लेख

विकास की दूरदृष्टि वाला लोकनेता सुधाकर पाटील भारसाकले

दर्यापुर/दी.9-राजनीतिक क्षेत्र में कार्यरत कुछ ही लोग मानवता का जतन करने वाले होते हैं. ऐसे ही व्यक्ति को लोग लोकनेता कहते हैं. ऐसे ही व्यक्तियों में एक व्यक्तित्व, मानवता के विचारों से जीने वाले, स्थानीय विकास की दूरदृष्टि वाले लोकनेता यानि अमरावती जिला मध्यवर्ती बैंक के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुधाकर पाटील भारसाकले हैं.
अमरावती जिले को संत परंपरा का व सामाजिक कार्यों का नाम मिला है. इसी जिले के दर्यापुर तहसील के बेलोरा में सुधाकर पाटील भारसाकले का जन्म हुआ. आध्यात्मिक, सामाजिक परिवार में जन्मे एक सुसंस्कृत, शांत, संयमी व्यक्ति के रुप में उनकी पहचान है. सहकार क्षेत्र के माध्यम से उन्होंने अपने कार्य शुरु किए. आज दर्यापुर तहसील के राजनीतिक, सामाजिक, सहकार, औद्योगिक, बैंकिंग क्षेत्र में उन्होंने अपने कार्यों की छाप छोड़ी है.
सहकार क्षेत्र में कार्यरत रहते समय उन्होंने राधास्वामी सहकारी पतसंस्था स्थापित की. आज वह दर्यापुर शहर में अग्रगण्य पतसंस्था के रुप में पहचानी जाने लगी है. आगे उन्होंने उद्योग क्षेत्र में सद्गुरु जिनिंग एंड प्रेसिंग की शुरुआत की. अपने पारदर्शक व्यवहार से व अपने मितभाषी स्वभाव से आज किसानों के हक की जिनिंग के रुप में सद्गुरु जिनिंग पहचानी जाती है. सहकार क्षेत्र में कार्यरत रहते समय अमरावती जिला मध्यवर्ती बैंक के संचालक, कृषि उपज बाजार समिति संचालक व दि दर्यापुर तहसील खरीदी-बिक्री संघ के विद्यमान संचालक के रुप में सुधाकर पाटील भारसाकले कार्यरत हैं. अमरावती जिला मध्यवर्ती बैंक के 20 वर्षों से संचालक एवं पूर्व अध्यक्ष रहे सुधाकर पाटील भारसाकले हाल ही में हुए अमरावती जिला मध्यवर्ती बैंक के चुनाव में दर्यापुर तहसील सेवा सहकारी सोसाइटी निर्वाचन क्षेत्र में बलाढ्य उम्मीदवार को पराजित कर उन्होंने अनेक वोटों से विजय प्राप्त की और उन्हें पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर व जिला परिषद अध्यक्ष बबलू देशमुख ने अमरावती जिला मध्यवर्ती बैंक के अध्यक्ष पद का अवसर दिया.
तहसील के जरुरतमंद नागरिक, मरीज जब उनके पास मदद के लिए जाते हैं, तब कोई भी उनके घर से खाली हाथ नहीं वापस नहीं जाता. इसलिए उनकी लोकनेता के रुप में पहचान है. इस तरह बहुआयामी, सुसंस्कृत, सर्वगुण संपन्न, अष्टपैलू व्यक्तित्व, सक्षम नेतृत्व के रुप में सुधाकर पाटील भारसाकले अपने कार्य सिद्ध किए हैं. आज उनके जन्मदिन निमित्त उन्हें जन्मदिन की मनःपूर्वक शुभकामना.
– प्रशांत पाटील गोळे, अमरावती

Related Articles

Back to top button