लेख

डॉ. कुमार बोबडे पत्रकारिता से सामाजिक, साहित्यिक क्षेत्र के कार्यकर्ता

अमरावती जिला यह कवि, लेखक व सामाजिक, सांस्कृतिक व राजनीतिक ऐतिहासिक आंदोलन मेें महत्वपूर्ण योगदान देनेवाले मनुष्य के रूप में प्रसिध्द है. स्व. सुरेशभट ने महाराष्ट्र के लोगों को मराठी गजल दी. मध्ाुकर केचे ने दिए अभंग इस द़ृष्टि से साहित्यिक कलाकार के रूप में प्रसिध्द है. उसी प्रकार गाडगेबाबा तुकडोजी महाराज, डॉ. पंजाबराव देशमुख जैसे प्रसिध्द महान व्यक्तियों ने अमरावती जिले का गौरव बढ़ाया.
डॉ. कुमार बोबडे यह फिलहाल शिवाजी कला वाणिज्य महाविद्यालय अमरावती में जनसंवाद विभाग में प्रमुख के रूप में कार्यरत है. उन्होंने अपना जीवन बहुत गंभीर स्थिति में बिताया है. इनको लगभग मैं 30-35 वर्षो से जानता हूॅ. कुमार बोबडे इनको महाविद्यालयीन समय से ही सामाजिक कर्तव्य के रूप में कार्य करने की बहुत लगन थी. जिसके कारण हम साहित्य संगम इस साहित्यिक संस्था के माध्यम से हर रविवार को एकसाथ किसी के भी घर कवि सम्मेलन आयोजित करते थे. हम सब की एक मेहफिल होती थी.
विदर्भ महाविद्यालय में प्रा. अशोक थोरात बाग में कवि सम्मेलन आयोजित करते थे. अमरावती जिले में तो 1980 से 1990 इस काल में साहित्यिक कलाकार का एक सुवर्णकाल था. उसके बाद डॉ. कुमार बोबडे व हम अक्षरयात्रा इस साहित्यिक संस्था के माध्यम से एक साथ आते थे. अक्षरयात्रा इस साहित्यिक संस्था के सचिव के रूप में बोबडे काम देखते थे. इस माध्यम से येवदा व लोतवाडा इस ग्रामीण क्षेत्र में दो दिन का साहित्य सम्मेलन भी लिया था.
अमरावती में लोकमत में वे जिला प्रतिनिधि के रूप में अनेक वर्षो से काम करते थे. वहां पर उन्होंने लोकमत युवा मंच की स्थापना भी की थी. युवामंच के माध्यम से उन्होंने 3 दिवसीय राज्यस्तरीय युवा महोत्सव आयोजित किया गया था. सुनील दत्त इस समारोह में प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित थे. विजय दर्डा यह अध्यक्ष के रूप में उपस्थित थे.
अमरावती में सांस्कृतिक, साहित्यिक कार्यक्रम में डॉ. कुमार बोबडे इनका महत्वपूर्ण योगदान है, ऐसा मुझे लगता है. हम अनेक साहित्यिक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साक्षीदार है. राम देशमुख, देवानंद गोरडे, मनोहर परिमल, राजन देशमुख, ऐसे अनेक लोग व उनके घर में मेहफिल मुझे आज भी याद है.
डॉ. कुमार बोबडे यह मुझे एक पारिवारिक सदस्य के रूप में लगते है. उन्हें मैं दिल से उनके जन्मदिन की शुभकामना देता हूॅ. हाल ही में पत्रकारिता दिन भी हुआ. अत: मैं अमरावती जिले के सभी पत्रकार मंडल को भी पत्रकारिता दिन की हार्दिक शुभकामना देता हूॅ.
– विष्णु सोलंके
मो. 7020300824

Related Articles

Back to top button