लेख

शहर स्वच्छता के लिए तत्पर मनपा प्रशासन को धन्यवाद

कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया के जरिए अमरावती के समाचार पत्र में छपी खबर मिली थी- सफाई की शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने के आदेश आयुक्त ने जारी किए. सर्वप्रथम तो मैं इसके लिए मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर जी एवं अमरावती शहर के उन सभी समाचार पत्रों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने इस खबर को जन-जन तक पहुंचाया.
आशीष कॉलोनी स्थित मेरे घर के पीछे सर्विस लाइन में बहुत कचरा जमा था. गत कई दिनों से कोई सफाई कर्मचारी नहीं आया था. इसलिए गंदगी काफी जमा थी. मैं व मेरे घर से कोई भी कागज का एक टूकड़ा भी नाली में अथवा बाहर कभी भी नहीं फेकते क्योंकि महानगरपालिका की कचरा गाड़ी नियमित रुप से आती है और हम नागरिकों का ये कर्तव्य है कि हमें शहर की स्वच्छता बनाए रखने में प्रशासन को पूरा सहयोग करना चाहिए. तभी तो हम एक जिम्मेदार नागरिक साबित होंगे और तभी हम अधिकारी बनते हैं प्रशासन से गंदगी की शिकायत करने के.इसलिए मुझे याद आओई उस न्यूज कीऔर मैंने उसे अपने मोबाईल के अलबम में ढूंढ निकाला. उसमें मध्य झोन (राजापेठ) के लिए 9 मोबाइल नंबर दिए गए है, जिसमें सबसे ऊपर सहायक आयुक्त नरेन्द्र वानखडे का नंबर है.
4 मई की दोपहर 2 बजे के करीब मैंने वानखडे साहब को वॉट्सअ‍ॅप के जरिए नाली में जमी गंदगी के फोटो और शिकायत भेजी और दूसरे ही दिन 5 मई की दोपहर 12 बजे के करीब एक सफाई कर्मचारी पहुंच गया. उन्होंने पूरी नाली अच्छी तरह से साफ कर दी और मुझसे चिट्ठी लेकर चले गए. चिट्ठी देने से पहले मैं उन्हें ठंडा शरबत पिलाना नहीं भूला. सफाई कर्मचारी हमारे लिए किसी महनीय अतिथि से कम नहीं होते क्योंकि वे हमारे स्वास्थ्य की रक्षा में सहयोगी होते हैं. जिनके दर्शन दुर्लभ हो गए हो, ऐसे अतिथि तो और भी ज्यादा सम्मान के हकदार बन जाते है.
नाली पूरी भर जाने तक कोई सफाई कर्मचारी नहीं आया और बाद ें आया भी तो शिकायत करने के बाद आया. इसमें सफाई ठेकेदार की लापरवाही नजर आती है. नाली में कचरा फेंकने वाले गैर जिम्मेदाराना लोग और लापरवाह ठेकेदार की वजह से भले कुछ असुविधा हुई हो, किन्तु वानखडे साहब से शिकायत करते ही उन्होंने जिस तत्परता से सफाई ठेकेदार को आदेश देकर सफाई कर्मचारी भिजवाया, मेरे विचार से ये निश्चित ही सराहनीय बात है. मैं फिर एक बार डॉ. प्रवीण आष्टीकर जी, नरेन्द्र वानखडे जी व महानगर पालिका प्रशासन को धन्यवाद देता हूं और उम्मीद करता हूं कि अमरावती महानगरपालिका के हर झोन के अधिकारी एवं कर्मचारी इसी तरह तत्परता से जनता को प्रतिसाद दे रहे होंगे.
– मानव शिवलालभाई बुद्धदेव
मो. नं. 9850470294

Related Articles

Back to top button