लेख

स्व. नरेंद्र सिंह खालसा – एक अजातशत्रु व्यक्तिमत्व

एक सामाजिक पर्व का समापन
बडे गौर से सुन रही थी दुनिया,
आप कहाँ खो गए दास्तां कहते कहते….

सिख समाज के प्रतिष्ठित नागरिक, लायंस इंटरनेशनल के वरिष्ठ सदस्य एवं प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता नरेंद्रसिंह खालसा के अचानक चले जाने से, अमरावती ने न केवल एक सम्मानित सेवानिवृत्त कार्यकारी इंजीनियर खो दिया, बल्कि करुणा और निस्वार्थ सेवा का प्रतीक भी खो दिया.
लायंस इंटरनेशनल के डिस्ट्रिक्ट 323एच1 के पहले कैबिनेट सचिव के रूप में खालसा अंकल ने सामाजिक क्षेत्र में अमिट छाप छोड़ी है. अमरावती कैंसर अस्पताल के निदेशक के रुप में उन्होंने उपचार और आशा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण दिया. संस्थापक निदेशक के रूप में कार्य करते हुए उन्होंने लायंस इंटरनेशनल के माध्यम से अथक प्रयास करके जरूरतमंद लोगों के सपनों को वास्तविकता में बदल दिया.
नरेंद्रसिंह खालसा अंकल का मुस्कुराता चेहरा हमेशा हम सभी को प्रेरित करता था. उनके परोपकारी प्रयासों ने कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया और गर्मजोशी और सहानुभूति की छाप छोड़ी. अक्सर चुनौतियों से जूझती दुनिया में, वह प्रेरणा का एक निरंतर स्रोत थे, जो हमें याद दिलाते थे कि, एक दयालु हृदय सबसे अंधेरे कोनों को भी रोशन कर सकता है. अपनी व्यावसायिक उपलब्धियों से परे, खालसा अंकल एक बेहतरीन पिता थे, जिन्होंने अपने बच्चों में शिक्षा व मूल्यों को स्थापित किया. आज जैसे-जैसे उनके बच्चे अपने लक्ष्य में आगे बढ़ रहे हैं, उनकी विरासत उनकी उपलब्धियों के माध्यम से जीवित है. उनके पुत्र डॉ. निक्कू खालसा में हमें उनकी छवि निरंतर दिखती है. जिस तरह राजनीतिक, सामाजिक और शिक्षा क्षेत्र ने उनका प्रभाव है, यकीनन ये उनके पिता की देन है. परिवार और समाज पर अंकल का गहरा प्रभाव इस भावना को प्रतिध्वनित करता है कि सच्ची सफलता दूसरों के उत्थान में निहित है. जैसे ही हम मानवता की सच्ची मिसाल उनके जी को अलविदा कह रहे है, आइए हम अंकल को उस प्यार के लिए याद करें, जो उन्होंने दुनिया को दिया. मानवता के प्रति उनकी सेवाएं उन लोगों के दिलों में हमेशा गूंजती रहेंगी जो उनकी उदार भावना की कृपा देखने के लिए भाग्यशाली थे. हम ईश्वर चरणों में प्रार्थना करते हैं की अंकल की पावन पवित्र रूह को अपने चरणों में निवास बक्शे तथा पीछे परिवार को यह अकह बिछोडा सहन करने का बल बख्शे.
विनम्र श्रद्धांजलि
आर्किटेक्ट आशीष मोंगा,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button