लेख

कैंसर की जंग जीतने वाली महिलाओं के जज्बे को किया सलाम

7 मार्च 2022: अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट के अनूठे तरीके से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 का जश्न मनाया. इस अवसर पर इस्टीट्यूट ने कैंसर की जंग जीतने वाली उन महिलाओं के जज्बे को सलाम करने के लिए एक अभियान का शुभारंभ किया है, जिन्होंने मजबूत इरादे और साहस के साथ इस कठिन लडाई में जीत हासिल की है. कैंसर के कारण आई निराशा और इसके इलाज के दौरान होने वाले साईड इफेक्ट्स से जूझते हुए, इन महिलाओं ने एक पत्नी, एक मां की भूमिका को भी बखूबी निभाया है. इस जंग के बाद ये महिलाएं पहले से ही मजबूत बनकर उभरी हैं. यह अभियान अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट (ए.ओ.आई) की टैगलाइन ‘वी जर्नी विद यू’ के अनुरूप इस मुश्किल समय में इन योद्धाओं की मदद कर रहा है.
ए.ओ.आई दक्षिण एशिया की अग्रणी कैंसर हॉस्पिटल चेन है, जो इस क्षेत्र में 16 कैंसर अस्पतालों का संचालन करती है. अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट की स्थापना 2012 में चिकित्सकों और उद्योग जगत के विशेषज्ञों के समूह व्दारा की गई, आज यह सबसे बडी कैंसर मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी-वेरियन मेडिकल सिस्टम्स (सीमेन्स हेल्दिीनयर्स कंपनी) की पूर्ण स्वामित्व की सब्सिडरी है. ए.ओ.आई अपने मरीजों को आधुनिक तकनीकों और उत्कृष्ट सेवाओं के साथ सर्वश्रेष्ठ इलाज उपलब्ध कराता है. हॉस्पिटल का यह अभियान कैंसर के मरीजों के अनुरुप है. हॉस्पिटल का कॉम्प्रीहेन्सिव कैंसर के मरीजों की यात्रा पर प्रकाश डालता है और इसके अभियान एश्रलरपलशीलरीश और थशर्क्षेीीपशूुळींर्हूेी के अनुरुप है. हॉस्पिटल का कॉम्प्रीहेन्सिव कैंसर प्रोग्राम विशेष रुप से मरीजों को बल एवं इच्छाशक्ति देने के लिए डिजाइन किया गया है. जिसकी रोगी को उपचार के दौरान सबसे अधिक जरुरत होती है.
अभियान के लॉन्च के अवसर पर डॉ. जगप्राग सिंह गुजराल, ग्रुप सीईओ, सीटीएसआई, साउथ एशिया ने कहा “इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हम उन सभी महिलाओं को सलाम करते है जिन्होंने निडरता और बहादुरी के साथ कैंसर के साथ जंग लडी और इसमें जीत हासिल की. हम उनकी क्षमता और ताकत का जश्न मनाना चाहते है, और अन्य मरीजों को भी इस यात्रा से प्रेरित करना चाहते हैं.”
यह अभियान आउटडोर एवं अन्य इन-हाउस एडवरटाइजिंग के रुप में 10 से अधिक राज्यों में पहले से लाईव हो चुका है. अभियान के वीडियों में एक्टर, स्टोरीटैलर, कवि, लेखिका और टीवी पर्सनेलिटी प्रिया मलिक नजर आती है, जो आकर्षक अंदाज में एक कविता सुना रही है. इस वीडियों को ए.ओ.आई के सोशल मीडिया चैनल्स पर रिलीज किया जाएगा.
नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम के अनुसार 2020 में कैंसर के मामलों की संख्या 13.9 लाख थी, जो 2025 तक बढकर 15.7 लाख तक पहुंच सकती है. यह तकरीबन 20 फीसदी बढोतरी होगी. दुनिया भर में कैंसर के कुल मामलों में से एक तिहाई मामले भारत, यूएस और चीन में दर्ज किए जाते है. विभिन्न प्रकार के कैंसर में से स्तन कैंसर का बोझ भारत में बहुत अधिक है. जो दिल्ली, बैंगलुरु और चेन्नई जैसे महानगरों के लिए चिंता का विषय बन चुका है. महिलाओं में होने वाले सभी प्रकार के कैंसर के एक चौथाई मामले इसी प्रकार के होते है.
भारतीय महिलाओं में सभी प्रकार के कैंसर में से स्तन कैंसर के मामले सबसे ज्यादा पाए जाते है. हर 28 में से एक भारतीय महिलाओं को अपने जीवन में स्तन कैंसर की संभवना होती है. उम्र के अनुसार इसकी दर 1,00,000 महिलाओं पर 25.8 तथा मृत्यु दर 1,00,000 महिलाओं पर 12.7 है. उम्र के अनुसार बात करें तो स्तन कैंसर की दर दिल्ली में 1,00,000 महिलाओं पर 41, चेन्नई में 37.9, बैंगलुरु में 34.4, थिरुवनंतपुरम में 33.7 है. ग्रामीण् क्षेत्रों में मृत्यु-मामलों का अनुपात 66 है जो शहरों में 8 है. स्वास्थ्य के बारे में जागरुकता और स्तन कैंसर के स्क्रीनिंग प्रोग्राम तथा किफायती उपचार सुविधाओं के व्दारा स्तन कैंसर के मामलों में बेहतर परिणाम पाए जा सकते है.

  • अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट ने अनूठे तरीके से मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न; अपने अभियान ‘वी जर्नी विद यू’ के साथ कैंसर की जंग जीतने वाली महिलाओं के जज्बे को किया सलाम.कैंसर पर जीत हासिल करने वाली उन महिलाओं को दिया सम्मान जो एक बेटी, एक पत्नी और एक मां की भूमिका निभाते हुए पहले से भी मजबूत बनकर उभरी हैं

Related Articles

Back to top button