लेख

जीवेत शरद: शतम

सीएम शिंदे के जन्मदिन पर विशेष

‘ शिवसूर्याचे तेज तळपत राहो
शिवमहाराष्ट्राचा विकास घडत राहो
हे अनाथांच्या नाथा….मर्द मावळया
तूज कार्याने दशदिशा उजळत राहो ’
9 फरवरी की पावन तिथि पर महाराष्ट्र राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री एकनाथराव संभाजी शिंदे का वर्ष 1964 में जन्म हुआ. अनंत कोटी शुभकामना की पुष्पवर्षा के साथ साहेब का जीवन आनंदमय रहे. यही तहेदिल से शुभेच्छा !
कोई भी राजनीतिक पृष्ठभूमि न रहते एक सामान्य परिवार में जन्म लेेने के बाद समाज जीवन स्वर्णिम बनाने वाले, हजारों शिवभक्तों के दील में विराजमान होनेवाले सच्चे निष्ठावान कार्यकर्ता के रूप में साहेब भारतीय राजनीति का एक अनोखा व्यक्तित्व प्राथमिक शिक्षण ठाणे में किसननगर क्रमांक 3 और मनपा की शाला क्रमांक 23 से लेने के बाद ठाणे की मंगला हाईस्कूल व कनिष्ठ महाविद्यालय से 11 वीं तक शिक्षा ली. जीवन का कठिन सफर करते हुए अनेक जिम्मेदारियों को निभाते हुए उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा का मार्ग नहीं छोडा. केवल 20 वर्ष की आयु में उन्होंने शिवसेना के माध्यम से समाज कारण व राजनीति में प्रवेश किया. हिंदू हृदयसम्राट स्व. बालासाहेब ठाकरे व स्व. धर्मवीर श्री आनंद दिघे साहब के विचारों से प्रेरित होकर राजनीति के यज्ञकुंभ में सहभागी हुए. स्व. दिघे साहेब के देवता, श्रध्दास्थान ही.
30 जून 2022 को शिंदे साहेब ने महाराष्ट्र के 20 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वर्ष 1980 में उन्होंने शिवसेना शाखा प्रमुख किसन नगर में अपना काम काफी अच्छी तरह संभाला. वर्ष 1997 में वे ठाणे में पार्षद के रूप में म्युनिसिपल कार्पोरेशन में निर्वाचित हुए. वर्ष 2015 से 2019 तक शिंदे साहेब लोकनिर्माण विभाग के कैबिनेट मंत्री थे. ठाणे के कोपरी- पांच पाटवाडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उनका गढ. वर्ष 2004 से 2019 ऐसे चार दफा वे महाराष्ट्र के विधानसभा में निर्वाचित होकर पहुंचे. लोकनिर्माण मंत्री रहते उनके सक्षम नेतृत्व में एमएसआरडीसी, एमएमआरडीए, सिडको आदि प्राधिकरण के माध्यम से शुरू रहे विविध प्रकल्पों को उन्होंने शानदार स्वरूप देने का प्रयास किया.
नागपुर-मुंबई समृध्दि महामार्ग-यानी 10 जिले, 26 तहसील और 392 गांवो को लाभदायक व 14 जिलो को अप्रत्यक्ष रूप से जोडनेवाला यह महाप्रकल्प है. मुंबई-पुणे द्रूतगति महामार्ग क्षमता विस्तार, बांद्रा-वर्सोवा सी-लिंक, ठाणे की खाडी पर वाशी का तीसरा पुल, ठाणे-बोरीवली भूमिगत मार्ग, शील-कल्याण चौडाईकरण, ठाणे- घोडबंदर उन्नति मार्ग ऐसे अनेक प्रकल्प प्रगतिपथ पर ले जाने का कार्य साहेब के कारण हुआ. विपक्ष नेता के रूप में वर्ष 2004 से 2014 मेें उन्होंने अनेक गंभीर समस्याओं, चुनौतियों को सभी के सामने साहस के साथ सभी प्रश्नों पर आवाज उठाई. 7 से 8 माह की कम कालावधि में स्वास्थ्य मंत्री रहते कडे निर्णय लेते हुए अनेक प्रलंबित विषय निपटाते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करने का प्रयास किया.

‘ युवकांची चेतना तुम्ही, कार्याची प्रेरणा तुम्ही
संस्काराचा स्त्रोत तुम्ही, विचारांचा आधार तुम्ही
ध्यास आमुचा श्वास तुम्ही
अन सन्मानाने जगण्याचा विश्वास तुम्ही …. ’
राष्ट्र के लिए-समाज के लिए अपना समर्पण, दृढ संकल्प और दूरदृष्टि , हमेशा समर्पित-निर्धारित होने के लिए निर्णयात्मक रहता है. हम भाग्यशाली है कि आप हमारे साथ है. काम यही ईश्वर पूजा माननेवाले कर्तव्यनिष्ठ, आम लोगों के अंतकरण को स्पर्श कर उनके दु:ख को जानकर न्याय देनेवाले, सादगीपूर्वक जीवन व्यथित करनेवाले नेता अपने राष्ट्र को मिलना यानी अहोभाग्य! साहेब को भगवान सुदृढ व लंबी आयु प्रदान करें. उनके सत्कार्यो की चर्चा संपूर्ण विश्व में हो, इसी तरह अनेक वैभवशाली काम होते रहे. मां जिजाऊ का आशीर्वाद सदा आप पर बना रहे और आपकी रक्षा करें. शिवछत्रपति मंगल आशीर्वाद से आप सफलता के शिखर तक पहुंचों. बस यही कामना.
जन्मदिन की अनेकानेक स्वर्णिम शुभेच्छा.
शिखरे उत्कर्षाची सर तुम्ही करीत राहावी….
कधी वळून पाहता आमची शुभेच्छा स्मरावी….
तुम्च्या इच्छा आकांक्षाचा वेलू गगनाला भिडू दे….
जीवनात तुमच्या सर्वकाही मनासारखे घडू दे….
तुम्हे लंबी आयु मिले यही इच्छा….
जन्मदिन की लाख-लाख शुभेच्छा.
शब्दांकन
गोपाल पाटिल अरबट
जिलाध्यक्ष, शिवसेना अमरावती

Related Articles

Back to top button