नये कानून की जानकारी हो सकी . उसी प्रकार 6 डिसंबर 2017 को भी जी.एस.टी.के संदर्भ में आयोजित एक सभा में सह आयुक्त, सीए असोसिएशन के अध्यक्षने मार्गदर्शन किया . इस समय हुई चर्चा में सभी व्यापारीयों को जी.एस.टी. कानून में समय समय पर हुए बदलाव के विषय में जानकारी दी गई . एल.बी.टी. के बढे हुए दरों के संदर्भ में मुख्यमंत्री को मिलकर 20 वस्तुओं पर स्थगनादेश दिलवाया तथा 2014-15 के दरों का 2012 के दरों से असेसमेंट करने का प्रस्ताव अमरावती महानगर पालिका के आसमभा में पारित कर शहर के व्यापारीयों को राहत दिलाई तथा सहकार्य किया .

कोरोना कालावधी में 75 दिन लॉकडाऊन के वजह से पुरा मार्केट बंद रहने के समय शासन प्रशासन तथा जनप्रतिनिधीयों से लगातार संपर्क करके तथा उनके साथ कई मिटींग लेकर कई दिनोसे बन्द मार्केट खुलवाने के लिये सफल प्रयास करके व्यापरियो को न्याय दिलवाया. साथ ही 10 से ज्यादा कर्मचारी होने पर कोरोना टेस्टींग अनिवार्य के नियम से व्यापारीयों को छुटकारा दिलवाया . साथ ही महानगर चेम्बर की ओर से मनपा द्वारा स्थापित कम्युनिटी किचन में बडी मात्रा में अनाज व साहित्य का सहयोग प्रदान किया .मनपा के संपत्ति कर पर 2 प्रतिशत व्याज लगता है, कई संपतियो पर मूल कर से व्याज की रक्कम ज्यादा होगई थी,उसके लिए अभय योजना पिछले जनवरी 22 व अभी फिरसे लागू करवाई व अनेक नागरिको का लाखो रुपयोंका व्याज माफ हुवा . जीएसटी व आयकर में आनेवाली हर समस्या को लेकर संबधित विभाग के सहआयुक्त के साथ मीटिंग लेकर समस्या सुल्झाने का निरंतर प्रयास किया, किराये की संपत्ति पर अभी 56 प्रतिशत टेक्स लगता है, अब 58 प्रतिशत हुवा है, वो भी नागपुर, औरंगाबाद की तर्ज पर करने का प्रयास कर रहे है, संबधित विभाग व आमदार,पार्टी प्रमुख व श्री सुधीरजी मुंनगट्टीवार के साथ मीटिंग लेकर यह प्रस्ताव दिया है,तथा जल्द ही इसविषय को लेकर,तथा पुनश्च मनपा टैक्स बढ़ोतरी को लेकर,व प्रोफेशनल टैक्स रद्द करने हेतु उपमुख्यमंत्री से मिलनेका मानस है,क्योंकि उपमुख्यमंत्री ने 1 वर्ष पूर्व मनपा के टैक्स बढ़ोत्तरी को उन्होंने स्थगनादेश देकर हमे न्याय दिलवाया था,जीएसटी लगनेके बाद व्यवसाय कर रदद् करनेका शासन का वादा था,और वैसे भी आज 40 से 50 प्रतिशत तक व्यापार ऑनलाइन, मॉल में जानसे व्यवसाय खत्म होचुका है,इसलिए व्यवसाय करभी खत्म होना चाहिए, इसमे भी हमारे प्रयासोको सफलता मिलेगी . इस पहल का सभि ने अनुकरण करना चाहिए, ऐसी उनकी दिली तमन्ना है, साथ ही पर्यावरण संबंधी सभी समस्याओं पर कार्य करने का संकल्प जन्मदिन के शुभ अवसर पर सुरेशभाऊ ने किया हैं . उनके जन्मदिन के लिए हार्दिक शुभेच्छा व उनकी लंबी आयु व अच्छे स्वास्थ्य के लिए इनको शुभकामनाए प्रदान करते हैं .
-राजेन्द्र हरकूट, संजय शेलके,
रसिक कुचेरिया

Related Articles

Back to top button