लेख

मुसाफिर है हम तो चले जा रहे है,

बडी ही कठीन नगर की डगर है…जी इसी गीत के साथ एक बार फिर आप की सेवा में मुसाफिर हाजिर हुआ है. सप्ताह भर की विशेष झलकियों के साथ पिछले रविवार को मुसाफिर शहर के कुछ प्रमुख मार्गो से गुजरता हुआ नागपुरी गेट चौक से निकल कर चित्रा चौक की ओर बढ रहा था. चित्रा-नागपुरी गेट के बीच बनने वाले उडान पुल पर नजर रखी तो देखा की क्या यह सचमुच में बन रहा है. सोचते हुए चल ही रहा था तो कि एक चचा की बाईक से मुसाफिर की पुरानी सायकिल की जोरदार टक्कर हो गयी. चचा आग बबुला होकर गरीयाए भाषा में खिसियाके अपने मुंह से खर्रे की पीक एक ओर छोडते हुए कहने लगे एक तो स… ये पुल नहीं बन रहा और दुसरा पुरी रोड पर ऑटो वाले ट्रक वाले अपने पैर पसार कर खडे हो जाते है. आदमी जाए तो कहां जाए. इतवार का दिन चारों ओर दुकाने ही दुकानें सजी हुई है. सब को अपनी अपनी रोजी की पडी है. कोई रास्ता खाली नहीं है. किसी बिमार को एम्बुलेंस से जाना पडे तो घंटो रुक-रुक कर जाना पडता है. ब्रेक लगाकर हाथ दुख जाता है. पता नहीं हमारे मरने के बाद बनेगा क्या ये पुल इस तरह की बातें चचा के मुंह से निकल रही थी. मुसाफिर चचा की किटकिट सुन आगे निकल पडा. जिला स्टेडियम पर हाफ मैराथॉन की धुम मची हुई. शहर के बच्चे, युवा, बुजुर्ग, महिलाओं सभी भाग कर सेहत व तंदुरुस्ती बरकरार रखने के संदेश दे रहे थे. मुसाफिर भी भागा…. मगर पैदल नहीं अपनी सायकिल से. दोपहर को मुसाफिर इर्विन चौक पहुंचा तो पता चला की किसी नवसिखिए डॉक्टर के गलत इंजेक्शन एक पांच साल की बच्ची की मौत हो गयी. बडा दुख हुआ. क्रोध आया मगर मुसाफिर करता भी क्या..?

बच्ची के परिवार को सांत्वना देकर आगे चल पडा. अमरावती सहित विदर्भ की आराध्य दैवी मां अंबादेवी व एकवीरा देवी के मंदिर पहुंच कर पाया कि यहां की व्यवस्थापक समिती व्दारा नवरात्र उत्सव की तैयारियां जोरों पर जारी है. पुराने चांदी के बर्तनों को चमकाया जा रहा है. रविवार की शाम थी, शहर में विश्व हिंदू परिषद की शौर्य यात्रा अंजनगांव सुर्जी से होते हुए शहर में पहुंची जहां परम पूज्य शक्ति महाराज की अगुवाई में फर्सी स्टॉप पर रैली का स्वागत हुआ, सभा हुई. यात्रा व सभा में कई गणमान्यों ने उपस्थिती दर्ज करायी. यात्रा बडनेरा के लिए रवाना हुई और वहां उसका समापन हुआ. सोमवार को अकोला जिले के शिवसेना(उबाठा) के नप सदस्य गोपाल दातकर पर अपात्रता की कार्रवाई से अकोला व जिले के शिवसैनिक काफी भडके हुए थे. विधायक नितीन बापु देशमुख के नेतृत्व में विभागीय आयुक्त कार्यालय पर हल्ला बोल आंदोलन शिवसैनिकों व्दारा किया गया. भारी पुलिस बंदोबस्त के बीच विभागीय आयुक्त से मुलाकात कर शिवसैनिकों ने अपनी बात रखी. दुसरे दिन इन्ही शिवसैनिकों पर बिना अनुमती भीड इकठ्ठा करने के चलते कार्रवाई की गयी. मंगलवार को भी जगह जगह गरबा व नवरात्री उत्सव की तैयारियों में आयोजन समिती लगी हुई नजर आई. उसी तरह अग्र बंधुओं व्दारा महाराजा अग्रसेन की जयंती पर्व का प्रारंभ ध्वजारोहण के साथ हुआ.

सप्ताह भर विभिन्न व सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रमों ने समा बांधा. इसी तरह माहेश्वरी पंचायत समिती की ओर से माहेश्वरी भवन में विदर्भ की मीरा अलकाश्री जी के मुखारविंद से सुंदरकांड पाठ का आयोजन बडा ही भक्तीमय वातावरण के बीच हुआ. मुसाफिर चलता रहा आगे बढा तो राम मेघे कॉलेज में विद्यापीठ का युवा महोत्सव का उद्घाटन मान्यवरों के हाथों संपन्न हुआ. युवा महोत्सव के दौरान विभिन्न विद्यापीठों से आए कलाकार अपनी कला का हुनर दिखाते पाए गए. मुसाफिर ने जब जिलाधिकारी कार्यालय की ओर रुख किया तो यहां पर नियोजन भवन में महिला आयोग की अध्यक्षा पधारी हुई थी. जिनके पास पुरे जिले के दुर दराज की महिलाएं सुबह से आकर बैठी हुई थी. यह आस लिए की इतने दिनों से न्याय के लिए भटकने के बाद आज न्याय मिलेगा. परंतु न्याय मिलने की बजाय और इंतजार व संबंधित कार्यालयों के चक्कर दुबारा काटने की समझाईस इस समय महिलाओं को दी गयी. ग्रामीण भागों से आई महिलाओं के लिए न भोजन न कोई व्यवस्था बस आकर बैठे रहे इंतजार में.

बुधवार को मुसाफिर फिर बढा मालटेकडी- शाम नगर के कॉग्रेस भवन की ओर यहां कॉग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले संगठन को मजबुत करने के लिए कॉग्रेसी पदाधिकारियों को हिदायत दे रहे थे. बैठक में पांच जिलों के पदाधिकारियों ने उपस्थिती देकर अपने कार्यो का बखान प्रदेशाध्यक्ष के समीप किया. गुरुवार का दिन भी हमेशा जैसा ही रहा. शहर के दो सपूतों के हाईकोर्ट के जस्टिस बनने की खबर से मन प्रशन्न हो उठा. हमेशा ही तरह शहर के नाम में फिर एक बार चार चांद लगने वाले है. मुसाफिर अपनी वही सायकिल से फिर निकला आगे तो नये कॉटन मार्केट पर पहुंच कर पता लगा कि किसानों व्दारा उगाई गयी कपास की खरीदी का श्रीगणेश 7 हजार रुपये से हो चुका है. यह खुशी की बात है कि चलों अब किसानों की फसलों को अच्छा दाम मिल रहा है. मुसाफिर गाडगे महाराज समाधी स्थल से निकल कर वापस जिला कलेक्टर पर पहुंचने निकला तो देखा की हजारों बेरोजगारों ने सरकार के खिलाफ कंत्राटी पध्दत नौकर भर्ती व शालाओं के निजीकरण के विरोध में मोर्चा निकाला है.

इस मोर्चे की खास बात यह रही कि हजारों की संख्या में स्पर्धा परिक्षा के विद्यार्थी रहने के बावजूद मुक मोर्चा निकाला गया. किसी ने नारे-बाजी नहीं की.पुरी शांति के साथ मोर्चा जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंचकर कलेक्टर के सामने अपनी बात रखी. शुक्रवार की सुबह पुलिस आयुक्तालय पर आगामी पर्व को लेकर शांतता समिती की बैठक आयोजित की गयी. जिसमें पुरे शहर व आयुक्तालय क्षेत्र के नागरिक, दुर्गा मंडल, गरबा मंडल सहित शांतता समिती सदस्यों ने उपस्थिती दर्ज करा कर पुलिस आयुक्त रेड्डी से मार्गदर्शन लिया. आज शनिवार को अपने पितरों को विदा करने का दिन रहा. पुरे दिन लोगों ने अपने दिवंगत बुजुर्गो को याद किया. आज ही भारत-पाकिस्तान के बीच शानदार मैच का आयोजन दोपहर 2 बजे से होना है. जब तक आप मुसाफिर की बाते पढ-सुन रहे होगे तब तक मैच भी अपने आगाज से आगे पहुंच चुका होगा. तो आप भी मुसाफिर के साथ भारत विरूध्द पाकिस्तान मैच का मजा लिजीए. अगले सप्ताह मिलने के वादे के साथ क्योंकि- जो वादा किया वो निभाना पडेगा…,
रोके जमाना चाहे रोके खुदाई हमको आना पडेगा…।

Related Articles

Back to top button